पृथ्वी की सबसे खतरनाक जगह कहाँ पर है? Most Dangerous Places in The World

93% लोग जो की कभी इस पृथ्वी पर रह चुके हैं, वे मर चुके हैं. दुनिया में इस वक्त जितने भी जीवित लोग हैं उनमे से 15 लोग अभी हमारे बिच नहीं रहे. पृथ्वी बहुत ही खतरनाक जगह हैं. लेकिन पृथ्वी पर सबसे खतरनाक जगह Most Dangerous Places in The World कहाँ पर है? पृथ्वी की सतह पर कौन सी जगह लगातार खतरनाक हैं?

 

तो चलिए सबसे पहले तापमान से शुरू करते हैं. अत्यधिक गर्मी और अत्यधिक ठंड एक घंटे के भीतर ही हमारी जान ले सकते हैं. ठंडे वातावरण में, कपड़ों के बिना मानव शरीर जीने के लिए पर्याप्त उच्च तापमान को बनाए रखने के लिए सक्षम नहीं होता. इसके लिए वह बहुत काम करता हैं. अगर आप किसी इंसान को किसी तरह के कपड़ो के बिना ही 0 डिग्री सेल्सियस जितने तापमान के वातावरण में डाल दे तो वह इंसान शरीर के अन्दर के तापमान में गिरावट से मर जाएगा, 20 मिनट के अन्दर. हमे गर्मी की जरुरत होती हैं. लेकिन हमे जिस चीज़ की उससे भी अधिक जरुरत हैं वह हैं ऑक्सीजन.

 

माउंट एवरेस्ट. पृथ्वी की एक ऐसी जगह जिसकी सतह पर हवा अविश्वसनीय रूप से पतली होती हैं. माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर समुद्र लेवल की तुलना में केवल एक तिहाई रूप में ही सांस लेने लायक ऑक्सीजन होता हैं. अगर आपको अपने घरे से अचानक ही माउंट एवेरेस्ट की टोच तक टेलिपोर्ट कर दिया जाए तो अचानक ही आई ऑक्सीजन की कमी के कारण 2-3 मिनट के अन्दर ही आपकी मौत हो जाएगी.

READ  क्या भूत सच में होते हैं? Are Ghosts Real?

 

मौत इससे भी ज्यादा जल्दी आएगी अगर आप मेरियाना गर्त (Mariana Trench) के नीचे होंगे. तब आप 7 मिल यानी की 11 किलोमीटर गहरे पानी के निचे होंगे. इतनी गहराई में आपके शरीर पर प्रति वर्ग इंच पर 15,000 पाउंड जिनता दबाव पड़ता हैं. सामान्य गहराई में तो आप अपनी सांस को रोक सकते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा गहराई और ज्यादा दबाव वाले पानी में आपके फेंफडे तुरंत ही नष्ट हो जाएंगे. बिना ऑक्सीजन के आपका दिमाग 15 सेकंड के अन्दर ही अचेत हो जाएंगा और 90 सेकंड के अन्दर आपकी मौत हो जाएंगी.

 

आपकी इससे भी ज्यादा जल्दी मौत होंगी अंतरिक्ष में बिना स्पेससूट के. लेकिन पिघले हुए लावे की झील में कूदना मौत का एक शानदार तरीका हो सकता हैं. जैसे की कई हॉलीवुड की फिल्मों में दिखाया जाता हैं उस तरह हमारा शरीर लावे में धीरे धीरे नहीं पिगलता. गर्म पिगले लावे में जाते ही आपका शरीर पटाको तरह फटने लगेंगा, किसी आतिशबाजी की तरह. क्योंकि पिघला हुआ लावा तरल चट्टान होता हैं. आप अपने जीवनकाल में जितना ज्यादा तापमान महसूस करते हैं उससे भी 4 गुना ज्यादा. मानव शरीर मुख्य रूप से पानी से बना है और लावे में जाते ही भाप में बदल जाता हैं.

 

सन 1918 में, इन्फ्लूएंजा के कारण 100 मिलियन लोगों की  मौत हुई थी. जो की उस वक़्त लगभग दुनिया की पूरी आबादी का 3% थी. लेकिन जिन जगहों पर प्लेग जल्दी से फैल रहा हो वह ज्यादा खतरनाक जगह हैं. सन 1347 और 1353 के बीच यूरोप में bubonic प्लेग के कारण हर तीसरे व्यक्ति की मौत हो चुकी थी. bubonic प्लेग Yersinia pestis के कारण फैलता एक संक्रमण हैं. कुल घातक परिणामों के संदर्भ में, प्लेग और इन्फ्लूएंजा इस चीज़ के आगे तो कुछ भी नहीं हैं – प्लाज्मोडियम. यह एक सूक्ष्म जीव है जो मच्छर के काटने से हमारे रक्त में मिल जाता है और मलेरिया का कारण बनता है. मानव इतिहास में मलेरिया से होनेवाले मौत की संख्या अविश्वसनीय है. तो जिस जगह पर ज्यादा मलेरिया के मच्छर होते हैं वह पृथ्वी की खतरनाक जगह हो सकती हैं.

READ  हम रोते क्यों हैं?

 

पृथ्वी के सबसे खतरनाक स्थानों से संबंधित चीज़ हैं सबसे खतरनाक जानवर, यानी इन्सान. La Oroya शहर पेरू का एक खनन का शहर हैं. जहाँ हत्या की दर कम है लेकिन प्रदूषण अधिक है. शहर के स्मेल्टर हवा में प्रदूषण का उत्सर्जन करते है जो वहाँ के वातावरण को प्रदूषित करते हैं. यह शहर किसी सुरक्षित शहर की तुलना में 85 गुना अधिक आर्सेनिक है. लेकिन रशिया के Lake Karachay की तुलना में तो यह कुछ भी नहीं हैं. इसे World Watch Institute के द्वारा पृथ्वी पर सबसे अधिक प्रदूषित स्थान नामित किया गया था. इस झील में इतने सारे रेडियोएक्टिव प्रदूषक होते है की इससे आप विकिरण की एक घातक खुराक प्राप्त कर सकते हैं. ग्लोबल पीस इंडेक्स अपराध और राजनीतिक भ्रष्टाचार के आधार पर तय करता हैं की कोई भी देश कितना सुरक्षित हैं. इसके अनुसार दुनिया का सबसे सुरक्षित देश आइसलैंड हैं, और सबसे कम सुरक्षित सोमालिया है. लेकिन दुनिया का सबसे ज्यादा मर्डर रेट मेक्सिको के जुआरेज शहर में हैं. यहाँ पर 1 लाख निवासियों में से हर साल 1,477 लोगों की हत्या हो जाती हैं.

READ  चेतना क्या हैं? What Is Consciousness? In Hindi

 

अंतरिक्ष में तैरता हुआ कोई भी एस्टेरोइड कभी भी पृथ्वी से टकरा सकता हैं और उसका नाश कर सकता हैं. आप पर रस्ते पर चलते चलते कभी भी आसमानी बिजली गिर सकती हैं. आप घर में सो रहे हो और अचानक भूकंप की वजह से आपके घर की छत आप पर गिर सकती हैं या किसी स्विच को दबाते वक्त आपको करंट लग सकता है. आप जंगल में हो और पीछे से कोई शेर आप पर हमला कर सकता हैं. आप रस्ते में जा रहे हो और पीछे से कोई भी कार आप को ठोक सकती हैं. तो देखा जाए तो दुनिया में कोई भी जगह सुरक्षित नहीं हैं, पृथ्वी पर हर एक जगह खतरनाक हैं.

(Visited 432 times, 1 visits today)

1 Comment

  1. ajay pathania

    Thanx for sharing interesting information. If you want interesting facts and articles in Hindi. Please visit yours site https://goo.gl/vVB63I

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares