अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE के नियम, शुल्क, पाठ्यक्रम आदि

अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE EXAM

अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE EXAM

वकालत दुनिया के सबसे सम्माननीय प्रोफशनस में शामिल है। और अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE EXAM वो परीक्षा हे जिसे देकर शुरुआती दौर में एक अधिवक्ता अपनी कार्य कुशलता का आंकलन कर सकता हे।

 

अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE का उद्देश्य भारत में कानून के पेशे का अभ्यास करने के लिए एक वकील (ADVOCATE) की क्षमता की जांच करना है। AIBE एक बुनियादी स्तर पर कौशल का आकलन करती हे, और कानून के अभ्यास में प्रवेश के लिए एक न्यूनतम बेंचमार्क सेट करने का इरादा करती है।


अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE उम्मीदवार की विश्लेषणात्मक क्षमताओं और कानून के बुनियादी ज्ञान को समझने के लिए संबोधित करती  है। परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को बार काउंसिल ऑफ इंडिया (B.C.I.) द्वारा "सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस" से सम्मानित किया जाता हे ।

 

इस बार भी अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE पूरे भारत में 40 शहरों में आयोजित की जाएगी । परीक्षा 11 भाषाओं में होंगी। परीक्षा पैटर्न बहुविकल्पीय प्रश्न होगा और यह खुली पुस्तक परीक्षा होगी।

 

ऑल इंडिया बार परीक्षा AIBE EXAM को अमल में लाने की अधिसूचना को कानूनी शिक्षा समिति और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्यों ने 10 अप्रैल, 2010 और 30 अप्रैल, 2010 को विधिवत बैठकों में पारित किया।

(क्या आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में सब कुछ जानते है)


अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE महत्वपूर्ण लिंक (AIBE IMPORTANT LINKS)

पंजीकरण (AIBE)

लॉग इन (AIBE)

सिलेबस (AIBE)

महत्वपूर्ण तिथियां (AIBE)

पंजीकरण आईडी और पासवर्ड खोजें (AIBE)

 

एआईबीई परीक्षा (AIBE EXAM) के लिए पंजीकरण (HOW TO REGISTER FOR AIBE EXAM)

 

उपर दिए गये लिंक पर एआईबीई परीक्षा (AIBE EXAM) के लिए खुद को पंजीकृत करें।

 

सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें अर्थात् फोटो, हस्ताक्षर और नामांकन प्रमाण पत्र।

 

यह परीक्षा केवल नामांकित अधिवक्ताओं के लिए लागू है। इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए किसी भी राज्य बार काउंसिल द्वारा जारी नामांकन संख्या / प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

 

सभी दस्तावेजों को स्वयं सत्यापित होना चाहिए।

 

सत्यापन के बिना अपलोड किए गए किसी भी दस्तावेज को अस्वीकार / अयोग्य घोषित किया जाएगा।

(क्या आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में सब कुछ जानते है)

यदि आपने कोई गलत जानकारी दर्ज की है या गलत दस्तावेज़ अपलोड किया है, तो कृपया एडमिट कार्ड जारी होने से पहले हमें अपने पंजीकरण नंबर के साथ aibe.bci@gmail.com पर सुधार के साथ मेल करके इसे ठीक करवाएं।

 

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद प्राप्त कोई भी सुधार अनुरोध अनुमोदन के लिए परिषद को भेजा जाएगा, इसकी वजह से होने वाली कोई भी असुविधा के लिए उम्मीदवार की जिम्मेदारी होगी।

 

सुनिश्चित करें कि आपके दस्तावेज़; फोटोग्राफ और हस्ताक्षर सही तरीके से अपलोड किए गए हैं।

 

उम्मीदवारों को डाक से कोई दस्तावेज नहीं भेजना है।

 

सुनिश्चित करें कि आप अपने संदर्भ के लिए अपने आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट रखें।

( यह भी पढ़े - एटीएम से लोन कैसे ले )

सुनिश्चित करें कि आप अपना सही ईमेल आईडी और संपर्क नंबर दर्ज करें क्योंकि ये हमारे अंत से सभी संचार के लिए उपयोग किया जाएगा।

 

एससी / एसटी (SC/ST) वर्ग के तहत उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त निर्देश

 

एससी / एसटी श्रेणी के आवेदकों को अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ अंग्रेजी या हिंदी भाषा में अपने एससी / एसटी प्रमाण पत्र की एक स्व-सत्यापित प्रति भी अपलोड करना आवश्यक है।

 

यदि एससी / एसटी प्रमाणपत्र पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान अपलोड नहीं किया गया है तो फीस पर छूट प्रदान नहीं की जाएगी। एससी / एसटी के लिए शुल्क रु 2560 और जनरल / ओबीसी के लिए शुल्क रु 3560.

(क्या आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में सब कुछ जानते है)

यदि किसी उम्मीदवार ने एससी / एसटी की रियायत के तहत आवेदन किया है और उचित दस्तावेज प्रदान नहीं करता है, तो उनकी उम्मीदवारी को अस्वीकार कर दिया जाएगा और पंजीकरण राशि वापस नहीं की जाएगी। ऐसे उम्मीदवारों को नए सिरे से आवेदन करना होगा।

 

विकलांग / शारीरिक रूप से अक्षम (DISABLED) उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त निर्देश

 

विशिष्ट श्रेणी के तहत 50% या अधिक विकलांगता वाले उम्मीदवारों जैसे अंधापन, को प्रति घंटे 20 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

 

इस श्रेणी के तहत उम्मीदवारों को अपने विकलांगता प्रमाण पत्र की एक स्व-सत्यापित प्रति अपलोड करनी होगी।

 

उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन भी अपना विकलांगता प्रमाण पत्र ले जाना आवश्यक है।

 

यदि पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान या एडमिट कार्ड जारी होने से पहले विकलांगता प्रमाणपत्र अपलोड नहीं किया जाता है, तो कोई अतिरिक्त समय प्रदान नहीं किया जाएगा।

 

अगर ऐसी जानकारी पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान या एडमिट कार्ड जारी होने से पहले प्रदान नहीं की जाती है, तो कोई विशेष सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी।

 

एआईबीई परीक्षा (AIBE EXAM) भुगतान निर्देश

 

1. एआईबीई पंजीकरण के लिए एक बार किया गया भुगतान  किसी भी परिस्थिति में गैर-वापसी योग्य और गैर-समायोज्य हैं।

 

2. कैंडिडेट दो भुगतान विकल्पों में से एक का चयन कर सकते हैं अर्थात् ऑनलाइन भुगतान / एसबीआई चालान के माध्यम से।

 

3. भुगतान विकल्प का चयन करने पर, अन्य भुगतान विकल्प उपलब्ध नहीं होगा।

 

4. भुगतान पृष्ठ पर प्राप्त भुगतान के संदर्भ में विफलता संदेश के मामले में, उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे  aibe.bci@gmail.com पर ईमेल भेजें और अपने भुगतान की स्थिति के लिए 24 घंटे प्रतीक्षा करें।

 

अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE  हेल्पलाइन नंबर

+ 91-9804580458

011-49225022

011-49225023

 

अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE EMAIL ID

Email id :-aibe.bci@gmail.com

 

अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE CONTACT

    

Postal Address

Bar Council of India

21 Rouse Avenue Institutional Area ITO,

Near Bal Bhawan

New Delhi - 110002

 

डाक पता

बार काउंसिल ऑफ इंडिया

21 राउज़ एवेन्यू इंस्टीट्यूशनल एरिया आईटीओ,

बाल भवन के पास

नई दिल्ली - 110002


AIBE-XV के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ

 

-16 मई 2020 - ऑनलाइन पंजीकरण शुरू।

-03 दिसम्बर, 2020 - ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि

-05 जनवरी, 2021 - एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी।

-24 जनवरी, 2021 - पूरे भारत के विभिन्न शहरों में अखिल भारतीय बार परीक्षा-XV

 

अखिल भारतीय बार परीक्षा नोट्स डाउनलोड 

 

अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE के नोटस और गत वर्षों के पेपर हिंदी में click here for pdf

 

All India Bar Examination (AIBE) AIBE's notes and previous years papers in Hindi click here for pdf

pdf source

Bar Council of India and Rainmaker Training & Recruitment Private Limited

 

AIBE/एआईबीई/अखिल भारतीय बार परीक्षा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रशन उत्तर

 

प्रशन - मैंने शैक्षिक वर्ष 2009-10 से पहले एलएलबी में दाखिला लिया, क्या मुझे अभी भी एआईबीई परीक्षा देनी  चाहिए ?

 

उत्तर - एलएलबी में नामांकन की तारीख कोई मायने नहीं रखती है, यदि आपने 2009-10 के शैक्षणिक वर्ष के दौरान या बाद में स्नातक किया है, तो आपको एआईबीई परीक्षा देने की आवश्यकता होगी।

 

प्रशन - मैंने शैक्षणिक वर्ष 2009-10 से पहले कॉलेज जाना शुरू कर दिया था, लेकिन मैंने बाद में एलएलबी परीक्षा पास कर ली, क्या मुझे अभी भी एआईबीई लेना चाहिए ?

 

उत्तर - यहां मुख्य मानदंड शैक्षणिक वर्ष हैं जिसमें आपने अपने एलएलबी के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा किया और अपने एलएलबी डिग्री के लिए अर्हता प्राप्त की।

 

यदि आपके एलएलबी परिणामों की घोषणा 2009-10 के दौरान और बाद में की गई थी और / या आपने 2009-10 में या बाद में अपनी डिग्री पूरी की, तो आपको एआईबीई की परीक्षा देने की आवश्यकता होगी।

 

प्रशन - मैं 2006 में स्टेट बार काउंसिल में नामांकित एक वकील हूं और वर्तमान में जिला अदालत के समक्ष प्रैक्टिस कर रहा हूं। क्या मुझे AIBE के लिए उपस्थित होना पड़ेगा ?

 

उत्तर -  जैसा कि बीसीआई द्वारा उल्लेख किया गया है, परीक्षा अधिसूचना केवल शैक्षणिक वर्ष 2009-10 से स्नातक करने वाले छात्रों पर लागू होती है। यदि आपकी कानून की डिग्री अकादमिक वर्ष 2009-10 से पहले प्रदान की गई थी, तो भारत में कानून का अभ्यास करने के लिए योग्यता प्राप्त करने के लिए एआईबीई के लिए उपस्थित होने की कोई आवश्यकता नहीं है।

 

हालांकि आपको अपनी स्टेट बार काउंसिल और बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं और मानदंडों का पालन करना होगा।

 

प्रशन - यदि मैं अपने लॉ स्कूल में अपनी अंतिम वर्ष की कानून परीक्षा में विफल रहता हूं, तो मैं जल्द ही एआईबीई के लिए कैसे उपस्थित हो सकता हूं ?

 

उत्तर - AIBE लेने के तीन बुनियादी नियम हैं:

(1) आपको अपनी एलएलबी की डिग्री पूरी करनी होगी, यानी आपने आपके विश्वविद्यालय से आपकी डिग्री प्राप्त की।

(2) आपको शैक्षणिक वर्ष 2009-10 में या उसके बाद अपनी डिग्री प्राप्त करनी चाहिए

(3) आपको एक प्रैक्टिसिंग एडवोकेट के रूप में अपने स्टेट बार काउंसिल में दाखिला लेना चाहिए।

 

प्रशन - एआईबीई परीक्षा के दौरान मैं परीक्षा हॉल कब छोड़ सकता हूं और क्या मुझे अपने साथ प्रश्न पत्र वापस लेने की अनुमति है ?

 

उत्तर -  हाँ। परीक्षार्थी को ओएमआर उत्तर पुस्तिका प्रस्तुत करने के बाद, उम्मीदवार हॉल से बाहर निकल सकते हैं और अपने साथ परीक्षा पत्र ले जा सकते हैं।

 

इस बात पर प्रतिबंध हो सकता है कि उम्मीदवार कितनी जल्दी परीक्षा से बाहर हो सकता है; या न्यूनतम समय अवधि से पहले बाहर निकलने वाले उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र तुरंत बाहर ले जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

 

प्रशन - क्या होगा अगर एआईबीई क्लियर करने के बाद भी मुझे अपना सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस नहीं मिलता है और क्या मैं अपने घोषित परिणाम के आधार पर अदालतों में हाजिर हो सकता हूं ?

 

उत्तर -  बीसीआई स्पष्टीकरण के अनुसार, एआईबीई के परिणामों की घोषणा के तुरंत बाद उम्मीदवार को अभ्यास प्रमाण पत्र प्राप्त होगा, लेकिन अंतरिम अवधि में वह घोषित परिणाम के आधार पर अभ्यास कर सकता है।

 

प्रशन - किस समय और किस दिन एआईबीई के लिए आवेदन उपलब्ध हैं और ये आवेदन पत्र कहां उपलब्ध होंगे ?

 

उत्तर - बीसीआई आधिकारिक तिथियों और परीक्षा से पहले पंजीकरण प्रक्रिया की अच्छी तरह से घोषणा करेगा। उम्मीद है कि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और कोई भी भौतिक दस्तावेज नहीं भेजना होगा।

 

प्रशन - क्या एआईबीई में विफलता उच्च कानूनी अध्ययन के लिए मेरी गुंजाइश को बाधित करती है ?

 

उत्तर - नहीं, अखिल भारतीय बार परीक्षा भारत में कानून का अभ्यास करने में सक्षम होने के लिए केवल एक पात्रता परीक्षा है। इसका आपके मौजूदा एलएलबी डिग्री पर कोई असर नहीं पड़ता है या किसी उच्च अध्ययन के लिए आपके अवसरों को प्रभावित नहीं करता है।

 

हमारा सुझाव है कि एआईबीई क्लीयर करना एक सकारात्मक उपलब्धि है, जिसे आप किसी भी रोजगार या उच्च अध्ययन के लिए आवेदन करते समय अपने रिज्यूम या प्रोफाइल में उजागर कर सकते हैं। यह दर्शाता है कि आपको भारत में एक वकील के रूप में अभ्यास करने के लिए परीक्षण किया गया है और योग्य पाया गया है।

 

प्रशन - क्या एआईबीई में सफलता के लिए कोई अनुशंसित पुस्तकें हैं ?

 

उत्तर - एआईबीई परीक्षा का सिलेबस सामान्य एलएलबी पाठ्यक्रम पर आधारित है, जो भारत में सभी तीन साल और पांच साल के एलएलबी पाठ्यक्रमों के लिए बीसीआई द्वारा अनुमोदित है। एआईबीई के लिए शामिल किए जाने वाले विशिष्ट विषयों को परीक्षा की घोषणा के समय बीसीआई द्वारा अधिसूचित किया जाएगा।

 

प्रशन - जब मैं एआईबीई / AIBE के लिए उपस्थित होऊं तो मुझे अपने साथ क्या चीजें ले जानी चाहिए ?

 

उत्तर - आधिकारिक निर्देशों के अनुसार, आपको एक काले या नीले रंग का बॉल पॉइंट पेन ले जाना चाहिए।

 

'' हिन्दी में जानों '' दो सामान्य बॉलपॉइंट पेन ले जाने का सुझाव देता है, जैसे कि रेनॉल्ड्स या सेलो। परीक्षा के दौरान केवल एक रंग (नीला या काला) का उपयोग करें।

 

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, एक मान्य फोटो-पहचान पत्र प्रमाण, और कोई भी पठन सामग्री या अध्ययन के लिए आवश्यक सामग्री, जैसे तैयारी सामग्री, पाठ्यपुस्तकें, प्रिंट आउट और हस्तलिखित नोट्स।

 

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जैसे लैपटॉप, मोबाइल फोन, टैबलेट, ईबुक रीडर या रेडियो ट्रांसीवर (जैसे पेजर) से लैस किसी भी उपकरण को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं है।

 

आप विस्तृत विवरण के लिए एआईबीई / AIBE - परीक्षा केंद्र चेकलिस्ट लेख का उल्लेख कर सकते हैं।

 

प्रशन - एआईबीई / AIBE क्लीयर करने के लिए न्यूनतम अंकों का कितना प्रतिशत आवश्यक है और क्या विभिन्न विषयों या वर्गों के लिए AIBE में अलग-अलग कट-ऑफ है और एआईबीई / AIBE के स्कोर की घोषणा कैसे की जाएगी और क्या AIBE के लिए रैंक सूचीहै ?

 

उत्तर - अब तक, AIBE को क्लियर करने के लिए न्यूनतम आवश्यक स्कोर 40% है (अर्थात 100 में से 40)। एआईबीई / AIBE में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

 

कोई सेक्शन-वार कटऑफ या अलग मार्किंग नहीं है, आपको बस कुल मिलाकर 40% स्कोर करने की आवश्यकता है।

 

एआईबीई / AIBE के परिणाम परीक्षा के लगभग एक महीने बाद घोषित किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर परिणाम की पुष्टि कर सकते हैं।

 

जैसे, कोई अंक, ग्रेड या रैंक की घोषणा नहीं की जाएगी - उम्मीदवार केवल सफल / असफल स्थिति देख सकते हैं।

 

ऑल इंडिया बार परीक्षा के लिए कोई  रैंक सूची की घोषणा नहीं की जाती  है।

 

प्रशन - AIBE के लिए अधिकतम समय की अनुमति क्या है और क्या मैं एक बार के लिए परीक्षा केंद्र छोड़ सकता हूँ ?

 

उत्तर - AIBE को पूरा करने के लिए AIBE की समय सीमा अधिकतम तीन घंटे और तीस मिनट (3 घंटे 30 मिनट, यानी कुल मिलाकर 210 मिनट) होगी।

 

बीसीआई द्वारा पूर्व अनुमोदन के आधार पर शारीरिक विकलांगता वाले उम्मीदवारों को अतिरिक्त समय की अनुमति दी जा सकती है।

 

अधिकांश परीक्षाओं की तरह, परीक्षा हॉल से बाहर निकलने पर प्रतिबंध हो सकता है या परीक्षा के पहले एक घंटे से पहले प्रश्न पत्र ले जा सकता है।

 

किसी भी मामले में, हम उम्मीदवारों से सभी सवालों का प्रयास करने का आग्रह करते हैं, भले ही यह सिर्फ एक सबसे अच्छा अनुमान या यादृच्छिक विकल्प हो। चूंकि कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, इसलिए कोई भी सही उत्तर केवल आपके अंकों को जोड़ देगा और गलत उत्तरों का समग्र अंकों पर कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा।

 

       दोस्तों आपने इस लेख में अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE  के सम्बन्ध में समस्त जानकारी प्राप्त की और अगर आप के मन में अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE से जुड़ा कोई भी प्रशन अब भी शेष हे अथवा कोई सुझाव हो, तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हे, हम आपके प्रशन का उत्तर शीघ्र अति शीघ्र देने की कोशिश करेंगे।

 

नोट :- अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE से जुडी किसी भी जानकारी की पूर्ण पुष्टि के लिए अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) AIBE की होम वेबसाइट पर जाए, हम उपरोक्त अंकित जानकारी के पूर्ण सही होने का दावा नहीं करते हे।

(क्या आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में सब कुछ जानते है)

(यह भी पढ़े- ट्रक वाला गेम खेले और डाउनलोडकरे )

(यह भी पढ़े- ऑनलाइन पैसा कमाने के विश्वासवाली वेबसाइट )

(यह भी पढ़े- gta वाईस सिटी चीट कोड्स )

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ