आसान होम-बेस्ड बिज़नेस आइडियाज, आज ही कम पूंजी में घर पर शुरू करे

small-home-based-business-ideas-in-hindi-2021

 

स्माल होम-बेस्ड बिज़नेस आइडियाज

दोस्तों कोरोना के लॉक डाउन के कारण रोजगार में काफी गिरावट हुवी हे इस लिए आज हम आपको कुछ घर से शुरू होने वाले स्माल होम बेस्ड बिज़नस आइडियाज के बारे में बता रहे हे उम्मीद करते हे आपको पसंद आयेगे .

 

अपने घर पर से ही आराम से कमाई का साधन केवल एक इच्छा या सपना नहीं है, बल्कि एक वास्तविकता है जो दुनिया भर में कई लोग साकार कर रहे हैं, इसके लिए  इंटरनेट के लिए बहुत धन्यवाद है जो किसी को भी ऑनलाइन व्यवसाय स्थापित करने की अनुमति देता है।

 

यदि आप एक गृहिणी हैं, या 9 से 5 कार्य करने वाले कर्मचारी या एक ताजा स्नातक हैं और आप कुछ नए होम-बेस्ड बिज़नेस विचारों या भारत में छोटे व्यवसायिक विचारों की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है।

आज आप इस लेख में जानेगे की इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

चलिए हम होम-बेस्ड बिज़नेस के प्रकारों को देखते हैं जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं।

( जाने केसे गेम खेलो पैसा जीतो )

1. तरल साबुन बनाने का व्यवसाय शुरू करें | Liquid soap making business

 

जब हम बात करते हे की इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तो घर पर आसानी से शुरू होने वाले बिज़नेस में तरल साबुन का व्यवसाय का नाम लिया जाता है यह साबित हो गया है कि तरल साबुन डिटर्जेंट साबुन केक की तुलना में अधिक प्रभावी है और तरल साबुन की हाथ धोने, बर्तन साफ ​​करने वाले और कार धोने वाले में मांग बढ़ रही है। इसलिए लिक्विड सोप मेकिंग सबसे होनहार होम-बेस्ड बिज़नेस में से एक है जिसे आप घर से शुरू कर सकते हैं और बाद में एक shop तक बढ़ा सकते हैं।

 

तरल साबुन बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको लगातार पानी और बिजली की आपूर्ति के साथ लगभग 750 वर्ग फुट के क्षेत्र की आवश्यकता हो सकती है। आवश्यक साबुन बनाने के कौशल के अलावा, आपको साबुन बनाने के उपकरण, रंग, सुगंध, तेल आदि की भी आवश्यकता होगी।

( क्या आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में सब कुछ जानते है )

2. अगरबत्ती बनाना शुरू करें | Start making incense sticks

 

2023 के लिए भारतीय अगरबत्ती बाजार आउटलुक के अनुसार, भारतीय अगरबत्ती बाजार 2022 से 2023 तक 9% से अधिक सीएजीआर के साथ बढ़ने का अनुमान है। ऐसा इसलिए है क्योंकि धार्मिक उद्देश्यों के लिए हर भारतीय घर में अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है और भारत अगरबत्ती के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक और 90 अन्य देशों के निर्यातक हैं। जब हम बात करते हे की इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तो घर पर आसानी से शुरू होने वाले बिज़नेस में अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय का नाम लिया जाता है

 

सौभाग्य से, आप कम से कम निवेश के साथ अपने घर से शुरू करके अपनी खुद की पहचान बनाये और अगरबत्ती  बेचना शुरू कर सकते हैं। हैंड रोलिंग विधि (जो सबसे आसान तरीका है) के साथ इस व्यवसाय को 1000 रुपये से 5000 तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। हालाँकि, आप पूरी तरह से स्वचालित अगरबत्ती मशीन को लगभग 50,000 रुपये में खरीद सकते हैं।

 

3. पालतू जानवरों के लिए एक आश्रय के रूप में अपने घर का उपयोग करें | Use your home as a shelter for pets

 

पालतू जानवरों के मालिक अपने पालतू जानवरों से प्यार करते हैं जैसे वे अपने बच्चों से प्यार करते हैं। लेकिन, बहुत से लोग काम या यात्रा पर जाने के दौरान पालतू जानवरों की देखभाल नहीं कर पाने के डर से अपने पालतू जानवरों के साथ इस तरह के खूबसूरत रिश्ते का आनंद लेने से प्रतिबंधित होते हैं। आप उन लोगों और उनके पालतू जानवरों को एक पालतू डेकेयर के लिए अच्छे व्यवसाय के विचार के साथ मदद कर सकते हैं। यह एक कम निवेश वाला व्यवसाय विचार है जिसे आप घर से शुरू कर सकते हैं।

( पोस्ट ऑफिस बम्पर ऑफर: सिर्फ 5,000 रुपये में पोस्ट ऑफिस के साथ करे कारोबार )

 

4. उपहार पैकिंग सेवाएं प्रदान करें | gift packing services

 

लोगों को अब उपहार लपेटने (pack) का समय नहीं है, खासकर अगर उनके परिवार में शादी की तरह एक बडा फंक्शन हो रहा हे । इसलिए, भारत में महिलाओं के लिए उपहार लपेटन सेवाएं (gift packing services) प्रदान करना  सबसे अच्छा घर-आधारित व्यवसाय/ होम-बेस्ड बिज़नेस विचारों में से एक है।

 

अपने रैपिंग कौशल के कार्य के अलावा, आप सजावट, रंग योजनाओं और प्रस्तुति कौशल का इस्तेमाल कर एक अच्छी कमाई कर सकते हे । अपने दोस्तों के साथ शुरू करें और अधिक ग्राहकों को जोड़ने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से इसे बढ़ावा देकर अपने व्यवसाय का विस्तार करें।

 

5. मेकअप आर्टिस्ट बनें | Become a makeup artist

 

यह भारत में घर से सबसे अच्छा व्यापार विचारों में से एक है। जब हम बात करते हे की इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तो घर पर आसानी से शुरू होने वाले बिज़नेस में ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय का नाम लिया जाता है यदि आप एक प्रशिक्षित ब्यूटीशियन हैं, तो आप तुरंत अपने घर से अपने कौशल का मुद्रीकरण शुरू कर सकते हैं। आप आवश्यक उपकरणों के साथ आसानी से एक कमरे को ब्यूटी पार्लर में बदल सकते हैं।

 

भारत में इस घर-आधारित व्यापार विचार का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आपका घर एक पार्लर के लिए सबसे अच्छा स्थान है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रिहायशी इलाके ब्यूटी पार्लर के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं क्योंकि महिलाएं हमेशा अपने घरों के आसपास के क्षेत्र में ही एक अच्छे ब्यूटी पार्लर की तलाश में रहती है।

( कर्मचारी भविष्य निधि (PF) कैसे प्राप्त करे | EPFO सेवाएं | PF से सम्बंधित सभी जानकारी )

6.  टिफिन सर्विस शुरू करें | Start Tiffin Service

 

यदि आप खाना पकाने में अच्छे हैं और हमेशा अपने दोस्तों और परिवार से आपके द्वारा बनाए गए भोजन के लिए तारीफ प्राप्त करते हैं, तो भारत में घर पर आधारित खाद्य व्यापार के बहुत सारे विचार हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं। प्रारंभ में, आपके पास बहुत सारे ऑर्डर नहीं होगे लेकिन बाद में आपके व्यवसाय के विस्तार के रूप में आपको रसोई और एक डिलीवरी बॉय की मदद की आवश्यकता हो सकती है।

 

यद्यपि अधिकांश टिफ़िन व्यवसाय बिना लाइसेंस के चलते हैं, आप अपने व्यवसाय को कानूनी रूप देने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं। आपको एफएसएसएआई लाइसेंस, शॉप एक्ट लाइसेंस, फायर एनओसी आदि की भी आवश्यकता हो सकती है।

( गेम खेलो पैसा जीतो )

7. फ्रीलांसिंग शुरू करें | Start Freelancing

 

फ्रीलांसिंग भारत में एक और लोकप्रिय घर-आधारित व्यापार विचार है। कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट हैं जिन पर आप अपनी सेवाओं को पंजीकृत कर सकते हैं। यहां सबसे अधिक भुगतान करने वाली फ्रीलांसिंग नौकरियों (अनुमानित वेतन के साथ) की एक सूची है। इनमें से किसी एक पर घर से काम करना शुरू करें क्योंकि आप भी एक फ्रीलांसर बन सकते हैं यदि आप कंपनियों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। फ्रीलांसर के रूप में आपके द्वारा किए जाने वाले कुछ कामों में लेखन, कोडिंग, डिजिटल मार्केटिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग शामिल हैं।

 

8. ब्लॉगिंग शुरू करें | Start blogging

 

क्या आप अपने व्यंजनों और खाना पकाने के लिए अक्सर अपने दोस्तों और परिवार से प्रशंसा प्राप्त करते हैं? क्या आप बहुत यात्रा करते हैं और अपने अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं? क्या आप किसी विषय में अपने ज्ञान को साझा करने के लिए बेचेन हो रहे हैं और जिसके बारे में आप भावुक हैं ?

 

जब हम बात करते हे की इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तो घर पर आसानी से शुरू होने वाले बिज़नेस में ब्लॉग्गिंग (blogging) का व्यवसाय का नाम लिया जाता है तब ब्लॉग्गिंग (blogging) आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा घर-आधारित व्यापार विचारों में से एक है।

 

आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और आज ही अपना ज्ञान और अनुभव साझा कर सकते हैं। यह एक ब्लॉग स्थापित करने के लिए सुपर आसान और त्वरित है:

 

    चरण 1: एक ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म चुनें।

    चरण 2: एक विषय चुनें।

    चरण 3: अपनी पहली पोस्ट लिखें।

    चरण 4: अपने पोस्ट में आकर्षक फ़ोटो जोड़ें।

    चरण 5: विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपनी पोस्ट को बढ़ावा दें।

 

एक बार जब आपका ब्लॉग को लोग पसंद करेंगे और लोग आपके ब्लॉग पर आ रहे होंगे, तो आप अपने ब्लॉग को कई तरीकों से मुद्रीकृत कर सकते हैं। इनमें एफिलिएट मार्केटिंग, प्रायोजित पोस्ट और एडसेंस शामिल हैं। हालांकि, अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करने से पहले, आपको पहले बहुत सारे प्रशंसक बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

 ( गेम खेलो पैसा जीतो )

9. एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम निर्माता बनें | Become an online course builder

 

यदि आप कुछ ऐसी चीज़ सिखा सकते हैं जो माँग में अधिक है, तो आप घर से काम कर सकते हैं और एक सफल घर-आधारित /होम बेस्ड बिज़नस का निर्माण कर सकते हैं।

 

ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म हैं जो छात्रों के साथ मार्केटप्लेस और ट्रेनर की तरह काम करते हैं। इन प्लेटफार्मों पर, ऐसे उपकरण हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से एक पाठ्यक्रम बना सकते हैं और इसे साइट पर आने वाले लाखों छात्रों को बेच सकते हैं। सबसे लोकप्रिय साइट में से कुछ में उदमी, स्किलशेयर, और एली अकादमी शामिल हैं।

 

हालाँकि, चूंकि अधिकांश बाज़ार में मोजूद वेबसाइट आपकी कमाई का बड़ा हिस्सा लेते हैं, इसलिए अपने पाठ्यक्रमों को अपनी वेबसाइट पर भी बेचना एक अच्छा विचार है।

 

कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम निर्माण सॉफ़्टवेयर हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, जिसमें टीचिंग शामिल हैं। इस तरह के सॉफ्टवेयर आपकी वेबसाइट और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे अन्य मार्केटिंग टूल (उदाहरण के लिए, Zapier और ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर) के साथ एकीकृत होते हैं और आपको ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने में मदद करते हैं।

 

इस तरह, आप न केवल पूरी राशि को पॉकेट में डाल रहे हैं, आप एनालिटिक्स को ट्रैक करने, अपने छात्रों के साथ जुड़ने और भविष्य में अपने अन्य पाठ्यक्रमों को बेचने में भी सक्षम हैं।

 

10. व्यापार डोमेन नाम | Business Domain Names

 

डोमेन नाम ट्रेडिंग सबसे अच्छा लाभदायक घर-आधारित व्यापार विचारों में से एक है। एक डोमेन नाम एक पता है जहां इंटरनेट उपयोगकर्ता एक वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। और, किसी भी भौतिक उत्पाद की तरह, डोमेन नाम को उच्च लागत पर खरीदा और बेचा जा सकता है। ऐसे व्यवसाय को करना डोमेन फ़्लिपिंग कहलाता है। और, ऐसे कुछ बाज़ार हैं, जैसे कि flippa.com और Sedo, जहाँ आप डोमेन नाम खरीद और बेच सकते हैं।

 

हालांकि, इस व्यवसाय में तत्काल रिटर्न की उम्मीद न करें क्योंकि इसमें पहले डोमेन नाम की किटी-ग्रिट्टी सीखना शामिल हो सकता है।

( पोस्ट ऑफिस बम्पर ऑफर: सिर्फ 5,000 रुपये में पोस्ट ऑफिस के साथ करे कारोबार )

 

11. सोशल मीडिया कंसल्टेंट बनें | Become a Social Media Consultant

 

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक वेबसाइट पर आने वाले लोगों की संख्या बढ़ा सकती है, लेकिन प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म पर केवल डंपिंग सामग्री काम नहीं करती है। प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक एल्गोरिथ्म पर चलता है जिसे मार्केटिंग अभियानों से अच्छे परिणाम की उम्मीद करने से पहले एक बाज़ारिया को समझने की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि छोटे व्यवसाय और सॉलोप्रीनर्स सोशल मीडिया सलाहकारों को नियुक्त करते हैं जो एक विशेष मंच के विशेषज्ञ होते हैं और उस विशेष मंच से परिणाम प्राप्त करके उनकी मदद करते हैं। तो, यह भारत में एक और महान घर-आधारित व्यवसाय विचार है।

 

12. लेखक बनें और स्वय लेख प्रकाशित करे  | Become a self-published author

 

यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप एक लेखक बन सकते हैं। लेखक बनना भारत में सबसे अच्छा घर-आधारित व्यापार विचारों में से एक है। हालांकि, पहले यह जांचना ज्यादा उचित होगा की क्या आपका लेखन क्षेत्र में आना आपके लिए लाभदायक है। यदि यह है, तो आप उस क्षेत्र में किताबें लिखकर कमा सकते हैं।

 

इसके लिए, आपको एक प्रकाशित लेखक होने के लिए वर्षों का अनुभव की आवश्यकता नहीं हे । यदि आप अपने डोमेन को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप स्वयं अपनी पुस्तक प्रकाशित कर सकते हैं। किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग प्रोग्राम के साथ, आप अपने ई-बुक्स को सीधे बेचना शुरू कर सकते हैं, जिससे आपके ग्राहक उन्हें अपने उपकरणों/devices पर डाउनलोड कर सकते हैं।

 

अपनी पुस्तक के विषय को खोजने के लिए किंडल स्पाई का उपयोग करें। 

( क्या आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में सब कुछ जानते है )

13. एक डिजिटल स्टोर खोलें | Open a Digital Store

 

कई कारक (जिसमें 4 जी की शुरूआत, इंटरनेट पैक की कीमतों में कमी, इंटरनेट पैठ में वृद्धि और उपभोक्ता धन शामिल हैं) भारत में ऑनलाइन खरीदारी को बढ़ावा दे रहे हैं। और, यदि आपके पास पहले से ही एक ऑफ़लाइन स्टोर है, तो आपका आधा काम हो चूका है। आपको बस सही मंच खोजने और अपनी ऑनलाइन दुकान स्थापित करने की आवश्यकता है।

 

आप आसानी से Shopify पर अपना ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं और अपने सामान को सीधे अपने ग्राहकों को बेचना शुरू कर सकते हैं। Shopify में बहुत सारी सुविधाएँ भी प्रदान की जाती हैं, जैसे स्टोर का आसान सेटअप, एक मोबाइल उत्तरदायी इंटरफ़ेस और भुगतान एकीकरण सुविधाएं।

 

यदि आप अपना ऑनलाइन स्टोर स्थापित नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक अच्छा उत्पाद खोजकर इसे किसी भी ई-कॉमर्स साइट पर बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप फ्लिपकार्ट, अमेज़न या ईबे पर बेच सकते हैं। ये प्लेटफ़ॉर्म आपके उत्पादों को सूचीबद्ध करने और विपणन के लिए कमीशन लेते हैं।

 

निष्कर्ष

 

इस लेख में, हमने घर-आधारित व्यवसाय के अवसरों पर चर्चा की और हमें यकीन है कि आपको भारत में कम से कम इन घरेलू-आधारित व्यापार विचारों में से कुछ पसंद आए होंगे। याद रखें, विचार एक दर्जन से अधिक हैं। बिना किसी कार्यवाही के, सभी विचारों के बारे में पढ़ना बेकार है। इसलिए, एक विचार चुनें (अपनी निवेश क्षमताओं, समय और कौशल पर विचार करते हुए) और अपनी व्यावसायिक योजना बनाना शुरू करें। और ईश्वर के नाम से कार्य शुरू करे।              

                                                    .....और लेख

यह भी पढ़े

( क्या आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में सब कुछ जानते है )

( गेम खेलो पैसा जीतो )

( पोस्ट ऑफिस बम्पर ऑफर: सिर्फ 5,000 रुपये में पोस्ट ऑफिस के साथ करे कारोबार )

( कर्मचारी भविष्य निधि (PF) कैसे प्राप्त करे | EPFO सेवाएं | PF से सम्बंधित सभी जानकारी )

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ