पोस्ट ऑफिस बम्पर ऑफर: सिर्फ 5,000 रुपये में पोस्ट ऑफिस के साथ करे कारोबार

EARN-MONEY-POST-OFFICE-SE-PAISE-KESE-KAMAYE

पोस्ट ऑफिस के साथ व्यवसाय | EARN MONEY FROM POST OFFICE

अगर आप कम निवेश में कमाई का अच्छा मौका तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

 

अगर आप कम निवेश में कमाई का अच्छा मौका तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत फायदेमंद है। हम पोस्ट ऑफिस के साथ मिलकर महीने की एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। डाकघर फ्रेंचाइजी आपके डाक व्यवसाय को शुरू कर सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको केवल 5,000 रुपये खर्च करने होंगे।

 

डाकघर (POST OFFICE) हर जगह पहुंचेंगे

 

इस समय देश में लगभग 1.55 लाख डाकघर हैं, लेकिन उसके बाद भी डाकघर हर जगह नहीं पहुंच पाए हैं। हर जगह अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी देता है। विभाग तेजी से अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है, जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। यदि आप अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो यह पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के माध्यम से किया जा सकता है।

(यह भी पढ़े --कर्मचारी भविष्य निधि (PF) कैसे प्राप्त करे | EPFO सेवाएं | PF से सम्बंधित सभी जानकारी)

 

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी

 

पोस्ट ऑफिस दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है। पहला आउटलेट फ्रेंचाइजी है और दूसरा डाक एजेंट फ्रेंचाइजी है। आप इनमें से कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। देश भर में कई जगह हैं जहां डाकघर खोलने की जरूरत है, लेकिन डाकघर वहां नहीं खोले जा सकते, इसलिए वहां सुविधाएं प्रदान करने के लिए फ्रेंचाइजी आउटलेट खोले जाते हैं। इसके अलावा, ऐसे एजेंट जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर डाक टिकट और स्टेशनरी वितरित करते हैं। इसे डाक एजेंट फ्रेंचाइजी के रूप में जाना जाता है।

 

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने की शर्तें

 

फ्रेंचाइजी में भाग लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। कोई भी भारतीय नागरिक डाकघर की फ्रेंचाइजी ले सकता है। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8 वीं पास का प्रमाणपत्र होना चाहिए। फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के लिए, पहले फॉर्म भरें और इसे सबमिट करें। चयन पर इंडिया पोस्ट के साथ एक समझौता ज्ञापन ( MoU ) पर हस्ताक्षर किए जाने हैं।

(यह भी पढ़े --क्या आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में सब कुछ जानते है)

5000 रुपये की जमानत राशि

 

अगर आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए 5,000 रुपये की जमानत राशि देनी होगी। इसके बाद आपको फ्रेंचाइजी मिलेगी, इसमें आपको आपके काम के अनुसार एक निश्चित कमीशन दिया जाता है। यह हजारों रुपये महीना हो सकता है।

 

घर-घर डाकघर की सेवाए

 

डाकघर की सुविधाओं जैसे डाक टिकट, स्पीड पोस्ट, लेख, स्टेशनरी, मनी ऑर्डर की बुकिंग के लिए ग्राहकों को आपकी ओर से सुविधाएं प्रदान करना आवश्यक है। ये सुविधाएं डाक एजेंट बनकर भी घर-घर तक ग्राहकों को पहुंचाई जा सकती हैं।

 

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन केसे करे ?

 

आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करना होगा। आप आवेदन करने के लिए नीचे दिए इस आधिकारिक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। यहां से, आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयनित होने वाले सभी आवेदकों को डाक विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन ( MoU ) पर हस्ताक्षर करना होगा। तभी आप ग्राहकों को सुविधाएं दे पाएगे।

(यह भी पढ़े --अखिल भारतीय बारपरीक्षा (एआईबीई) AIBE के नियम, शुल्क, पाठ्यक्रम आदि

दोस्तों पोस्ट ऑफिस से फ्रेंचाइजी लेने से पूर्व एक बार अच्छे से फ्रेंचाइजी के लिए निर्धारित नियम और आवेदन फार्म व अंतिम तिथि आदि को अच्छे से पढ़ और समझ ले व एक बार नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर भी पूर्ण पुष्ठी कर ले उसके पश्चात ही फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करे .

नियम पढने व आवेदन फार्म के लिए यंहा क्लिक करे

पोस्ट ऑफिस की होम वेबसाइट


डाकघर की फ्रेंचाइजी से कमाई कैसे करेंगे

 

डाकघर की फ्रेंचाइजी की कमाई कमीशन पर है। इसके लिए, पोस्ट ऑफिस से उत्पाद और सेवा प्रदान की जाती है। इन सभी सेवाओं पर कमीशन दिया जाता है। समझौता ज्ञापन (एमओयू) में कमीशन पहले से तय है। जो निम्नानुसार हे।

 

पंजीकृत सामग्री की बुकिंग पर  3 रु

स्पीड पोस्ट सामग्री की बुकिंग पर 5 रु

100 से 200 रुपये के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रु

200 रुपये से अधिक के मनी ऑर्डर पर 5 रु

प्रति माह 1000 से अधिक रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट की बुकिंग पर 20% अतिरिक्त कमीशन

पोस्ट स्टेशन स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी और मनीऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर 5% बिक्री अनमाउंट है

खुदरा सेवाओं पर डाक विभाग को हुई कमाई का 40% राजस्व स्टांप की बिक्री, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकट आदि सहित।

 

दोस्तों हम आपके लिए इस प्रकार की जबरदस्त खबरे और लेख लाते रहते हे जो आपको ज्ञान और लाभ पहुंचाए इसके लिए सिर्फ आपके प्यार के रूप में एक अच्छे कमेंट की आशा करते हे।

 

दोस्तों आपने इस लेख में भारतीय डाक (पोस्ट ऑफिस) की फ्रेंचाइजी के सम्बन्ध में समस्त जानकारी प्राप्त की और अगर आप के मन में भारतीय डाक (पोस्ट ऑफिस) की फ्रेंचाइजी से जुड़ा कोई भी प्रशन अब भी शेष हे अथवा कोई सुझाव हो, तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हे, हम आपके प्रशन का उत्तर शीघ्र अति शीघ्र देने की कोशिश करेंगे।

 

नोट :- भारतीय डाक (पोस्ट ऑफिस) की फ्रेंचाइजी से जुडी किसी भी जानकारी की पूर्ण पुष्टि के लिए भारतीय डाक (पोस्ट ऑफिस) की होम वेबसाइट पर जाए अथवा एक बार नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर भी पूर्ण पुष्ठी कर ले उसके पश्चात ही फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करे हम उपरोक्त अंकित जानकारी के पूर्ण सही होने का दावा नहीं करते हे।

 

(क्या आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में सब कुछ जानते है)

(अखिल भारतीय बारपरीक्षा (एआईबीई) AIBE के नियम, शुल्क, पाठ्यक्रम आदि)

(कर्मचारी भविष्य निधि (PF) कैसे प्राप्त करे | EPFO सेवाएं | PF से सम्बंधित सभी जानकारी)

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ