TOP 14 ऑनलाइन पैसा कमाने की विश्वसनीय वेबसाइट

online paisa kamane ki website

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट

इंटरनेट हमें पैसा बनाने के कई अवसर प्रदान करता है। लेकिन साथ ही, यह बहुत सारे घोटालों और धोखेबाजों से भी भरा हुआ है। इंटरनेट पर पैसा कमाना एक शानदार विचार है। लेकिन एक अच्छी आय अर्जित करने के लिए, आपको पहले इंटरनेट पर पैसा बनाने के वास्तविक तरीके खोजने होंगे। इस लेख में, मैं आपको कुछ बेहतरीन और विश्वसनीय साइटों से परिचित कराऊंगा जिनका उपयोग आप ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं।

 ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट

इससे पहले कि हम साइटों की सूची देखे, मैं ऑनलाइन पैसा कमानेकी अवधारणा से संबंधित कुछ मिथकों को स्पष्ट करना चाहूंगा। बहुत से लोग मानते हैं कि इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट से पैसा बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान है। लेकिन आप लोगों को मुझ पर विश्वास है, इस लिए में कहना चाहूँगा की यह इतना आसान नहीं है जितना आप मानते हैं।

(यह भी पढ़े- गेम खेलो पैसा जीतो )

यदि आपने अक्सर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की खोज की होगी, तो मैं शर्त लगाता हूं कि आपको चापलूसी वाले विज्ञापनों जैसे 'घर से सिर्फ 3 घंटे काम करके 2500 रुपए कमाएँ' मिले होंगे। इन विज्ञापनों और साइटों को लोगों को आकर्षित करने और बाद में उन्हें लुभाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐसी साइटें आगंतुकों को विश्वास दिलाती हैं कि इंटरनेट पर पैसा कमाना बहुत आसान है।

 

वास्तव में, ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए कुछ प्रयास करना पड़ता है। सबसे पहले, आपको इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए वास्तविक साइटें और स्रोत खोजने होंगे। उसके बाद, आपको एक 'वित्तीय लक्ष्य' निर्धारित करना होगा, जैसे- एक महीने में 1000 रुपए कमाएं। एक बार जब आप अपना 'लक्ष्य' निर्धारित कर लेते हैं, तो यह कड़ी मेहनत करने और इस लक्ष्य को प्राप्त करने का समय है। इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट और अन्य पर्याप्त वास्तविक स्रोत हैं जो आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम करेंगे !

 

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट

1. cracked.com

 

cracked.com एक बहुत लोकप्रिय हास्य साइट है। इस साइट को हर महीने लाखों पेज व्यू मिलते हैं। ये अजीब सूची, वीडियो, फोटो आदि प्रकाशित करते हैं।

 

यदि आप उनके लिए लिखते हैं तो cracked.com आपको खुशी से भुगतान करेगा ! अगर आपको लगता है कि आप एक बढ़िया हास्य लेख लिख सकते हैं तो आपको इस साइट को ज़रूर आज़माना चाहिए। cracked.com का उपयोग करके पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका मजेदार लेख प्रस्तुत करना है।

 

आप उनकी साप्ताहिक फोटोशॉप प्रतियोगिता में भी भाग ले सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं ! आप मज़ेदार वीडियो भी बना कर दे सकते हैं। cracked.com के लिए लिखने के लिए यहां क्लिक करें। cracked.com

 

इस साइट से कमाई करने के लिए, आपकी सामग्री शीर्ष गुणवत्ता की होनी चाहिए। cracked.com केवल सबसे अच्छी सामग्री प्रकाशित करता है। साइट के संपादकों द्वारा आपकी सामग्री स्वीकृत होने और प्रकाशित होने के बाद ही आपको भुगतान किया जाएगा।

 

दोस्तों अभी हमने ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट से ‘’ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए’’ सीखा लेकिन दोस्तों इन्टरनेट पर पैसा कमाने के गलत तरीके भी उपलब्ध हे हमे उनकी तरफ ध्यान नहीं देना हे ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका एक और भी है जेसे हम ऑनलाइन पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड कर सकते हे और ऑनलाइन पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पैसा कमा सकते है ! तो चलिए देखते हे अगली ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की सूची में अगली वेबसाइट कोनसी हे !

(यह भी पढ़े- एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले)

2. listverse.com

 

listverse.com साइट प्रतिदिन शीर्ष 10 सूचियों को पोस्ट करती है। ये सूचियाँ विभिन्न श्रेणियों की हैं। कुछ लोकप्रिय श्रेणियां हैं- विचित्र तथ्य, रहस्य, मानव, अपराध आदि।

 

listverse.com में एक ‘’write and get paid’’ योजना भी है। listverse.com लेखकों को सूचियों के लिए $ 100 और चित्र सूचियों के लिए $ 40 का भुगतान करती है। आपकी सूची / चित्र सूची को प्रकाशित करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता हे और पेमेंट paypal के जरिए किया जाता हे ।

 

यदि आपके पास अच्छा लेखन कौशल है और एक दिलचस्प सूची लिख सकते हैं, तो आप listverse.com पर जाएं और अपनी सूची listverse.com पर अपलोड  करें। अब चलिए देखते हे अगली ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की सूची में अगली वेबसाइट कोनसी हे !

 

3. about.com

 

about.com एक बहुत लोकप्रिय साइट है जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी सामग्री प्रदान करती है। सामग्री कंप्यूटर, प्रौद्योगिकी, ब्लॉगिंग, अध्ययन आदि जैसे विभिन्न प्रकार की श्रेणियों से संबंधित है।

 

about.com के लिए ये उपयोगी सामग्री फ्रीलांसरों द्वारा लिखी गई हैं। उन्हें 'गाइड' के रूप में जाना जाता है। about.com के मार्गदर्शक अपने संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं।

 

अच्छी खबर यह है कि about.com अपनी सामग्री के लिए अपने गाइड को भुगतान करती है। आप about.com पर एक मार्गदर्शक बन सकते हैं। लेकिन आपको अपने संबंधित क्षेत्र का विशेषज्ञ होना चाहिए। इस साइट के लिए लेखन शुरू करने के लिए आपको एक चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। अब चलिए देखते हे अगली ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की सूची में अगली वेबसाइट कोनसी हे !

 

4. knowledgenuts.com

 

knowledgenuts.com एक ऐसी साइट है जो उपयोगी और रोचक तथ्यों को प्रकाशित करती है। यह listverse के संस्थापक द्वारा शुरू की गई एक नई साइट है।

 

listverse की तरह, knowledgenuts में एक अच्छा get write और get paid ’प्लान भी है। प्रत्येक स्वीकृत लेख के लिए, साइट आपको $ 10 का भुगतान करती है। पेमेंट paypal के जरिए किया जाता हे। साइट पर जाएँ और एक लेख प्रस्तुत करने से पहले नियम और विनियमों को पढ़ ले । चलिए देखते हे अगली ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की सूची में अगली वेबसाइट कोनसी हे !

 

5. clixsense.com

 

clixsense.com एक प्रसिद्ध ptc (paid to click) साइट है। आप इस साइट से दो तरह से पैसा कमा सकते हैं- साइट पर विज्ञापन देखने और साइट पर लोगों को refer करके।

 

इस साइट के उपयोगकर्ता विज्ञापनों को क्लिक करने और देखने के लिए $ 0.02 तक कमा सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को एक विशिष्ट समय (30 सेकंड) के लिए विज्ञापन देखना चाहिए।

 

इस साइट के प्रीमियम उपयोगकर्ता रेफरल बनाकर भी कमा सकते हैं। एक बार जब निर्दिष्ट सदस्य विज्ञापन देखकर $ 1 कमाता है, तो रेफरल को $ 0.50 कमीशन मिलता है।

 

जब भुगतान की बात करे तो clixsense.com एक विश्वसनीय साइट है। भुगतान विकल्पों में paypal और bank cheque व अन्य विकल्प शामिल हैं।

 

दोस्तों अभी हमने ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट से ‘’ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए’’ सीखा लेकिन दोस्तों इन्टरनेट पर पैसा कमाने के गलत तरीके भी उपलब्ध हे हमे उनकी तरफ ध्यान नहीं देना हे ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका एक और भी है जेसे हम ऑनलाइन पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड कर सकते हे और ऑनलाइन पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पैसा कमा सकते है चलिए देखते हे अगली ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की सूची में अगली वेबसाइट कोनसी हे !

(यह भी पढ़े- SBI से लोन लेकर दूध डेयरी कैसे शुरू करे)

6. youtube

 

youtube आपको पैसे कमाने में कैसे मदद कर सकता है ? youtube का यह शानदार राजस्व साझाकरण कार्यक्रम है जिससे आप अनजान हैं ! यदि आप youtube द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अच्छे वीडियो बनाते हैं, तो आप भी साइट के 'भागीदार' के रूप में चुने जा सकते हैं। youtube अपने भागीदारों को वीडियो के साथ प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों से प्राप्त होने वाले राजस्व का एक हिस्सा अर्जित करने की अनुमति देता है । लेकिन मैं आपको एक बात बता दूं, लोकप्रियता के इतने उच्च स्तर तक पहुंचने के लिए, आपको एक रचनात्मक प्रतिभा और एक कठिन कार्यकर्ता होना चाहिए। चलिए देखते हे अगली ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की सूची में अगली वेबसाइट कोनसी हे !

 

7. cleanfiles-

 

यह एक ppd (पे पर डाउनलोड) साइट है। मैं आपको बताता हूं कि यह कैसे काम करता है। सबसे पहले, आपको साइट पर पंजीकरण करने की आवश्यकता है। इसके बाद साइट पर एक फाइल अपलोड करनी होगी। आपको अपलोड की गई फ़ाइल के लिंक प्रदान किया जाएगा। अब, जब भी कोई व्यक्ति उस फ़ाइल को डाउनलोड करने के लिए उस लिंक पर जाता है, तो उसे फ़ाइल ओपन करने से पहले एक सर्वेक्षण पूरा करने के लिए कहा जाएगा। प्रत्येक पूर्ण सर्वेक्षण और डाउनलोड को गिना और भुगतान किया जाता है। इस प्रकार, मूल रूप से उस फ़ाइल के प्रत्येक सफल डाउनलोड के लिए, आपको भुगतान किया जाता है ! आप सोशल मीडिया या ब्लॉग पर फ़ाइल के लिंक को बढ़ावा दे सकते हैं तो, आप ब्लॉग बनाने के बिना भी पैसे कमाने के इस तरीके को आजमा सकते हैं चलिए देखते हे अगली ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की सूची में अगली वेबसाइट कोनसी हे ! https://cleanfiles.net.websiteoutlook.com/

 

8. फेसबुक का उपयोग करके पैसा कमाना

 

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसका हम सभी उपयोग करना पसंद करते हैं ! यह इतना सरल, शक्तिशाली और उपयोगी है कि हम खुद को इसके आदी बना लेते हैं ! फेसबुक का इस्तेमाल करके पैसा कमाना भी संभव है। फेसबुक पर अलग-अलग तकनीकें हैं जिनके उपयोग से कोई भी फ़ेसबुक पर पैसा कमा सकता है। आमतौर पर उपयोग की जाने वाली कुछ विधियाँ हैं- फेसबुक पेज बनाकर content के प्रचार और विज्ञापन के माध्यम से उनका उपयोग करके पैसा बनाना, छोटे लिंक (भुगतान वाले) साझा करना, सोशल मीडिया मैनेजर बनना, फ़ेसबुक पेजों का उपयोग करके उत्पादों को बेचना आदि।

 

दोस्तों अभी हमने ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट से ‘’ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए’’ जाना लेकिन दोस्तों इन्टरनेट पर पैसा कमाने के गलत तरीके भी उपलब्ध हे हमे उनकी तरफ ध्यान नहीं देना हे ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका एक और भी है जेसे हम ऑनलाइन पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड कर सकते हे और ऑनलाइन पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पैसा कमा सकते है !

 

9. व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसा कमाएं

 

अभी व्हाट्सएप दुनिया में सबसे हॉट मैसेजिंग ऐप है। व्हाट्सएप का उपयोग कुछ रुपये बनाने के लिए भी किया जा सकता है! और चूंकि हम सभी इस ऐप का उपयोग करते हुए एक अच्छा समय बिताते हैं, व्हाट्सएप का उपयोग करके पैसा बनाने के बारे में एक अलग लेख इसी वेबसाइट पर उपलब्ध हे आप वंहा से पढ़ कर व्हाट्सएप से पैसे कमाने के कुछ अच्छे तरीकों का पता लगा सकते हैं, जिसके उपयोग से आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं!

 

10. iwriter

 

iwriter वेबसाइट आपको लेखन कौशल का उपयोग करने में मदद कर सकती है और आपको दूसरों के लिए लिखकर पैसे कमाने में मदद कर सकती है ! आपको लेख लिखने के लिए भुगतान मिलता है।

 

सरल शब्दों में, iwriter एक प्लेटफ़ॉर्म है, जहां लेखकों और आवश्यकताकर्ता (जिन्हें लेखों की आवश्यकता होती है) को बातचीत करने की अनुमति है। लेखक रजिस्टर कर सकते हैं और आवश्यकता के सूची और लेख के प्रकार / विषय को देख सकते हैं जो वे चाहते हैं।

 

लेख की कीमत गुणवत्ता, लेख की लंबाई, साइट पर लेखक के स्तर आदि पर निर्भर करती है। इस साइट पर गुणवत्ता सामग्री का महत्व है। अनुरोधकर्ता की समीक्षाओं से लेखकों को रेटिंग स्तर की सीढ़ी पर जल्दी चढ़ने में मदद मिलती है। ऊपरी पायदानों पर, नए सदस्यों के मामले में भुगतान बहुत अधिक है। तो, iwriter का उपयोग करते समय गुणवत्ता की सामग्री का मंथन करना चाहिए, आवश्यकताकर्ता को संतुष्ट करना चाहिए और इस प्रकार अपनी रेटिंग में सुधार करना चाहिए, चलिए देखते हे अगली ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की सूची में अगली वेबसाइट कोनसी हे !

 

11. fiverr

 

iwriter की तरह fiverr भी एक ऐसी साइट है जो आपको उन कौशल का उपयोग करके पैसे कमाने देती है जो आपके पास हैं। iwriter लेखन कौशल पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करता है। fiverr एक फ्रीलांसिंग साइट है जो आपको अपने कौशल को बाजार में लाने और खरीदारों से प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी।

 

fiverr एक ऑनलाइन मार्केट प्लेस की तरह है, जहाँ विक्रेता और खरीदार आपस में बातचीत और व्यापार कर सकते हैं ! इस वेबसाइट पर पैसा कमाना आरंभ करना सरल है- साइट पर रजिस्टर करें, प्रोफ़ाइल को सही ढंग से भरें और आपके पास मौजूद कौशल का विवरण प्रदान करें ! गुणवत्तापूर्ण कार्य और संतोषजनक खरीदार करने से अच्छी रेटिंग, प्रशंसापत्र और यहां तक ​​कि सुंदर सुझाव प्राप्त करने में मदद मिलेगी !

 

दोस्तों अभी हमने ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट से ‘’ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए’’ सीखा लेकिन दोस्तों इन्टरनेट पर पैसा कमाने के गलत तरीके भी उपलब्ध हे हमे उनकी तरफ ध्यान नहीं देना हे ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका एक और भी है जेसे हम ऑनलाइन पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड कर सकते हे और ऑनलाइन पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पैसा कमा सकते है ! चलिए देखते हे अगली ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की सूची में अगली वेबसाइट कोनसी हे !

 

12. udemy

 

udemy एक बहुत ही लोकप्रिय साइट है जो ऑनलाइन पाठ्यक्रमों पर केंद्रित है। अच्छी खबर यह है कि udemy लोगों को पाठ्यक्रम प्रशिक्षकों के रूप में पंजीकृत करने और छात्रों तक पहुंचने के लिए अपने मंच का उपयोग करने की अनुमति देता है। वे पाठ्यक्रम प्रशिक्षकों को पाठ्यक्रम सामग्री बनाने और उन्हें मुद्रीकृत करने की अनुमति देते हैं !

 

udemy ने शानदार टूल्स प्रदान किए, जिनके उपयोग से पाठ्यक्रम सामग्री तैयार की जा सकती है। उसके बाद, इस पाठ्यक्रम सामग्री को छात्रों के उपयोग के लिए उनके मंच पर रखा जा सकता है और इस प्रकार अनुदेशकों को इस प्रक्रिया में मुद्रीकृत करने में मदद मिलती है ! प्रशिक्षकों के मामले में, लाभ दो हैं- वे छात्रों तक पहुंचने में मदद करेंगे और उन्हें ज्ञान और कौशल प्राप्त करने में मदद करेंगे और वे अपने पाठ्यक्रम सामग्री का मुद्रीकरण करने में भी सक्षम होंगे ! सरल शब्दों में, यह ऑनलाइन शिक्षण के लिए भुगतान करने जैसा है।

 

13. paid survey sites

 

एक paid survey site उपयोगकर्ताओं को सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए कहती है और बदले में उपयोगकर्ता को एक छोटी राशि का भुगतान करती है। जबकि यह योजना पहली बार में रोमांचक लग रही है, ध्यान रखे इन्टरनेट नकली सर्वेक्षण साइटों से भरा है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए बिल्कुल भी भुगतान नहीं करता है !

 

लेकिन वहाँ भी अच्छी भुगतान वाली सर्वेक्षण साइटें हैं, जो उपयोगकर्ताओं को उन सर्वेक्षणों के लिए अच्छी तरह से पुरस्कृत करती हैं जिनमें वे भाग लेते हैं। मैंने विश्वसनीय भुगतान सर्वेक्षण साइटों की एक अच्छी सूची तैयार की है जिन से आप रुपये कमा सकते हे सूची के लिए दिए गये लिंक पर क्लिक करे चलिए देखते हे अगली ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की सूची में अगली वेबसाइट कोनसी हे !

 

14. ई- कॉमर्स साइट्स जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन आदि

 

अधिकांश ई कॉमर्स साइटों में आकर्षक एफिलिएट कार्यक्रम भी होते हैं, जो आपके और मेरे जैसे आम उपयोगकर्ता उपयोग कर सकते हैं। मूल रूप से यह साइट पर उपलब्ध उत्पादों को बढ़ावा देने और एफिलिएट लिंक का उपयोग करके बिक्री रजिस्टर करने के बारे में है ( यह उस साइट पर एफिलिएट के रूप में पंजीकरण के बाद प्राप्त किया जा सकता है )।

  1. अमेज़न
  2. फ्लिपकार्ट

पहला कदम साइट पर एफिलिएट के रूप में पंजीकरण करना है। उसके बाद, आप एफिलिएट डैशबोर्ड तक पहुंच सकते हैं, प्रचार करने के लिए अच्छे उत्पाद ढूंढ सकते हैं, एफिलिएट लिंक प्राप्त कर सकते हैं और इसे सोशल मीडिया साइटों, व्हाट्सएप, मंचों, ब्लॉग आदि जैसे प्लेटफार्मों पर प्रचार कर सकते हैं। प्रत्येक बिक्री के लिए जिसे आप अपने एफिलिएट लिंक के माध्यम से प्राप्त करते हैं। ), आपको एक कमीशन दिया जाएगा (जो साइट और उत्पाद बेचे जा रहे हैं) पर निर्भर करता है।

 

    ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट से पैसा कमाना कोई ऐसी चीज नहीं है जो बहुत मुश्किल हो। लेकिन यह बहुत आसान काम भी नहीं है ! जैसा कि इस लेख से स्पष्ट है, आरंभ करने के लिए कई तरीके हैं। प्रत्येक विधि को सफल होने के लिए अलग-अलग कौशल की आवश्यकता होती है। भुगतान स्वीकार करने / भुगतान करने के लिए विभिन्न तरीके हैं, जब ऑनलाइन पैसा बनाने की बात आती है। paypal एक आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला mode है। सुनिश्चित करें कि आपके पास भुगतान स्वीकार करने के लिए साधन और mode हैं ! ऐसा तरीका चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगे और उस पर मेहनत करना शुरू करें। समय के साथ, परिणाम दिखाई देने लगेंगे!

 

उपर्युक्त साइटें पैसा बनाने के लिए अच्छे स्रोत हैं। लेकिन एक सभ्य आय अर्जित करने के लिए, आपको समर्पित प्रयास करना चाहिए। मैं पाठकों को इन साइटों पर जाने और ध्यान से उनके नियमों, विनियमों और दिशानिर्देशों के माध्यम से काम करने की सलाह देता हूं। घोटालों से दूर रहें, इन्टरनेट पर बहुत सारे मोजूद हैं ! केवल कानूनी और सही गतिविधियों में शामिल हों। यदि आप इस सूची में अधिक विश्वसनीय साइटें जोड़ना चाहते हैं, तो कमेंट में उनका उल्लेख करें हम उस वेबसाइट को हमारी इस सूची में आपके नाम के सहित जोड़ देंगे ।

  1. (यह भी पढ़े- परीक्षा में सफलता के मन्त्र )
  2. (यह भी पढ़े- घर बैठे पैसे कैसे कमाए )
  3. (यह भी पढ़े -1 मिनट में पैन कार्ड प्राप्त करे )
  4. (यह भी पढ़े – गाँव में चलने वाले बिज़नेस )
  5. (यह भी पढ़े – किसानो के लिए सरकारी योजनाये )
  6. (यह भी पढ़े- गेम खेलो पैसा जीतो )
  7. (यह भी पढ़े- एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले)
  8. (यह भी पढ़े- SBI से लोन लेकर दूध डेयरी कैसे शुरू करे)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ