Nostalgia In Hindi नास्टैल्जिया

Nostalgia  नास्टैल्जिया

संगीत. आखिर क्यों संगीत हमारी पुरानी यादों को वापस ला देता हैं? वैसे यह बहुत अच्छा सवाल हैं. अक्सर में सोचता रहता हूँ की संगीत में ऐसा क्या हैं जो पुरानी और निष्क्रिय स्मृतियों को अनलॉक कर देता हैं. जो चीज़ काफी वक़्त पहले बित चुकी है, अचानक ही उसकी याद के रूप में आपके सामने आ जाती हैं. कभी कभी यह पॉजिटिव होती हैं और कभी कभी नेगेटिव. इस अनुभूति को Nostalgia कहाँ जाता हैं. लेकिन यह Nostalgia (नास्टैल्जिया) आखिर हैं क्या?

संगीत सुनकर पुरानी यादें ताज़ा हो जाना और भावुक हो जाना और डांस करने लग जाना और किसी गाने का आपके दिमाग में अटक जाना, यह सभी चीज़े एक ही चीज़ के साथ जुडी हैं. आपकी पहचान. आप कौन हैं? हर एक दिन अपने शरीर में से परमाणुओं को खो देते हैं और खाने-पिने से उनको वापस पा लेते हैं. आपके के शरीर के हर एक परमाणु को बदलने के लिए 5 साल लगते हैं. इसका मतलब आज जिस “आप” को में जानता हूँ वो 5 साल पहले वाले “आप” नहीं हैं. तो आप क्या हैं?
Nostalgia

Nostalgia यानी पुरानी यादों को प्यार के साथ याद करना. क्योंकि स्थूल पैमाने पर आप हमेशा बदल रहे हैं. आपके पास हर समय अलग अलग दोस्त होते हैं, आपका मूड भी अलग अलग होता हैं, व्यव्हार अलग होता हैं, स्वाद अलग अलग होता हैं. नास्टैल्जिया को मूल रूप से एक गंभीर मेडिकल कंडीशन के रूप में देखा गया था. इससे सैनिक ज्यादा प्रभावित होते थे. उनको बहुत घर की याद आने पर वे टूट जाते थे और अपनी ड्यूटी को पूरा करने में असमर्थ हो जाते थे. इस परस्थिति में केवल एक ही रास्ता होता था की सैनिकों को उनके घर भेज दिया जाए.सोचिये की आज कोइ खास दिन हैं, जैसे की मेरे एक खास दोस्त की शादी हैं. शादी में काफी भीड़ भाड़ हैं और कुछ गाने भी बज रहे हैं. तभी मेरा ध्यान वहाँ बज रहे तीन-चार गानों पर गया और उन्हें मैंने अच्छे से सुन लिया. उस दिन को अभी पांच साल बित गए हैं. में रेडियो सून रहा हूँ और रेडियो पर अचानक वो गाना बजा जो उस शादीवाले दिन बज रहा था. फिर क्या? एक एक कर के उस वक़्त की सभी यादे किसी बम की तरह दिमाग में फूटकर बाहर आने लगी. उस वक़्त का पूरा दौर और उस वक़्त के सारे अनुभव याद आने लगे. केवल शादी के दिन के हि नहीं बल्कि उस समय का पूरा दौर याद आ गया. यह होता हैं नास्टैल्जिया.

READ  गुरुत्वाकर्षण Gravity In Hindi

नास्टैल्जिया वास्तव में सबकुछ आपके बारे में हैं. आपकी यादें, आपका भूतकाल, जो आप पहले थे और उसके फलस्वरूप जो आप अभी हैं. आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो भूतकाल में हुई विशिष्ट घटनाओं को याद करते हैं. आप भूतकाल में मौजूद थे और अभी भी मौजूद हैं. एक लोकप्रिय सिद्धांत के तर्क की माने तो नास्टैल्जिया का मनोवैज्ञानिक प्रभाव यानी आपकी युवावस्था का आपकी अभी की अवस्था के साथ जुड़ना और दोनों का एक साथ अभी की अवस्था में आगे बढ़ना. आप अपनी आदते, अपने मित्र या अपना काम बदलते रहते हैं. आप कुछ चीज़े सीखते हैं तो कुछ चीज़े भूल जाते हैं. लेकिन नास्टैल्जिया आपको उन सभी घटनाओं के साथ कनेक्ट होने का मौका देता हैं, जो आपके जीवन के प्रमुख परिवर्तनकाल के दोरान विशेष रूप से उपयोगी है. जैसे की वयस्कता में प्रवेश करना या उम्र बढ़ना. अध्ययन से पता चला है कि इन अवस्थाओं के दौरान नास्टैल्जिया अपने मजबूत दौर में होता हैं.

READ  Expanding Universe फैलता हुआ ब्रह्माण्ड

लेकिन हम नास्टैल्जिया को एक मिनट पहले बीते समय के लिए क्यों नहीं महसूस कर पाते हैं? या जब से आपने यह पोस्ट पढना शुरू किया तब के लिए क्यों नहीं? 15 और 30 साल के बीच के समय में आपके जीवन की अधिक से अधिक यादें एनकोड होती हैं. आपके जीवन का यह समय, आपके जीने के दौरान और उसके बाद, दोनों बातों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता हैं. क्योंकि यह हमारी आत्म-पहचान के गठन के लिए जुड़ा हुआ है. ऐसे वक़्त की यादों के गठन के दौरान हम ज्यादा नास्टैल्जिक हो जाते हैं, क्योंकि हम हमारी अभी की पहचान को पॉजिटिव बनाना चाहते हैं. हम अच्छी यादों के लिए ज्यादा नास्टैल्जिक हो जाते हैं.

एक और बात. आपको ज्यादातर आपकी युवावस्था के दौरान का संगीत सुनना ही अच्छा लगेगा. राईट? मैंने यह बात नोटिस की हैं. मुझे आज के समय के दौरान के गाने ही अच्छे लगते हैं जब की मेरे पापा को उनके ज़माने के. मतलब 1970-80 के. लेकिन ऐसा क्यों? खैर, इस सवाल का जवाब भी मेरे पास मौजूद हैं. हाल ही के वर्षों में मनोवैज्ञानिकों और न्यूरोसाइंटिस्टोंने पुष्टि की है की इन गानों की हमारी भावनाओं पर असंगत पकड़ होती हैं. हमारा दिमाग किशोरावस्था में सुने गानों को वयस्क होने पर सुने गानों की तुलना में ज्यादा मजबूती से बांध लेता हैं. यह एक ऐसा संपर्क या बंधन हैं जो उम्र बढ़ने पर भी नहीं टूटता हैं. अगर हम वयस्क अवस्था में किसी अच्छे गानों को भी सुन ले लेकिन हमारा दिमाग उन युवा अवस्था वाले गानों पर ही अटका रहता हैं.

READ  अंतरिक्ष के बारे में कुछ अनसुने तत्थ्य Amazing Space Facts In Hindi

लेकिन क्या नास्टैल्जिया का कोई फायदा हैं? जी हाँ अवश्य हैं. यह आपके जीवन के अलग अलग को दौर को याद रखने के लिए बहुत उपयोगी हैं. अगर आप को अपना जीवन याद ही नहीं रहेंगा तो उसका मतलब ही क्या हैं. यह संगीत आपके लिए आपके जीवन की अलग अलग अवस्थाओं का सबूत हैं.

(Visited 118 times, 1 visits today)

1 Comment

  1. Akash Naik

    Please add more information about Time Travel, specialy for past time travel, parallel universe and with worm holes.

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares