आँखों के सामने तैरती वो चीज़े क्या होती हैं? Eye Floaters In Hindi

FLOATERS, EYE FLOATERS, DOTS DURING WATCHING BLUE SKY,floating things in your eye

Eye Floaters…..क्या आप जानते हैं इनके बारे में? चलिए याद दिलाता हूँ. आपने अपनी नज़र के सामने कुछ अजीबोगरीब चीज़े (Floating Things in The Eyes) तैरती तो देखि ही होगी. खास कर के नीले आसमान की तरफ देखते वक़्त. कुछ गोलाकार तो कुछ छोटी छोटी स्ट्रिंग के जैसी. या फिर किसी कीड़े की तरह या किसी पारदर्शी बल्ब की तरह. और जब भी आप उनकी तरफ फोकस करते होंगे तो वह गायब हो जाती हैं या फिर अपनी जगह से हट जाती हैं. आपकी पलक जपकने पर भी वे गायब हो जाती हैं. लेकिन उन पर आप कंसन्ट्रेट नहीं कर पाते हैं. सही कहाँ ना. कुछ याद आया?

जी हाँ, ऐसी चीज़े जो आप देखते हैं, जो हर वक़्त आपकी आँखों के सामने नाचती रहती हैं, उन्हें Eye Floater (फ्लोटर) कहाँ जाता हैं. वैसे ये कोई चीज़े नहीं हैं और नाही आसमान में या आपके आसपास उड़ते कोई गोले हैं. यह चीजे वास्तव में आपकी आँख के नेत्रगोलक के अंदर मौजूद होती हैं. यह फ्लोटर भले ही आपको जिंदा या अपना आकार बदलनेवाले लगते हो, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हैं.

READ  एक सेकंड कितना लंबा होता हैं?

फ्लोटर वो चीज़े हैं जो आपकी आँख की रेटिना(आपकी आंख के पीछे वाला प्रकाश के प्रति संवेदनशील ऊतक) पर छाया डालते हैं. वे ऊतक के टुकड़े, लाल रक्त कोशिकाए या प्रोटीन के झुरमुटे होते हैं. यह फ्लोटर्स आपकी आँखों के आंदोलनों के साथ-साथ एक तरल जेल या चिपचिपे प्रवाही की तरह बहते हैं और छोटे छोटे उछाल करने लगते हैं. इनकी परछाई आपके रेटिना पर पड़ती हैं. अपनी आँखे बंद करने पर आप ज्यादातर इन्हें ही देखते हैं. यह जितने आपके रेटिना के नजदीक होते हैं उतने ही यह आपके लिए अधिक दृष्टिगोचर होते हैं.

जब आप किसी लगातार आते हुए उज्ज्वल प्रकाश की तरफ देखते हैं तब यह फ्लोटर अच्छी तरह देखने लायक होते हैं. जैसे की एक खाली कंप्यूटर स्क्रीन, हिमपात या एक स्पष्ट नीला आकाश.

आपने चमकदार नीले आसमान की तरफ देखते वक़्त छोटे गोलाकार बिन्दुओं को तो देखा ही होंगा. यह एक ऐसी दृश्य घटना है जो की फ्लोटर्स के समान दिखता है लेकिन वास्तव में उससे असंबंधित है. इस दौरान आप जिस चीज़ को अनुभव करते हैं उसे Blue Field Entoptic Phenomenon कहाँ जाता हैं. यहाँ पर जो आप देखते हैं वे फ्लोटर नहीं होते हैं बल्कि रेटिना के माध्यम से प्रकाश दे रही छोटी छोटी खिड़कियाँ होती हैं. वास्तव में इन खिड़कियों का कारण आपकी रेटिना की सतह के साथ केशिकाओं के माध्यम से बढ़ती हुई छोटी छोटी सफेद रक्त कोशिकाए होती हैं. नीले प्रकाश में सफेद रक्त कोशिकाए लाल रक्त कोशिकाओं की तुलना में ज्यादा पारदर्शी होती हैं. जिसकी वजह से हमें नीले आसमान में प्रकाश के छोटे छोटे गोलाकार बिन्दु चलते हुए दीखते हैं.

READ  Nostalgia In Hindi नास्टैल्जिया

यह कई बार दिखने में बहुत बड़े भी हो सकते हैं. कई बार उचित परिस्थितियों में आपको एक काले रंग की पूँछ उन बिन्दुओं का पीछा करे हुए भी दिखती हैं. वास्तव में यह आँखों के ल्युकोसैट के पीछे का लाल रक्त कोशिकाओं का एक बड़ा सा गुच्छा होता हैं.

फ्लोटर्स के मामले में, अक्सर हमारा ध्यान ज्यादातर इन पर नहीं जाता हैं, क्योंकि ज्यादातर हमारा दिमाग इन्हें अनदेखा ही करता हैं. लेकिन हाँ, बचपन में आपका ध्यान इन पर जरुर गया होंगा. हालांकि, असामान्य रूप से कई बार बड़े फ्लोटर्स दिखना आपकी आँख के लिए गंभीर हालात का संकेत हो सकता है, जिनको तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है.

READ  अनियमितता क्या हैं? What Is Random? In Hindi

यह अन्दर से किस तरह दीखते हैं इसका विडियो नीचे हैं.

(Visited 1 times, 1 visits today)

15 Comments

  1. bhupal

    very in trusting post

    Reply
  2. ARVIND

    भाई यह बात मैंने हमेशा गौर की थी पर इसका कारण आज पता चला 🙂
    बढ़िया

    Reply
    1. umang prajapati (Post author)

      धन्यवाद

      Reply
  3. NAVENDRA KUMAR

    Very nice

    Reply
  4. sagar singh

    very nice
    but what is the reason of this floter
    and how can it will remove from eyes

    Reply
  5. vishal

    this is really i felt

    Reply
  6. Rajat

    Bhai, ach6a hua muze pta chal gya warna ise aaj tak mai apni sharirik kmjori hi manta rhta tha.. .

    Reply
  7. vinod

    i already know…

    Reply
  8. ishwar

    Thanks 4 help. .. par kya ye akho ke liye hanikark hai. . Plz iska koi upay Batcombe

    Reply
  9. swati verma

    Comment…mera abhi lesic operation hua hai or ye floaters aa rhe hain issue phle aisa nhi tha Dr ko dikhakr medicine li PR koi frk nhi PDA
    kya iska or koi ilaz hai ……

    Reply
    1. ashutosh gupta

      yr mera bhi aisa hi h

      Reply
  10. Ankita

    I have eye flouter problem regulary 4,5 days nd my eyes vision very week i hv consorn wid dr. But not resolve this prob. Please give me suggetion wt shoud b do for this pro.

    Reply
  11. Sunil Rathore

    i have same eye floater as just you showed in video.
    Please help me or suggest me what i do. my vision is very weak . could this causes blindness occur?

    Reply
  12. Ravindra

    बहुत अच्छी व लाभदायक जानकारी

    Reply
  13. कविता कुमारी

    बहुत ही बढ़िया और उपयोगी जानकारी

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares