Interstellar Space In Hindi

INTERSTELLAR SPACE
अभी थोड़े समय पहले एक फिल्म आई थी – INTERSTELLAR. यह मेरी मनपसंद फिल्म हैं. लेकिन इस शब्द का मतलब क्या होता हैं ? पहली नज़र में, इस सवाल का जवाब आसान लगता है. INTER का मतलब होता हैं “बिच में” और STELLAR शब्द तारों को दर्शाता हैं. आसन हैं, आप ने यहीं सोचा ना की INTERSTELLAR space यानी अन्तरिक्ष में मौजूद सितारों के बिच की space.लेकिन जरा रूकिये. इसका मतलब यह नहीं हैं की सब जगह पर यह मौजूद हैं. यह इससें जरा अलग हैं जहाँ अब तक केवल Voyager 1यान जा पाया हैं.
 heliosphere
 heliosphere
INTERSTELLAR space की शुरुआत कुछ ऐसी जगह से होती हैं जहाँ सूरज के आसपास के हिस्सों पर सूरज के निरंतर प्रवाह और उसके चुम्बकीय क्षेत्र की कोई असर ना हो.जिस जगह पर सूरज या किसी भी तारे का कोई प्रभाव नहीं होता उस जगह को INTERSTELLAR space कहते हैं. ऐसी जगह को heliopause भी कहा जाता है. यह हमारे सूर्य के द्वारा बनाए गए एक क्षेत्र के अंत का प्रतीक है। ऐसी जगह को भी heliosphere कहते हैं. सूरज प्रति घंटे 670,000 मील की दूरी पर अंतरिक्ष में बाहर की तरफ कणों के एक निरंतर प्रवाह और चुंबकीय क्षेत्र को भेजकर एक heliosphere बनाता है। ऐसे प्रवाह को ‘solar wind’ भी कहते हैं.
हमें कैसे पता चलेगा की हम INTERSTELLAR space में पहुँच गए हैं ?
 
heliosphere के अन्दर सूरज के कण गर्म होंगे पर कम स्थिर होगे और heliosphere के बाहर बहुत ठन्डे और ज्यादा स्थिर होंगे.आप एक बार INTERSTELLAR space में पहुँच गए तो आपके आसपास ठन्डे कणों की संख्या में वृध्धि होंगी. हमारे सूरज के द्वारा उत्पन्न होता हुआ चुंबकीय क्षेत्र भी नहीं होगा.
 
नासा का भेजा हुआ Voyager 1 अन्तरिक्ष यान मानव जाती द्वारा भेजा हुआ ऐसा पहला यान हैं जो हमारे सौरमंडल को पार करके INTERSTELLAR space में पहुंचा हैं.इसलिए अगर हमे ब्रह्माण्ड में किसी और जगह जीवन ढूँढना हैं तो INTERSTELLAR प्रवास करना अति आवश्यक हैं.
(Visited 72 times, 1 visits today)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares