ब्रह्माण्ड की सबसे चमकदार चीज़ Quasar In Hindi

ब्रह्माण्ड की सबसे तेजस्वी चीज़ क्या हैं?यह तो हम जानते हैं – Quasar (क्वासर).  लेकिन उसकी बात हम बाद में करेंगे. यह जानने से पहले जरुरी हैं की पहले आप यह जाने की तेजस्वीता क्या हैं? उसका स्पष्ट परिमाण (apparent magnitude) क्या हैं? आम तौर पर स्पष्ट परिमाण का इस्तेमाल रात्रि के आसमान का अभ्यास करते वक्त किया जाता हैं. खास कर के कोई भी चीज़ पृथ्वी पर से देखने से कितनी चमकदार दिख रही हैं यह जानने के लिए. यह निर्भर करता हैं की पदार्थ पृथ्वी से कितना नजदीक हैं या कितना दूर हैं. परिमाण लघुगुणक और गोल्फ जैसी एक व्यवस्था होते हैं, जहाँ स्पष्ट परिमाण की छोटी संख्या मतलब अधिक से अधिक चमक. लेकिन यहाँ हम बात कर रहे हैं पक्की तीव्रता या परिमाण की, जो की एक माप हैं, यह जानने की लिए की एक ही जगह से देखने से ब्रह्माण्ड की तेजस्वी चीज़े कितनी तेजस्वी और कितनी दूर या पास हैं. पक्की तीव्रता ब्रह्मांड में सबसे चकाचौंध रोशनी के विषय में हमे मार्गदर्शन देती हैं. अगर आप 100-watt का एक प्रकाश बल्ब आपकी आँखों से 8 सेंटीमीटर जितना नजदीक रखते हैं तब वह सूरज से भी ज्यादा चमकदार दिखेंगा. लेकिन यह उचित नहीं है, अगर आप सूरज और बल्ब दोनों को 8 सेंटीमीटर की दूरी से देखे तो सूरज बल्ब से अनेक गुना ज्यादा प्रकाशित दिखेंगा. लेकिन पूरे ब्रह्माण्ड में सूरज की चमक तो कुछ भी नहीं हैं.
R136a1 star
R136a1 तारा सूरज की तुलना में

सूरज की तेजस्विता का स्पष्ट परिमाण (apparent magnitude) हैं 4.8. जो की ज्यादा बुरा नहीं हैं. लेकिन R136a1 नाम का तारा जो की सूरज के वजन की तुलना में कई गुना भारी हैं और 256 गुना बड़ा हैं. यह अब तक खोजा हुआ सबसे बड़ा और चमकदार तारा हैं. जैसे की मैंने पहले ही कहा स्पष्ट परिमाण छोटी संख्या मतलब अधिक से अधिक चमक. हमारे सूरज की तरह R136a1 का स्पष्ट परिमाण भी 4.8 नहीं हैं. उसका स्पष्ट परिमाण हैं -12.6. इसका मतलब हमारे सूरज से 8.7 लाख गुना ज्यादा चमकदार. लेकीन इसका मतलब यह नहीं की R136a1 ही सबसे चमकदार तारा हैं.

READ  क्या हम अपने सपनों को रिकॉर्ड कर सकते हैं? Can We Record Our Dreams?
gamma ray
गामा रे

जब विशाल तारे मरते हैं तो उनमें हिंसक रूप से विस्फोट होता हैं जिसे सुपरनोवा या हायपरनोवा कहते हैं. सुपरनोवा विस्फोट कई बार अंतरिक्ष में विकिरण की भयानक चमक फेंकते हैं जिसे गामा रे विस्फोट कहते हैं, जो की ब्रह्माण्ड की सबसे ज्यादा चमकदार विद्युत चुम्बकीय घटना हैं. WR104, जो की भविष्य में होनेवाला संभवित गामा रे विस्फोट हैं. अगर इसकी एक किरण पृथ्वी से केवल 10 सेकंड के लिए टकराती हैं तो हमारे वातावरण में रहे ओजोन की 25% परत नष्ट हो जाएगी. WR104 पृथ्वी से आठ हजार प्रकाश वर्ष की दूरी पर है. आप अपनी आंखों से या दूरबीन से इसे नहीं देख सकते हैं. हम गामा रे विस्फोट को ज्यादा से ज्यादा चंद मिनिटों तक ही देख सकते हैं. अगर आप को सबसे ज्यादा चमकदार लेकिन निरंतर स्थिर चीज़ की तलाश हैं तो आपको सबसे अँधेरी चीज़ के पास जाना पड़ेगा – ब्लैक होल्स.

Quasar
क्वासर

आप समज ही गए होंगे. में यहाँ बात कर रहा हूँ क्वासर (quasar) की. क्वासर सबसे ज्यादा चमकीले तारें से भी 1000 गुना ज्यादा चमक के साथ चमकते हैं. क्वासर अरबों तारों से भरी आकाशगंगाओं से भी 1000 गुना ज्यादा चमक के साथ चमकते हैं. सबसे पहले मिला क्वासर 3C 273 हैं जिसका स्पष्ट परिमाण -26.7 हैं. हमारे सूरज की तुलना में 4 ख़रब गुना ज्यादा चमकीला. हमारी अपनी समग्र आकाशगंगा द्वारा उत्पादित प्रकाश की कुल राशि से भी 100 गुना अधिक चमकदार. चमक का यह प्रमाण बहुत ही ज्यादा हैं. अगर आप 3C 273 को 33 प्रकाशवर्ष की दूरी पर रखे तब वह हमारे सूरज के जितना ही प्रकाशित दिखेंगा. क्वासर ज्यादातर आकाशगंगाओं के मध्य में स्थित होते हैं और सच में यह ब्रह्माण्ड की अब तक मिली हुई सबसे तेजस्वी चीज़ हैं.

READ  आप कितने समय तक बिना सोए रह सकते हैं? Sleep Deprivation In Hindi
(Visited 294 times, 1 visits today)

3 Comments

  1. Pingback: conversation between Albert Einstein and Rabindranath Tagore In Hindi आल्बर्ट आइंस्टीन और रवीन्द्रनाथ टैगोर के बीच हुई बातचीत - Facts of universe in hindi

  2. krishna

    बढ़िया जानकारी

    Reply
  3. swapnil elame

    very useful information thanks bro

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares