आईने का रंग क्या होता हैं ?

रंग एक बहुत ही खूबसूरत चीज़ हैं. हम में अलग अलग रंग देखने की क्षमता होती हैं. आप किसी भी रंग को देखकर ही पहचान लेते हैं. लेकिन आप सब के लिए मेरा एक सवाल हैं. आईने का रंग क्या हैं? Mirrors: What Color Are They?
जब भी आप किसी आईने को देखते हैं तो आप को लगता हैं इसका रंग चांदी के जैसा हैं.वैसे आपकी यह सोच गलत भी नहीं हैं.आईने ज्यादातर चांदी या उसके जैसी धातुओं के बने होते हैं,जैसे की एल्युमीनियम.लेकिन वास्तव में आइना उसके सामने रखी हुई किसी भी चीज़ का रंग हैं.अगर आप आईने को नीली दीवाल के सामने रखेंगे तो वह भी एक नीली दीवाल ही दिखेंगा.अगर आप उसके सामने पेड़ को रखेंगे तो आइना भी एक पेड़ की तरह ही दिखेगा.

अगर आप अपने आसपास की चीजो को देख रहे हैं तो वह दस लाख रंगों में से कोई भी रंग की हो सकती हैं.आसानी से समजने के लिए हम किसी एक रंग को लेते हैं – नीला.हम उसे देखकर कहेंगे की यह नीला रंग नीला ही क्यों हैं?किसी भी चीज़ का रंग उसके प्रकाश के अवशोषित ना होने पर निर्भर करता हैं.जब प्रकाश किसी भी चीज़ से टकराता हैं तब spectrum के सभी रंगों में से नीले को छोड़कर सभी रंग अवशोषित होते हैं.आइना प्रकाश को केवल एक ही दिशा में प्रतिबिंबित करता हैं, whereas pigment प्रकाश को हर दिशा में प्रतिबिंबित करता हैं.इसी वजह से आप जिस कोण से आईने में द्रश्य को देखते हैं उसी कोण का द्रश्य आप को दीखता हैं.इसे “specular प्रतिबिंब ” कहा जाता है.

READ  अंधकार की गति क्या हैं?

 

अगर आप किसी प्रकाश के spectrum को देखते हैं जो सफ़ेद रंग को प्रतिबिंबित कर रहे आईने से आ रहा हैं,तो आप पाएंगें की आइना 510 नैनोमीटर रेंज के प्रकाश को प्रतिबिंबित कर रहा हैं.जिसे हम हरे प्रकाश के रूप में देखते हैं.इसका मतलब आइना visible spectrum में हरे रंग के प्रकाश को अन्य रंगों के प्रकाश की तुलना में ज्यादा प्रतिबिंबित करता हैं.तकनीकी रूप से बनाया हुआ हर एक आइना थोडा हरे रंग जैसा दीखता हैं.आप इसे घर पर बैठे हुए किसी भी तरह की जानकारी के बिना भी साबित कर सकते हैं.आप दो आईने लें और दोनों को एकदूसरे के सामने रखे.यहाँ आपको mirror tunnel नाम की घटना होती हुई दिखाई देंगी.यहाँ पर दोनों आईनो के प्रतिबिम्ब एकदूसरे के अन्दर अनंत लम्बाई तक जाते हुए दिखने लगेंगे.जब भी आप आईने में mirror tunnel को देखते हैं तब आप नोटिस करेंगे की हर एक प्रतिबिम्ब tunnel में आगे जाते हुए उसकी थोड़ी रोशनी गुमा रहा हैं.यह तस्वीर हमें कम प्रकाशित और हरे रंग की दिखेंगी.

 
आप इस विडिओ से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
 
(Visited 85 times, 1 visits today)

1 Comment

  1. Hemant mishra

    Wonderful

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares