खाली जगह किस चीज़ से बनी हैं? What is Empty Space Made Of?

परमाणुओं के बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह हैं की वे ज्यादातर खाली जगह होते हैं. सभी परमाणु जिनसे आप, में और पूरे ब्रह्माण्ड की सारी चीज़े बनी हैं ज्यादातर खाली जगह हैं. लेकिन इससे भी आश्चर्यजनक बात यह हैं की यह सब खाली जगह भी वास्तव में खाली नहीं हैं.
University of Adelaide के प्रोफ़ेसर Derek Leinwebe इस बात को साबित कर सकते हैं. उन्होंने इसके लिए एक सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया. यह थ्योरी quarks के बारे में हैं जो की परमाणु के अन्दर रहे प्रोटोन्स और न्युट्रोन्स के फंडामेंटल बिल्डिंग ब्लॉक्स हैं और कैसे वे एक दूसरें के साथ प्रतिक्रिया करते हैं.
दिखाई गयी तस्वीर Professor Derek Leinweber के कंप्यूटर सिम्युलेशन को दर्शाती हैं. आप इसमें जो देख रहे हैं वह gluon field fluctuations का उर्जा घनत्व हैं. जहाँ पर लाल धब्बे उभर आते हैं वहाँ की उर्जा का घनत्व सबसे ज्यादा होता हैं. आप यहाँ पे जो देख रहे हैं वह बबल्स के जैसा quantum field fluctuations एक क्षेत्र हैं. इस तरह के बबल्स के उतार-चढ़ाव की फ्रेम दर खरबों फ्रेम प्रति सेकंड होती हैं. जो की बहुत ही ज्यादा गति हैं. इस बॉक्स के अन्दर के डाइमेंशन्स बहुत बहुत छोटे होते हैं. तस्वीर में vacume (खाली जगह) का एक सिम्युलेशन दिखाया गया हैं. उसी को ही gluon field fluctuations कहा जाता हैं. इस फील्ड का उतरा चढाव ही खाली जगह को बनाता हैं. इनके बिना खाली जगह या किसी भी चीज़ का अस्तित्व नहीं हो सकता. इनके हमेशा चलते रहनेवाले उतर-चढाव से ही खाली जगह का अस्तित्व टिका रहता हैं.
लेकिन यदि वहाँ पर से fluctuations को हटा दिया जाए और पूरी तरह से कम्पलीट vacume पैदा किया जाए तो उसके लिए बहुत सारी उर्जा की जरुरत होगी. इसलिए इस ब्रहमांड में जो हम देख रहे हैं और जो नहीं देख रहे हैं वह सब इस तरह की fluctuations हैं. यह fluctuations (उतर-चढाव) हमारे अस्तित्व के लिए बहुत आवश्यक हैं.
(Visited 75 times, 1 visits today)

1 Comment

  1. Pingback: What is Matter हिंदी में - Everything in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares