समययात्रा करने के तीन आसान तरीके

समययात्रा हमारे लिए काफी जटिल साबित हो सकती हैं. तो चलिए सभी विरोधभासी विचारो की अनदेखी करते हैं और बात करते हैं How To Time Travel? समययात्रा करने के तीन आसान तरीके. इन तरीकों से आप अपना घर छोड़े बिना ही समययात्रा कर सकते हैं. आपको किसी Time Machine की या किसी ब्लैक होल के नजदीक जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. जी हा, और ना ही प्रकाश की गति से चलने की.
सबसे पहला आसान तरीका हैं – कुछ मत कीजिए. मेरा मतलब है जब से आपने यह पोस्ट पढने की शुरुआत की तब से लेकर  अब तक आप 15-20 सेकंड जितना समय भविष्य में आगे बढ़ चुके हैं. जी हा, हम हर पल समय में भविष्य में आगे की तरफ सफ़र करते ही रहते हैं. यह भी एक तरह की समययात्रा ही हुई ना. लेकिन यह एक बोरिंग तरीका हैं समययात्रा करने का. इसमें दिलचस्प बात हो सकती हैं अन्य लोगो की सापेक्ष समययात्रा करना.
यह दूसरा तरीका हैं. इसे करने के लिए आप चलना शुरू कीजिए. आप किसी स्थिर खड़े व्यक्ति के सापेक्ष में समय में यात्रा करना शुरू कर देंगे. हम एक सदी से भी अधिक समय से जानते है की समय और अंतरिक्ष वास्तव में एक space-time ke दो घटक हैं. जितना आप तेजी से मूवमेंट करेंगे समय आपके लिए उनता ही धीरे से व्यतीत होंगा. अगर आप एक छोटे वर्ग मैदान में चलते हैं तो आप घर में बैठे अपने दोस्त की तुलना में 3 femto सेकंड ज्यादा जवान होंगे. क्योंकि आपके चलने से आपके लिए समय की गति आपके दोस्त की सापेक्ष में कम हो जाएगी.
तीसरा तरीका. अगर आप चलने की जगह सिर्फ खड़े रहते हैं, तो खड़ा होने से आप पृथ्वी से थोड़ी दूरी पर होंगे और इसलिए गुरुत्वाकर्षण आप के लिए थोड़ा सा कमजोर होगा. इसका मतलब हुआ की आप घर में बैठे हुए अपने दोस्त की सापेक्ष में समययात्रा करते हैं. यह सच हैं. ज्यादा गुरुत्वाकर्षण समय की धीमा करता हैं. अगर आप एक मिनट के लिए खड़े रहते हैं तो आपके पैरो की उम्र आपके सिर की उम्र से 10 femto सेकंड ज्यादा होगी क्योंकि आपके पैर पृथ्वी से नजदीक होते हैं और आपका सिर दूर. दूसरे शब्दों में कहे तो GPS उपग्रह या इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन जो की पृथ्वी की सतह से काफी ऊंचाई पर होते हैं, पृथ्वी का बहुत ही कम गुरुत्वाकर्षण अनुभव करते हैं. इसलिए वह हमसे ज्यादा तेजी से समय में यात्रा करते हैं.
तो चलिए भविष्य में आपका स्वागत हैं. क्योंकि इसे पढने में आपने 2-3 मिनिट जितना समय तो लिया ही होगा. इसका मतलब आप 3 मिनिट जितने समय के लिए भविष्य में समययात्रा कर चुके हैं.
(Visited 101 times, 1 visits today)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares