जीवन का मतलब क्या हैं? What Is The Meaning Of Life? In Hindi

What Is The Meaning Of Life?

में हमेशां सोचता रहता हूँ की में सबसे अच्छा और सम्मान के योग्य कौन सा काम कर सकता हूँ? What Is The Meaning Of Life? कुछ काम ऐसा जो की दुनिया की भलाई के बारे में हो या फिर कुछ ऐसा जो मुझे दुनिया में फेमस कर दे. लोग सदियों तक मेरा काम और नाम दोनों याद रखे और उससे प्रेरणा ले. लेकिन क्या यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान या मतलब होगा? क्योंकि मेरे मरने के बाद तो उसे देखने के लिए मैं मौजूद ही नहीं रहूँगा.

चलिए पहले यह जानते हैं की सम्मान किसे कहते हैं? सम्मान को हम आत्मा के बड़प्पन, उदारता या दरिद्रता के तिरस्कार को कह सकते हैं. कुछ ऐसा जो पुण्य से कमाया गया हो. सही जगह और सही वक़्त पर एक भव्य और मान्यता प्राप्त सार्वजनिक कार्य कैसे संभव बनाया जा सकता हैं की जिसके द्वारा आपकी तुलना एक सबसे अच्छे और सम्मान पात्र व्यकित के साथ की जा सके. क्या जीवनभर पुण्य का काम कर के स्वर्ग में जाना सबसे बड़ा सम्मान हैं? लेकिन कोई नहीं जानता की स्वर्ग का अस्तित्व हैं भी या नहीं. मेरे हिसाब से वर्तमान समय के लिए सबसे अच्छा या सम्मान लायक काम यहीं होगा की समाज में फिर से रामराज्य स्थपित किया जाए.

ज्यादातर में सोचता रहता हूँ की जीवन में मेरे करने के लायक कुछ हैं ही नहीं. अगर भगवान का अस्तित्व होता तो सच कहता हूँ में उनको पाना ही अपने जीवन का सबसे बड़ा सम्मान समजता. अगर भगवान मुझे कोई भी कार्य दे देते तो में ख़ुशी ख़ुशी उसे कर लेता और धन्य हो जाता. कम से कम मेरे सवालों का अंत तो हो जाता. श्रीमद् भगवद गीता में भी भगवान श्रीकृष्ण ने यहीं कहा हैं की मेरे स्वरुप के दर्शन करना ही सबसे बड़ा ज्ञान और आत्मसम्मान हैं. लेकिन वर्तमान समय में हम भगवान के विषय में क्या सच हैं और क्या जूठ यहीं तय नहीं कर पा रहे हैं. इस लिए इस विषय पर अभी सोचना ठीक बात नहीं होंगी.

What Is The Meaning Of Life?

READ  आल्बर्ट आइंस्टीन और रवीन्द्रनाथ टैगोर के बीच हुई बातचीत Conversation between Albert Einstein and Rabindranath Tagore In Hindi

सम्मान शब्द खुद से ही जुडा हुआ हैं. अगर में किसी मरते हुए व्यक्ति की जान बचा लू, चाहे कोई भी इसके विषय में जानता भी न हो, लेकिन मेरे अपने लिए तो यह एक सम्मान लायक बात हैं. हम सब के पास अगले गांधी या नील आर्मस्ट्रांग बनने के लिए सही मौके नहीं आ सकते. लेकिन हम सब हमारा जीवन एक वीर की कल्पना से अवश्य जी सकते हैं. कुछ ऐसा जो खुद को आत्मसंतोष दे सके. सबसे बड़े हीरो हम सभी हैं जो विशेष परिस्थितियों में एक नायक की तरह उभरते रहते हैं. एक अच्छा नागरिक, एक माँ, एक पिता, एक पति, एक दोस्त, एक नेता या फिर कोई गैर मान्यता प्राप्त व्यक्ति जो की कुछ लोगो के लिए हीरो हो. तो सामान्य रूप से आपका यह जानना की आपने सही जगह पर सही काम किया हैं वो ही आपके जीवन का सबसे बड़ा सम्मान हैं.जीवन में अगर ऐसा कुछ हो जिसे पाकर आप जीवन को मतलब दे सकते हैं या सम्मान प्राप्त कर सकते हैं तो वह हैं – ज्ञान. में यह इसलिए नहीं कह रहा हूँ की इसे भगवद गीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहाँ हैं. यह सच हैं. ज्ञान ही आपको किसी भी वस्तु में अच्छे या बुरे का अंतर समजाता हैं. अगर आपके पास ज्ञान होगा तभी तो आप सम्मान पात्र काम कर सकेंगे. ज्ञान पैसे और फेम से भी बढ़कर हैं. तो मेरे लिए जीवन का सबसे सम्मान पात्र कार्य हैं ब्रह्माण्ड के सभी रहस्यों को जानना. ब्रह्माण्ड की शुरुआत और सबसे पहली चीज़ के बारे में जानना. भगवान के बारे में जानना. में नहीं जानता इससे मुझे मुक्ति मिलेंगी भी या नहीं, लेकिन आप सब तक मेरी यह बात पहुँचाना मेरे लिए एक सम्मान की बात हैं.

READ  आकर्षण का सिद्धांत Law of Attraction In Hindi
(Visited 83 times, 1 visits today)

3 Comments

  1. Sibabrata Mallick

    Mai janta hun mujhe ek na ek din marna hoga aj nehi to kal,yehi ek vastavik sach h jo mai jan raha hun q ki ye sab ke sath ghatit ho raha hai, na maine koi swarga dekha hai aur na hi koi bhagvan … bas kalpna matra h. Lekin mere liye jivan yehi hai ki anusandhan swem ko janana, mai hun koun?…samaj ke prati karma, parivar ke prati apna dayitwa, aur swem ke prati gyan vigyan aur satya.

    Reply
  2. ranjan c. Shrestha

    Thank u sir for your kind information.and,also my ultimate goals are that to know who am I,what is universe & what is god.

    Reply
  3. राज

    सर आप खुद को जानिये ..ध्यान में उतरिये ..परम सत्ता से एक होईये..और इस खुद को जानने में ही सब जान लिया जाता है ये निश्चित जानिये..कुछ जानना शेष नहीं रहता ..सब प्रश्न गिरकर अपार शांति का अनुभव ..

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares