20 Amazing Black Hole Facts In Hindi

BLACK HOLE FEATURED IN THE HOLLYWOOD SCI-FI MOVIE INTERSTELLAR

ब्लैक होल ब्रह्माण्ड (UNIVERSE) की सबसे बड़ी रहस्यमयी चीज़ हैं. विज्ञान (SCIENCE) और भौतिकी (PHYSICS) में ब्लैक होल थ्योरी (black hole theory) के बारे में अभी कुछ ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब आज तक नहीं मिल पाए हैं. तो आईए देखते हैं इन ब्लैक होल के बारे में अनकहे तथ्यAmazing Black Hole Facts in hindi.

  • ब्लैक होल्स समय को प्रभावित करते हैंब्लैक होल्स के नजदीक गुरुत्वाकर्षण बल सबसे ज्यादा होता हैं जिसकी वजह से उसके आसपास के कुछ हिस्से में समय की गति धीमी हो जाती हैं. जितने ब्लैक होल्स के नजदीक आप जायेंगे समय की गति उतनी ही धीमी होती जायेगी.
  • पृथ्वी के सबसे नजदीकी ब्लैक होल 1,600 प्रकाश वर्ष दूर हैपृथ्वी पर किसी भी तरह की असर पहुंचा सकनेवाले या नुकसान पहुंचाने वाले ब्लैक होल्स हमारे सौर मंडल से बहुत दूर हैं.
  • Event Horizon से दूर रहिये भोतिक विज्ञान में event horizon को ब्लैक होल्स की सीमा कहा जाता हैं. इस बिन्दु से पहले आपके पास अभी भी वापस जा पाने का मौका होगा. लेकिन एक बार इसे पार कर लेने के बाद वापस जाने का कोई भी रास्ता नहीं.
  • हमारी मिल्की वे आकाशगंगा के केंद्र में भी एक विशाल ब्लैक होल है यह ब्लैक होल हमारे सौर मंडल से 30,000 प्रकाशवर्ष की दूरी पर हैं और हमारे सूरज से 30 लाख गुना बड़ा हैं.
  •  ब्लैक होल्स रेडिएशन (विकिरण) बाहर फेंकते हैं.सामान्य रूप से कहा जाता हैं की कोई भी चीज़ ब्लैक होल्स से बच नहीं सकती, लेकिन एक चीज़ बाहर निकल सकती हैं…रेडिएशन (विकिरण). कुछ वैज्ञानिकों के मुताबिक जैसे जैसे ब्लैक होल रेडिएशन बाहर फेंकता हैं वैसे वैसे अपना मास भी खो देता हैं. यह प्रक्रिया आखिर में ब्लैक होल को मारने की क्षमता रखती है.
  • ब्लैक होल्स funnel के आकार के नहीं होते, वे एक क्षेत्र होते हैं
    पुस्तकों में ज्यादातर ब्लैक होल्स को आप ने फनल की तरह ही देखा होगा. क्योंकि उन्हें गुरुत्वीय कुओं के नजरिये से सचित्र किया गया होता हैं. हकीकत में वे एक क्षेत्र की तरह ज्यादा लगते हैं.
  • ब्लैक होल्स घूमते हैं
    जब एक तारा अपने ही अन्दर ढहने लगता हैं तब वह तेजी से घुमने लगता हैं और छोटे से छोटा होता जाता हैं. उसी तरह ब्लैक होल भी घूमते हैं. जब ब्लैक होल अपनी Planck length तक सिकुड़ जाता हैं तब वह घूमना जारी रखता हैं.
  • चीजे डरावनी हो जाती हैं जब हम ब्लैक होल्स के नजदीक पहुँचते हैं
    ब्लैक होल्स में अंतरिक्ष को विकृत करने की क्षमता होती हैं, और जैसे जैसे वह घूमना जारी रखता हैं अंतरिक्ष की विकृति और भी विकृत होती जाती हैं. यह विकृतियों का एक अनंत प्रतिगमन है.
  • ब्लैक होल्स के करीब जाने से आपकी भयानक तरीके से मौत हो सकती हैं 
    ब्लैक होल्स के बारे में ज्यादातर लोग सोचते हैं की उसके अन्दर जाने से वे कुचले जायेंगे. लेकिन ऐसा जरुरी नहीं हैं. जैसे जैसे आप event horizon के नजदीक जायेंगे तब आपका शरीर भयानक गुरुत्वाकर्षण से असामान्य रूप से खींच जायेंगा और आपकी मौत हो जाएगी.
  • ब्लैक होल्स हमेशां काले नहीं होते हैं
    ब्लैक होल्स अपने कालेपन के लिए जाने जाते हैं. वे वास्तव में विद्युत चुम्बकीय विकिरण का उत्सर्जन करते हैं.
  • ब्लैक होल्स केवल विनाश नहीं करते हैं 
    विज्ञान की शोधो के मुताबिक ब्लैक होल्स का उर्जा पाने के लिए और समय यात्रा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं.
  • ब्लैक होल्स बहुत बड़े भी हो सकते हैं
    ब्लैक होल्स दूसरें ब्लैक होल्स के साथ की टक्कर के साथ साथ बड़े से बड़े आकार के हो सकते हैं.
  • ब्लैक होल्स विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं
    आधुनिक खगोलविदों के मुताबिक अलग अलग आकर के हों सकते हैं : spinning black holes, electrical black holes, and spinning electrical black holes. उसके प्रकार ज्यादातर अंतरिक्ष को विकृती के वक्त बाहर निकलती उर्जा पर निर्भर करता हैं.
  • आल्बर्ट आइंस्टीन ने ब्लैक होल्स की खोज नहीं की थी
    1916 में आल्बर्ट आइंस्टीन ने ब्लैक होल के सिद्धांत को पुनर्जीवित किया था. 1783 में जॉन मिशेल नामक वैज्ञानिक ने वास्तव में इस सिद्धांत को विकसित किया था. उन्होंने खोजा था की गुरुत्वाकर्षण बल इतना ज्यादा प्रबल हो सकता हैं की कोई भी चीज़ उससे बच नहीं सकती हैं.

 

  • ब्लैक होल्स बहुत dense (घने) हो सकते हैं
    ब्लैक होल्स अपने गुरुत्वाकर्षण बल से प्रकाश को भी अपने अन्दर खिंच लेते हैं. ब्लैक होल्स के एक अन्यंत छोटे से हिस्से में अविश्वसनीय रूप से द्रव्यमान शामिल होता हैं. ऐसे ब्लैक होल का द्रव्यमान सूरज से 10 से 30 गुना ज्यादा होता हैं.
  • ब्लैक होल्स शोर करते हैं
    जब ब्लैक होल्स किसी चीज़ को आने अन्दर खींचता हैं तब event horizon सुपर चार्ज हो जाता हैं और उसके कणों की रफ़्तार प्रकाश की रफ़्तार तक पहुँच जाती हैं. जिसकी वजह से शोर उत्पन होता हैं.
  • ब्लैक होल्स जीवन को संभव बनानेवाले तत्वों को पैदा कर सकते हैं
    शोधकर्ताओं का मानना हैं की ब्लैक होल्स तत्वों के कणों को तोड़कर उनके subatomic कण बनाते है. इन subatomic कणों में कार्बन और हीलियम से भी ज्यादा भारी तत्वों को बनाने की क्षमता होती हैं. ऐसे तत्व शायद जीवन के गठन के लायक हो सकते हैं.
  • Any matter भी ब्लैक होल बन सकता हैं
    तकनिकी तौर पर सिर्फ तारे ही ब्लैक होल्स नहीं बन सकते हैं. किसी भी चीज़ को बहुत ही ज्यादा सिकुड़ा जाए तो वह भी ब्लैक होल बन सकती हैं.
  • ब्लैक होल्स के केंद्र में भौतिकी के सारे नियम टूट जाते हैं
    ब्लैक होल्स के अन्दर के तत्वों को उसका अनंत घनत्व कुचल देता हैं. जिससे समय और अन्तरिक्ष का अस्तित्व मिट जाता हैं.
READ  क्या भूत सच में होते हैं? Are Ghosts Real?
(Visited 127 times, 1 visits today)

2 Comments

  1. Astitva Tiwari

    i am happy to read this

    Reply
  2. Gourav

    black hole very powerful in universe than other activities

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares