मोटापा घटाने के उपाय Weight Loss Tips in Hindi

हम सभी हमारे शरीर की चरबी को कम कर के स्वस्थ रहना चाहते हैं. इसलिए आज बात करते हैं. Weight Loss Tips in Hindiमोटापा घटाने के उपाय. हम हमेशां यह सोचते हैं की अपना वजन कम कैसे करे? वो भी बहुत ही Fast. इसके लिए हम कई तरह की तरकीबे अपनाते हैं और कई तरह के Weight Loss Diet और Weight Loss Pills खाते हैं. लेकिन इन तरकीबों के बारे में विज्ञान की क्या राय हैं? आइये जानते हैं:


व्यायाम (Exercise)

व्यायाम शरीर की चरबी कम करने के लिए सबसे जरुरी और स्पष्ट तरकीब हैं. केवल शारीरिक और सक्रीय कसरत ही हमारे शरीर की केलरी को जलाकर चरबी को तुरंत कम करती हैं, ऐसी बात नहीं हैं. वैज्ञानिकों ने हाल ही में यह खोज निकाला हैं की आपके सोने के दौरान भी आपके शरीर की चरबी का जलना जारी रहता हैं. आपके व्यायाम करने के दौरान आपका शरीर उर्जा प्राप्त करने के लिए अपने अन्दर मौजूद ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल करता हैं, और अगले 24 घंटों में उन्हें रिप्लेस करता हैं. ज्यादातर समय आपका यह शरीर उसके सामान्य फंक्शनों (जैसे की चलना, बोलना और सोना) से अन्दर रहे चरबी के भंडार को तोडना जारी रखता हैं.

कभी भी भोजन करना न छोड़े (Never Skip Meals)

अगर आप सोच रहे हैं की आप भोजन करना बंद कर देंगे तो आपका वजन कम हो जाएगा. अगर नहीं सोच रहे तो बहुत अच्छा हैं और अगर सोच रहे हैं तो दिमाग से यह ख़याल निकाल दीजिए. कभी भी अपना भोजन करना मत छोडिये. खास कर के सुबह का नाश्ता. Breakfast. ब्रेकफास्ट विशिष्ट रूप से आपके ब्लड सुगर और होर्मोन्स लेवल को सामान्य रखता हैं. यह आपके शरीर के चयापचय को बढ़ावा देकर आपके शरीर को ज्यादा चरबी जलाने के लिए प्रोत्साहित करता हैं.

READ  Interstellar Space In Hindi

हमेशां ज्यादा प्रोटीन और कम चरबीवाला खाना खाईए (Add More Protein and Low Fat Meal Into Your Diet)

आपके भोजन के अन्दर प्रोटीन और कम चरबीवाले भोजन की मात्रा बढाना काफी फायदेमंद होगा. प्रोटीन आपकी बॉडी में PPY नाम के केमिकल को छूटने के लिए प्रेरित करता हैं. यह PPY दिमाग के अंदर जाकर भूख के सिग्नलों को रोकता हैं.

सामान्य रूप से आपके रोज के भोजन में 10 प्रतिशत तक प्रोटीन की बढौतरी आपकी सेहत को काफी अच्छी स्थिति में रखती हैं. कम चरबी वाली डेरी आइटम्स आपके शरीर के कैल्शियम में बढौतरी करती हैं. कैल्शियम आपके द्वारा खायी गई अन्य चीजों को बाँध देता हैं और उनको सूप की तरह बना देता हैं, जिससे वह जल्दी अवशोषित नहीं हो पाती हैं और आपका शरीर ज्यादा चरबी को नष्ट कर पाता हैं.

READ  Observer Effect In Hindi अवलोकन वास्तविकता को प्रभावित कर सकता है

भोजन को सूप की तरह बनाकर खाना ज्यादा फायदेमंद हैं

अगर आप रोज खाना खाते वक़्त 1 गिलास पानी पीते हैं तब वह खाना उसके पचने से पहले ही बड़ी आसानी से अवशोषित हो जाता हैं. जिससे आपका पेट जल्दी बैठ जाता हैं और आपको फिर से भूख लगती हैं. अगर उसी खाने को आप ब्लेंडर मैं पिस कर सूप की तरह बनाकर खाए तो उसे पचने में ज्यादा वक़्त लगेगा और आपका पेट ज्यादा देर तक फैला हुआ रहेगा. जिससे आपको अपना पेट फूल महसूस होंगा और आपको जल्दी भूख नहीं लगेंगी.

आप अपने खाने में कितनी कैलोरी लेते हैं उसे नोट करना शुरू करे. यह तरीका आपको ज्यादा खाने से रोकेगा और आप खुद ही ज्यादा कैलोरीवाला खाना कम कर देंगे.

अपने प्लेट की साइज़ छोटी कर दीजिए (Reduce Your Plate Size)

आप हररोज जिस प्लेट में अपना खाना खाते हैं उसकी जगह उससे छोटी प्लेट में खाना शुरू करे. जिससे आप पहले से कम खाना खा पाएंगे और आपके दिमाग और पेट दोनों को भी संतोष मिलेगा. एक अभ्यास के मुताबिक प्लेट की साइज़ में 12 से 10 इंच की कमी आपके खाने की मात्रा में २२ प्रतिशत तक की कमी ला सकती हैं.

READ  "प्रेम" क्या हैं? What Is Love In Hindi

नींद और तनाव (Sleep And Stress)

नींद और तनाव हमारे खाने की मात्रा को नियंत्रित करने में सबसे बड़ी भूमिका निभाते हैं. कम नींद और ज्यादा तनाव के वक़्त हमे ज्यादा भूख नहीं लगती हैं. तो अगर आप एक महीने तक कम नींद और दिमाग में ज्यादा स्ट्रेस लेकर घूमते हैं तो आपका वजन काफी कम हो जाएगा.

(Visited 121 times, 1 visits today)

1 Comment

  1. AlvinaTCeo

    Hi, just planned to mention, I liked this post.

    It had been practical. Go on posting!

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares