कुछ लोग बाए हाथ से काम क्यों करते हैं? Why are Some People Left Handed?

आप दाए हाथ से काम करते हैं की बाए हाथ से? ज्यादातर संभावना तो यहीं हैं की आप दाए हाथ से ही काम करते होंगे. इसके बारे में तो आप कई बार सोचते ही होंगे. मैं भी बहुत सोचता था. दुनिया में ज्यादातर लोग राईट हैंडेड यानी की दाए हाथ से काम करनेवाले होते हैं. बाया हस्त-उपयोग (Left-handedness) को कभी-कभी “Sinistrality” भी कहा जाता है. जिसका मतलब होता हैं आप अपनी रोज की क्रियाएं या नियमित गतिविधियों के लिए अपने दाहिने हाथ के बजाय अपने बाएँ हाथ का उपयोग करना पसंद करते हैं. खास कर के लिखना. अध्ययन करने वाले ज्यादातर लोगो का मानना हैं पूरी दुनिया के 10 प्रतिशत लोग लेफ्ट हैंडेड (left handed people) होते हैं. तो फिर ये 10 प्रतिशत लोग अपना हर काम अपने बाए हाथ से कैसे कर लेते हैं? Why are Some People Left Handed?
आखिर क्यों ज्यादातर लोग राईट हैंडेड होते हैं और कुछ ही लोग लेफ्ट हैंडेड होते हैं? ज्यादातर वैज्ञानक सोचते हैं की हस्त-उपयोग एक विकल्प या चॉइस नहीं हैं. इसकी गर्भ में भ्रूण की स्थिति के आधार पर जन्म से पहले ही भविष्यवाणी की जा सकती है. वैज्ञानिकों ने देखा हैं की left-handedness परिवारों में पीढ़ी डर पीढ़ी चलती हैं. बाया हस्त-उपयोग एक आनुवंशिक घटक है. दूसरे शब्दों में कहें तो, बाएं हाथ से काम करनेवाले लोग इसी तरह से पैदा होते हैं. 2007 में, वैज्ञानिकों ने left-handedness से संबंधित एक जीन की खोज की जिसका नाम हैं. हालांकि, शोधकर्ता इस जटिल मुद्दे की जड़ तक पहुँचाने के लिए तेजी से प्रयास कर रहे हैं. लेकिन अभी तक उनसे कोई निश्चित निष्कर्ष तक नहीं पहुँचा जा सका है.
लेकिन कोई इन्सान राईट हैंडेड होगा या लेफ्ट हैंडेड होगा यह उसके माता-पिता के हस्त-उपयोग पर निर्भर करता हैं. अगर आपके पिता लेफ्ट हैंडेड होंगे और आपकी माता राईट हैंडेड होंगी तो 17% संभावना हैं की आप लेफ्ट हैंडेड पैदा होंगे. वैज्ञानिकों ने हस्त-उपयोग का अपना अध्ययन जारी रखा हैं. कुछ वैज्ञानिकों का मानना हैं की इससे एक स्पेक्ट्रम के रूप में बेहतर हो सकता है. कुछ लोग काफी अच्छे राईट हैंडेड या लेफ्ट हैंडेड होते हैं, मतलब की वे ज्यादा शक्ति के साथ दाए या बाए हाथ का उपयोग करते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दोनों हाथों का काफी अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप राईट हैंडेड हैं तो आप बाए हाथ का इस्तेमाल ठीक से नहीं कर पाएंगे. ठीक से देखा जाए तो बाए हाथ के इस्तेमाल के वक्त आप अच्छे से जोर नहीं लगा पाएंगे. में दावे के साथ कह सकता हूँ की अपने विरोधी हाथ का इस्तेमाल करते वक्त ज्यादातर लोग कॉमेडी दीखते हैं. खास कर के किसी चीज़ को फेंकते वक्त….
(Visited 94 times, 1 visits today)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

'
Shares