एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें ?

एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें ?

 

आमतौर पर, ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) का इस्तेमाल नकदी निकालने, अपने डेबिट कार्ड का पिन कोड जनरेट करने, बैलेंस चेक करने और कभी-कभी पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। यह जानने के लिए आपकी रुचि हो सकती है कि अब आप एटीएम से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब आप नकद निकासी या चेक बैलेंस जैसे लेनदेन को पूरा कर लेते हैं, तो आप एटीएम स्क्रीन पर पूर्व-अनुमोदित पर्सनल लोन प्रस्ताव देख सकते हैं।


कई बैंकिंग संस्थान
, जैसे कि ICICI बैंक, HDFC बैंक, और भारतीय स्टेट बैंक, अधिकतम 15 लाख रु तक अपने एटीएम के माध्यम से अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन प्रदत करते है । एटीएम से पर्सनल लोन प्राप्त करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, जब बैंक बंद होते हैं लेकिन ग्राहक को क्रेडिट की तत्काल आवश्यकता होती है।

(यह भी पढ़े- गेम खेलो पैसा जीतो )

हालांकि, एटीएम से पर्सनल लोन आम तौर पर पूर्व-चयनित पात्र ग्राहकों को दिया जाता है। एटीएम के माध्यम से उनके खाते में ऋण राशि का तत्काल वितरण होता है। और लगभग सभी एटीएम को ऋण की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ग्राहक की पात्रता, जैसे आय, कार्य प्रोफ़ाइल और अन्य व्यक्तिगत विवरणों के आधार पर कई त्वरित पर्सनल लोन ऑफ़र प्रदर्शित किए जाते हैं।


एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें ?


यहां एक चरण दर चरण गाइड है कि कैसे पूर्व-स्वीकृत ग्राहक एटीएम के माध्यम से तत्काल पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

(यह भी पढ़े - 1 मिनट में पैन कार्ड प्राप्त करे )

 

आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक के एटीएम से पर्सनल लोन

एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें ?

आईसीआईसीआई बैंक भारत में एक प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक है। बैंक अपने मौजूदा वेतनभोगी ग्राहक को बैंक के एटीएम से पर्सनल लोन देने की सुविधा प्रदान करता है। आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को निम्नलिखित कदम उठाने होंगे।

 

चरण 1: एटीएम में प्राथमिक लेनदेन में से किसी एक को पूरा करें:

     1. बकाया राशी की जांच

     2. नकद निकासी

 

चरण 2: ग्राहक के लिए पात्र अधिकतम ऋण राशि के साथ एक पूर्व-योग्य पर्सनल लोन प्रस्ताव अधिसूचना एटीएम स्क्रीन पर ग्राहक को दिखाई जाएगी। आगे बढ़ने के लिए 'अभी लागू करें' पर क्लिक करें।

 

चरण 3: सभी प्रस्तावों को आपकी पात्रता के अनुसार स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। 6 में से किसी भी ऑफर का चयन करें।

 

चरण 4: अगली स्क्रीन में मानक MII दिखाई देगा, जो सभी ग्राहकों पर लागू होता है। स्क्रीन पर प्रदर्शित नियमों और शर्तों को स्वीकार करें।

 

चरण 5: ऋण संवितरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए 2FA (टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन) के लिए, आपको इसे अपने एटीएम कार्ड पिन के माध्यम से प्रमाणित करना होगा।

 

चरण 6: प्रमाणीकरण के बाद, ऋण राशि आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी।

 

ICICI बैंक एटीएम से पर्सनल लोन में विभिन्न विशेषताएं और लाभ हैं:

 

1. पूरी तरह से कागज रहित और डिजिटल प्रक्रिया; बैंक जाने की जरूरत नहीं

2. सुरक्षित और मजबूत ऋण आवेदन के लिए अतिरिक्त परत प्रमाणीकरण

3. पर्सनल लोन राशि रु। 15 लाख

4. आईसीआईसीआई बैंक के सभी एटीएम में ऋण लिया जा सकता है

5. आईसीआईसीआई बैंक 11.25% ब्याज दर पर एक पर्सनल लोन प्रदान करता है

(यह भी पढ़े- पोस्ट ऑफिस बम्पर ऑफर: सिर्फ 5,000 रुपये में पोस्ट ऑफिस के साथ करे कारोबार )

 

एचडीएफसी (HDFC) बैंक के एटीएम से पर्सनल लोन

एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें ?

एचडीएफसी बैंक भारत के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक है, जिसका नेटवर्क 5,130 शाखाओं वाला है और देश भर के 2,764 शहरों में 13,395 एटीएम हैं। बैंक भारत में एक पर्सनल लोन के अग्रणी उधारदाताओं में से एक है। एचडीएफसी पर्सनल लोन में सुविधाओं और लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जैसे प्रतिस्पर्धी ब्याज दर, लचीला पुनर्भुगतान कार्यकाल, सरल प्रलेखन, त्वरित वितरण, लचीला पुनर्भुगतान कार्यकाल, पर्सनल लोन संतुलन हस्तांतरण सुविधा, और इसी तरह आगे।

 

एटीएम का लाभ उठाने के प्रयास में, ग्राहकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्पर्श बिंदु, एचडीएफसी बैंक ने देश भर के अपने एटीएम में अपने पूर्व-योग्य ग्राहकों को तत्काल पर्सनल लोन देने की शुरुआत की है।

 

बैंक द्वारा बड़े डेटा एनालिटिक्स के आधार पर ऋण प्रदान किया जाता है जो ग्राहक की आय विवरण, रोजगार की स्थिति, क्रेडिट रेटिंग, दैनिक निकासी और ग्राहक के पुनर्भुगतान के इतिहास को कैप्चर करता है। एटीएम 10-सेकंड की स्वीकृति और तत्काल वितरण प्रदान कर सकते हैं।

(यह भी पढ़े- क्या आप घर से शुरू होने वाले बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानतेहै )

 

भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम से पर्सनल लोन

एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें ?
 

भारतीय स्टेट बैंक सबसे बड़ा भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंक है जिसका भारत में 50,000 से अधिक एटीएम का नेटवर्क है। देश भर में रोजाना बड़ी संख्या में लोग एसबीआई के एटीएम से लेनदेन करते हैं। ग्राहकों की भारी मात्रा को ध्यान में रखते हुए, भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम के माध्यम से पर्सनल लोन और बीमा उत्पाद प्रदान करता है।

 

ग्राहकों के डेटा जैसे आय, पुनर्भुगतान इतिहास, निकासी और क्रेडिट रेटिंग के आधार पर, पूर्व-अनुमोदित पर्सनल लोन ऑफ़र कई बार एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित होते हैं जब ग्राहक पैसे निकालता है या शेष राशि की जाँच करता है।

 

यदि दिलचस्पी है, तो ग्राहक एसबीआई एटीएम पर तत्काल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें ऋण प्राप्त करने के लिए नियम और शर्तों से सहमत होना आवश्यक है। मोबाइल नंबर सत्यापन के बाद, ऋण राशि ग्राहक के खाते में भेजी जाएगी।

 

SBI पर्सनल लोन की शुरुआत 10.90% वार्षिक ब्याज से होती है .

आइए एक उदाहरण लें और देखें कि आपको ईएमआई के रूप में कितना भुगतान करने की आवश्यकता है।

   ऋण राशि = 200000 रु

   ब्याज दर = 11%

 

   1 वर्ष के लिए ई.एम.आई. = 17676

   2 साल के लिए ई.एम.आई. = 9321

   3 साल के लिए ई.एम.आई. = 6547

   5 साल के लिए ई.एम.आई. = 4348

 

एटीएम से पर्सनल लोन ऋण संवितरण का एक अपरंपरागत तरीका है; यह कागज रहित और डिजिटल है, और बैंक के पूर्व-योग्य ग्राहक को दिया जाता है, जिनके पास आय, रोजगार और क्रेडिट इतिहास का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है। एटीएम से पर्सनल लोन प्राप्त करना तब सबसे अधिक सहायक हो सकता है जब ग्राहक को पैसों की तत्काल आवश्यकता हो और बैंक बंद हों।

 

दोस्तों आपने इस लेख में एटीएम से पर्सनल लोन के सम्बन्ध में समस्त जानकारी प्राप्त की और अगर आप के मन में एटीएम से पर्सनल लोन से जुड़ा कोई भी प्रशन अब भी शेष हे अथवा कोई सुझाव हो, तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हे, हम आपके प्रशन का उत्तर शीघ्र अति शीघ्र देने की कोशिश करेंगे।

 

नोट :- एटीएम से पर्सनल लोन से जुडी किसी भी जानकारी की पूर्ण पुष्टि के लिए सम्बंधित बैंक की होम वेबसाइट पर जाए अथवा एक बार सम्बंधित बैंक के एटीएम पर जाकर भी पूर्ण पुष्ठी कर ले, हम उपरोक्त अंकित जानकारी के पूर्ण सही होने का दावा नहीं करते हे। 

(यह भी पढ़े - 1 मिनट में पैन कार्ड प्राप्त करे )

(यह भी पढ़े – गाँव में चलने वाले बिज़नेस )

(यह भी पढ़े – किसानो के लिए सरकारी योजनाये )

(यह भी पढ़े- गेम खेलो पैसा जीतो )

(यह भी पढ़े- ब्रम्हांड की जानकारी हिन्दी में)

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ