पृथ्वी के बारे में कुछ अनकहें तथ्य Earth Facts In Hindi

Earth Facts – पृथ्वी के बारे में कुछ अनकहें तथ्य…EARTH DAY पर जानते हैं पृथ्वी के बारे में कुछ अनकहीं बातें.

Planet Profile :
वजन: 5,972,190,000,000,000 अरब किलो

इक्वेटोरियल व्यास : 12,756 किमी
ध्रुवीय व्यास : 12,714 किमी
इक्वेटोरियल परिधि : 40,030 किमी
चन्द्रमा की संख्या : 1 चाँद और दो सह-कक्षीय उपग्रह
ऑर्बिट अंतर : 149,598,262 किमी (1 AU)
ऑर्बिट अवधि : 365.26 पृथ्वी पर के दिन
सतह के तापमान : -88 से 58 डिग्री सेल्सियस तक
 
 
  • पृथ्वी सूरज से तीसरे नंबर का ग्रह हैं. पृथ्वी की रचना लगभग 4540000000 साल पहले हुई थी.पूरे सौरमंडल में हमारी पृथ्वी ही ऐसा एक ग्रह हैं जहाँ पर जीवन पनप सकता हैं.
  • पृथ्वी के परिभ्रमण की गति धीमी हो रही हैं.यह गति हर 100 साल में 17 मिलीसेकंड जितनी कम हो रही हैं.इससे हमारी पृथ्वी पर के दिन लम्बे हो सकते हैं.लेकिन यह गति बहुत ही धीमी हैं.पृथ्वी पर एक दिन 25 घंटे का होने के लिए 140,000,000 साल जितना समय लग सकता हैं.
  • पृथ्वी को एक ज़माने में ब्रह्माण्ड का केंद्र माना जाता था.सूरज और अन्य ग्रहों की हिलचाल को देखकर प्राचीन वैज्ञानिको ने मान लिया की पृथ्वी ही ब्रह्माण्ड का केंद्र हैं.सूरज,चन्द्र,तारें और अन्य खगोलीय पिंड पृथ्वी की प्रदक्षिणा करते हैं.
  • हमारी पृथ्वी के पास एक शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र है.पृथ्वी के गर्भ में स्थित nickel-iron core का घूमना इस शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र का सबसे बड़ा कारण हैं.यह क्षेत्र सौर हवा के प्रभाव से पृथ्वी की रक्षा करता है.
  • पृथ्वी का एक चाँद और दो सह-कक्षीय उपग्रह है.आप को शायद यह तो पता होगा की पृथ्वी का एक चंद्रमा हैं जो पृथ्वी का चक्कर काटता हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं की चाँद के अलावा 2 और उपग्रह हैं जो asteroids हैं.यह दोनों पृथ्वी की co-orbital कक्षा में लॉक हो गए हैं और पृथ्वी का चक्कर काट रहें हैं.जिनके नाम 3753 Cruithne और 2002 AA29 हैं.
  • पृथ्वी एक ऐसा ग्रह हैं जिसका नाम किसी भगवान के नाम पर से नहीं रखा गया हैं.आप ने यह तो कभी सोचा ही नहीं होगा में जानता था.
  • हमारे सौर मंडल के सभी ग्रहों में पृथ्वी का घनत्व सबसे ज्यादा है.पृथ्वी का औसत घनत्व प्रति घन सेंटीमीटर लगभग 5.52 ग्राम है.
  • पृथ्वी का केवल 3% पानी ताजा है बाकि का 97% नमकीन है. इस 3% में भी 2% पानी ध्रुवीय इलाकों में बर्फ की चादर और ग्लेशियरों के रूप में जमे हुए है.इसका मतलब कम से कम 1% ताजा पानी झीलों, नदियों और भूमिगत हिस्सों में पाया जाता है.
  • पृथ्वी का चुंबकीय उत्तरी ध्रुव प्रति वर्ष 10 मील की दर से उत्तर की ओर बढ़ रहा है.
  • वैज्ञानिको का अब मानना हैं की सूरज की हमारी कक्षा में हमारा ग्रह अकेला नहीं था.आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन पृथ्वी का Theia नामक एक जुड़वां ग्रह था Theia मंगल के आकार का था.लगभग 4,53,30,00,000 साल पहले एक दोपहर को Theia पृथ्वी से टकरा गया और उसका ज्यादातर हिस्सा पृथ्वी में समा गया और जो हिस्सा बचा उसे हम आज चाँद के रूप में देख सकते हैं.वैज्ञानिक ऐसा क्यों सोचते हैं?क्योंकि हमारा चन्द्र पृथ्वी के आसपास घुमने के लिए असामान्य रूप से बड़ा हैं.
  • पृथ्वी और चाँद के आकार की तुलना करे तो,अगर हम चाँद को टेनिस बॉल के आकार का समजे तो पृथ्वी का आकार बास्केट बॉल जितना होगा.पृथ्वी चन्द्र से 4 गुना बड़ी हैं.
  • हमारा ग्रह सौरमंडल में Habitable Zone में स्थित हैं जहाँ पर सूरज की उर्जा न ज्यादा आती हैं और ना ही कम.पृथ्वी का तापमान इतना बना रहता हैं की पानी तरल स्वरुप में बना रहता है.जो जीवन के लिए बहुत आवश्यक हैं.
  • हाल ही के सालो में ग्लोबल वार्मिंग के कारण पृथ्वी का जलवायु अस्थिर होने लगा हैं.पृथ्वी पर ऋतुचक्र बदल रहे हैं.पृथ्वी के सामान्य तापमान में बढ़ोतरी होने लगी हैं.
  • हाल ही में यह भी जानने को मिला हैं की पृथ्वी का रक्षानात्मक चुम्बकीय क्षेत्र भी कमजोर हो रहा है.
हम जिस ग्रह पर रहते हैं उसे बचाना चाहिए.उसका रक्षण करना चाहिए.उसकी देखभाल करनी चाहिए जैसे हम अपने घर की करते हैं.यह हमारा कर्तव्य हैं.

 

 
(Visited 78 times, 1 visits today)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares