समय यात्रा Time Travel

समय यात्रा TIME TRAVEL के बारे में सोचना दिमाग चकरा देनेवाली बात हैं. क्या समय यात्रा संभव हैं? Is Time Travel Possible? Time Travel Theory के अनुसार, क्या होगा अगर आप समय में पीछे भूतकाल में जाकर अपने माता-पिता को मिलने से रोक दे. उन्हें कभी एक-दूसरें से मिलने ही ना दे. इसका मतलब होगा की आप अपने खुद के जन्म को ही रोक देंगे. लेकिन अगर तब आपका जन्म ही नहीं हुआ था तो आप भूतकाल में कैसे जा सकते हैं. इस चीज़ का तो कोई मतलब ही नहीं होता.

हम सब समय में यात्रा करते हैं. पिछले साल से में एक साल समय में आगे बढ़ चूका हूँ. दूसरें शब्दों में कहूँ तो हम सब प्रति घंटे 1 घंटा की दर से समय में यात्रा करते हैं. लेकिन यहाँ पर सवाल यह है कि क्या हम प्रति घंटे 1 घंटा की दर से भी ज्यादा तेजी से यात्रा कर सकते है? क्या हम समय में पीछे जा सकते हैं? क्या हम प्रति घंटे 2 घंटे की रफ़्तार से यात्रा कर सकते है? 20 वी सदी के महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने विशेष सापेक्षता (Special Relativity) नामक सिद्धांत विकसित किया था. विशेष सापेक्षता के सिध्धांत के बारे में तो कल्पना करना भी मुश्किल हैं क्योंकि यह रोजमर्रा की जिंदगी से कुछ अलग तरह की ही चीज़े उजागर करता हैं. इस सिध्धांत के मुताबिक समय और अंतरिक्ष एक ही चीज़ हैं. दोनों एकदूसरे से जुड़े हुए हैं. जिसे space-time भी कहते हैं. space-time में कोई भी चीज़ यात्रा कर रही हो उसकी गति की एक सीमा हैं- 3 लाख किलोमीटर. यह प्रकाश की गति हैं.

READ  क्या होगा अगर पृथ्वी अचानक ही घुमना बंद कर दे? What Would Happen If The Earth Stopped Spinning?

विशेष सापेक्षता का सिध्धांत यह भी दर्शाता हैं की space-time में यात्रा करते वक्त कई आश्चर्यजनक चीजे होती हैं, खास कर के जब आप प्रकाश की गति या उसके आसपास की गति पा लेते हैं. जिन लोगो को आपने पृथ्वी पर पीछे छोड़ दिया हैं उनकी तुलना में आपके लिए समय की गति कम हो जाएगी. आप इस असर को वापस आए बिना नोटिस नहीं कर सकते हैं. सोचिए की आपकी उम्र अभी 15 साल की हैं और आप एक अंतरिक्ष यान में प्रकाश की गति की तुलना में 99.5% तक की गति पा लेते हैं. अपनी यात्रा के दौरान आपने अपने 5 जनमदिन सेलिब्रेट किए, यानी आपने अंतरिक्ष यान में 5 साल बिताए. 5 साल के सफ़र के बाद आप 20 साल की उम्र में अपने घर वापस आते हैं. आप देखेंगे की आपकी उम्र के आपके दोस्त 65 साल के हो गए होंगे. क्योंकि अंतरिक्ष यान में समय आपके लिए ज्यादा धीरे से बिता था. आपने जितने समय में 5 साल अनुभव किए उनते ही समय में आपके दोस्तों ने 50 साल महसूस किए.

 

time travel

आप जितनी तेज मूवमेंट करेंगे समय की गति आपके लिए कम हो जाएगी. मेरा खूद का एक अनुभव बताता हूँ. जब में सुबह जोगिंग करने के लिए जाता हूँ तब ज्यादातर मेरे काने में headphones लगे हुए होते हैं. मैंने कई बार नोटीस किया की जब में काफी देर तक दौड़ने के बाद थक जाता हूँ और मेरे दिल की धड़कन तेज हो जाती हैं तब में किसी जगह आराम के लिए रुकता हूँ. तब मेरे कान में लगे हुए headphones में बज रहा गाना काफी धीमी गति से चलता महसूस होता हैं. जैसे की किसी ने गाने की रफ़्तार कम कर दी हो. वैसे मेरे दौड़ने के दौरान भी गाने की गति धीमी ही महसूस होती हैं. यह बात सिर्फ दौड़ने के विषय तक ही सिमित नहीं हैं. ऐसी कोई भी मूवमेंट जो की काफी तेजी से की गयी हो और आप का दिल तेजी से धडकने लगा हो औए आप हाफ़ने लगे हो. समय की रफ़्तार आप को थोड़ी कम लगेगी. आप एक काम कीजिए अपने हाथ में अपनी घडी लीजिये और उसे पकड़कर उसे हवा में मूव कीजिए और देखीए. आप देखेंगे की घडी के मूवमेंट के दौरान एक एक सेकंड की टिक कुछ ज्यादा लम्बी लगेगी.

READ  क्या होगा अगर पृथ्वी पर एक छोटा सा ब्लैक होल बन जाए?

आइंस्टीन के General Relativity के सिध्धांत के मुताबिक किसी भी तरह के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में समय की रफ़्तार कम हो जाती हैं. जैसे समय की गति हमारी पृथ्वी पर अंतरिक्ष की तुलना में कम होगी. जैसे की किसी ब्लैक होल के नजदीक गुरुत्वाकर्षण बहुत तीव्र हो जाता हैं. ऐसी जगह पर समय की रफ़्तार बहुत ही कम हो जाती हैं. तीव्र गुरुत्वाकर्षण की वजह से space-time में कई विकृतियाँ पैदा हो जाती हैं. ऐसी विकृतियों से worm holes पैदा हो सकते हैं, जो की space-time में सफ़र करने के लिए शार्टकट हो सकते हैं. कुछ वैज्ञानिक तो ऐसा ही मानते हैं. जो भी हो मेरा तो यहीं मानना हैं की समय यात्रा सिर्फ भविष्य की ही मुमकिन हो सकती हैं. क्योंकि समय में पीछे जाना मुमकिन ही नहीं हैं. क्योंकि जो हो गया वह हम कभी बदल नहीं सकते लेकिन जो होनेवाला हैं वह अभी भी हाथ में हैं. हम शायद भविष्य की सैर कर सकते हैं लेकिन उसके लिए हमे बहुत ही उम्दा टेक्नोलॉजी की जरुरत होगी और बहुत ज्यादा उर्जा की भी जरुरत होगी.

READ  ब्रह्माण्ड पूरी तरह से अव्यवस्थित क्यों हैं?

 

(Visited 334 times, 2 visits today)

19 Comments

  1. shubham sharma

    उमंग जी आपने इस लेख के माध्यम से पाठकों को समय यात्रा का मतलब समझाते हुए, इसमें उपस्थित धारणाएं व वैज्ञानिक के मतों का बेहद दिलचस्प रूप से वर्णन किया…..अप्रतिम व रोचक रचना, बधाई…….आप शब्दनगरी
    जो की एक ब्लॉगिंग व सोशल नेटवर्किंग साईट है के अंतर्गत भी ऐसी ही लेख को लिखकर उनके पाठकों को भी इस तरह के ज्ञान से अवगत कराये,,,

    Reply
  2. Namdev

    जैसा की अपने बताया की अन्तरिक्ष यान जो की प्रकाश की रफ्तार से चलता हो ओर हम उसमे सफ़र करेंगे तो जब हम 5साल बाद वापिस आते है तो हमारे दोस्त 65 के हो जाते है उनके बाल सफ़ेद भी हो जायेन्गे लेकिन हमारे क्यू नही होंगे क्युकि हम अन्तरिक्ष यान में सफ़र करते वक्त भी एक मिनट में लगभग 16 बार सांस लेंगे जोकि अभी भी हम ले रहे हैं और इसी कारण हमारा शरीर बचपन से जवानी और भुढ़ापे की और जाता है turtle कछूए की उमर 300-400 साल की होती है क्युकि वो एक मिनट में 4 बार सांस लेता लेता है इंसान से चार गुना कम इस्लिये उमर भी चार गुना ज्यदा हुई अब मेरा सोचने का तरिका ये था की यान में सफ़र करते वक्त अगर मै एक मिनट में 16 बार सांस लेता हूं तो मै यान में सिर्फ 5 साल ही रहा इस्लिये मेरे शरीर में उतना ही परिवर्तन होगा लेकिन जो मेरे दोस्त धरती पर थे उनका समय हमारे मुकाबले तेजी से चल रहा था इस्लिये वो हमसे 60 साल आगे निकल ग्ये ओर उनके शरीर की रचना भी 60 साल के हिसाब से होगी

    सच बात कहूं तो मैं यही सोच रहा था की हमारे बाल सफ़ेद क्यूं नही होंगे? जब हम सफ़र करके लौटेंगे!

    ओर कमाल की बात इसका उतर मुझे comment में typing करके आपसे पूछने से पहले ही मिल ग्या ओर सोचा आपके reader को भी बताया जाये
    मै पहली बार आपके ब्लोग पर आया हूं शायद इस्लिये की आज भी मुझे science पसंद है

    अगर मेरे विचारो में आपको कोई कमी लगी हो तो कृपया जरुर बताना ताकि विचारों को सही दिशा दे सकू !
    धन्यवाद

    Reply
    1. Suyash srivastava

      Namdev ji mere mutabik yaan agar prakash ki gati se chalega to usne rehne wale log 1 min me 16 baar saas lene ki bajae kam saas lenge kyuki jab yaam prakash gati lega to usme rehne wale logo ki movement bhi slow ho jaigi yani prithvi par log samanya yani 1 min 16 baar saas lenge is wajah se jab ham prithvi par dobara wapas ainge to hamare dost jo pehle hamari umar ke the wo hamse 56 saal bade honge

      Reply
  3. anurag

    अगर टाइम ट्रेवल पॉसिबल है तो फ्यूचर से कोई आया क्यों नहीं ?

    Reply
    1. Ankit

      Is question ka answer ye h ki future Ke log Hamare Paas Isiliye nhin Aaye Bcz Woh Civilization hamse bahut Jyada advance hogi Itni advance Civilization jo Time travel kr ske Yahan tk ki ek pure tare jaise ki hamara sun Uski puri energy ka upyog kr ske to Aap hi btaiye Itni advance civilization hamse Kyon milna chahegi Kyon hamse apna itna advance gyan batna chahegi Aap btaye kya Aap apna gyan cheetiyon se bantege nhin Na Isiliye!

      Reply
  4. rahul tiwari

    Time treval ho sakta hai lekin jab hum kisi bhi chij ko enerji me badalna sikhenge.

    Reply
  5. पटेल वत्सल

    I think time travel is possible ये मेरा मानना है क्योंकि हमारे पूर्वज जो की आग जलाना भी नहीं जानते थे तो उन्हों ने आग जलाई एक सामान्य इंसान में इतनी क्षमता नहीं होती के वह ये आधुनिक उपकरण की खोज कर सके अगर आप गेरेज में जॉब करते हो पर आपको रिपेयर करना नहीं आता तो हो सकता है के आपके सर आपको रिपेयर करना सिखाये हो सकता है के आदिमानव के समय में कोई टाइम ट्रावेलर आया हो जिसने आग जलाना और एक नए तरीके से अपनी जीवनयात्रा करना सिखाया हो और फिर आदिमानव इंसान बनता गया हो

    Reply
  6. मुकेश ठाकुर

    न भविस्य से कोई भुत में आया है न भुत से कोई भविस्य में जायेगा।
    कोरी कल्पना है बस।
    प्रकाश की गति से यात्रा करो तो भी समय यात्रा नही होगा। क्योंकि ये सिर्फ यात्रा ही हुआ न की समय यात्रा।
    मान लिया की तेज गति से जायेंगे तो दुनिया रुकी हुई सी लगेगी पर वो भी तब जब हम दुनिया को देख पाए। इतनी तेज गति में दिखेगा ही क्या?
    ऐसा कुछ नहीं होगा की हमारा उम्र कम रहेगा और दूसरों का बढ़ेगा।
    सुबह दौड़ने जाओ और गाने सुनो तो थकने पे गाना स्लो लगेगा ही। क्योंकि तुम दौड़ रहे हो तेजी से तो खुद को तेज पाओगे पर गाना तो अपने टाइम से ही चलेगा।

    Reply
    1. vivek kant

      Nahi bhai samay Yatra(time travel) possible hai.janha tak bat hai umr(age) badhne Ka wo hamare mass par nirbhar Karta hai or mass energy se (e=mc²)Banta hai or energy gati(motion) par .jab ham kisi adhik gati ki train me Safar karenge to hamara body par uska gati(motion) Ka prabhaw padega Jo hamari energy,mass me pariwartan layega.

      Reply
  7. sajjad ali

    agr mujhe kuchh zaruri saman mil jaye to main kisi bhi vastu ko time travel kra skta hu

    Reply
    1. abhishek

      Koun si vastu chahiye aapko batao

      Reply
  8. जितेंद्र

    अगर कोई आदमी समय यात्रा करके भुत से वर्तमान समय में आ जाता है तो वो जरूर कुछ ऐसा करने की कोसिस करेगा जिससे उसका वर्तमान में परिवर्तन आ सके। अगर वो ऐसा करता है। तो उसी समय एक और ब्रह्माण्ड की रचना होती है परिवर्तन के साथ एमजीआर मौजूदा ब्रह्माण्ड में कुछ नेहीं बदलता ऐसा मेरा मत है।
    धन्यवाद

    Reply
  9. alok

    sir hamare dimag Ki tarange sayad Prakash Ki gati pa leti hain sayad
    islye ham future and past think kar sakte hain lekin hamara body USS gati ko nahi
    pa pata so vah future past me nahi gaa sakta
    please reply

    Reply
  10. alok

    sir hamare dimag Ki tarange sayad Prakash Ki gati pa leti hain sayad
    islye ham future and past think kar sakte hain lekin hamara body USS gati ko nahi
    pa pata so vah future past me nahi gaa sakta
    am I right?…….

    Reply
  11. Ejaz Ahmed

    भाइयों। जो भी कह लो । पर मेरे विचार से प्रकृति में असंभव कुछ भी नहीं। पर संभव सबके लिए सबकुछ नहीं। प्रकृति ने या प्रकृति में जो कुछ बजी बना है सारी चीजों जीव और निर्जीव में एक सीमा है जो उससे अधिक या उससे बाहर नही जा सकता। अगर इस ब्रम्हांड और ब्रम्हांड में घट रही घटनाओं की तुलना हमसे और हमारे ज्ञान और विज्ञान से की जाए तो उसके सामने हम कुछ भी नहीं। प्राकृतिक का सारा रहस्य जानने के लिए प्राकृतिक ने हमे नहीं बनाया है। सिर्फ हमलोग प्रकृति के बारे में सोच सोच कर पागल हो सकते है और अपनी आवश्यकताओं की सीमित पूर्ति के लिए कुछ आविष्कार कर सकते है इससे ज्यादा और कुछ नही।

    Reply
  12. Durgesh

    nice

    Reply
  13. usahu

    I make tame training mashin

    Reply
  14. Vishal Jaiswal

    Bahut hi achha jaankari diya hai aapne….

    Reply
  15. Adarsh Ray

    टाइम travel मुमकिन है और 2036 तक टाइम मशीन का अविष्कार हो जायेगा । जॉन titor नाम का एक सैनिक 2036 से 2001 में आया था ।वह यहाँ एक computer लेने आया था । उसने इंटरनेट पर बताया की वह जिस टाइम मशीन से यहाँ आया है वह उसकी कार पर लगी है जो 10साल प्रति घंटे की speed से चलती है ।उसने अपने टाइम ट्रैवलर होने का सबूत दिया ,उसने भविष्यवाणी की, कि आने वाले साल में पेरू में एक बहुत बड़ा भूकंप आएगा और ऐसा ही हुआ पेरू का बड़ा भूकंप आपको याद होगा । इससे साबित होता है की 2036 तक टाइम मशीन बन जायेगी

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares