अंडा शाकाहारी या मांसाहारी

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी | egg is veg or non veg
अंडा शाकाहारी या मांसाहारी

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी

दोस्तों अक्सर लोगो के द्वारा यह पूछा जाता है की अंडा शाकाहारी या मांसाहारी, अंडा सजीव है या निर्जीव, अंडा खाना सही है या गलत, क्या अंडा खाना पाप है, क्या अंडा शाकाहारी भोजन है, egg is veg or nonveg आदि आदि दोस्तों आज के इस लेख में आपके इन सारे सवालों के जवाब आप को मिल जायेंगे !

 

दोस्तों आपके इस सवाल की क्या अंडा शाकाहारी या मांसाहारी है का क्या कभी आपको जवाब मिला अगर नहीं तो आज आपके इस सवाल का जवाब आपको मिल जायेगा, दोस्तों शाकाहारियों और मांसाहारियों के बीच आहार को लेकर विवाद चलता रहता है हालाँकि अब लोग पढने लिखने के कारण आहार और उसके पोषण पर ध्यान देने लगे है !

यह भी पढ़े- खतरनाक डरावने भूतों वाले गेम

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी
अंडा शाकाहारी या मांसाहारी

 

दोस्तों एक अंडे को लोकप्रिय रूप से एक मांसाहारी भोजन माना जाता है। हालांकि, कई तथ्य हैं जो इस बात का समर्थन नहीं करते हैं। अगर हम इसे गौर से देखें, तो परिभाषा के अनुसार, यह मूल रूप से है कि जो लोग मांस खाते हैं, वे मांसाहारी हैं, जबकि जो लोग अंडे का सेवन करते हैं, वे वास्तव में शाकाहारी हैं क्योंकि अंडे का कोई मांस या जीवन नहीं है। फिर भी यह बार बार पूछा जाता है की अंडा शाकाहारी या मांसाहारी ?

 

दोस्तों अंडे इतने पौष्टिक होते हैं कि उन्हें अक्सर "प्रकृति का मल्टीविटामिन" कहा जाता है। उनमें यूनिक एंटीऑक्सिडेंट और शक्तिशाली मस्तिष्क पोषक तत्व भी होते हैं जो कई लोगों की कमी होती है।

 

"दोस्तों अंडे पृथ्वी पर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं..लेकिन इसके कारण यह माना जाता है कि अंडे मांसाहारी होते हैं तो क्या अंडा शाकाहारी या मांसाहारी ?

 

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी ?

 

दोस्तों शाकाहारी की परिभाषा आहार पर आधारित है, जो जानवरों के मांस का उपयोग नहीं करते वो शाकाहारी है, और तकनीकी रूप से आप देखेंगे तो आप जानेगें की अंडे शाकाहारी हैं, क्योंकि वे पशु मांस नहीं हैं (मांस या जानवर का ऊतक)।

 

दोस्तों कई शाकाहारी अपने भोजन में अंडे शामिल करते हैं, जबकि अभी भी चिकन, गाय, सूअर, मछली और सभी जानवरों को खाने से परहेज करते हैं। दोस्तों आप इन्हें शब्दावली के अनुसार "ओवो-शाकाहारी" कह सकते हैं, अर्थात, एक शाकाहारी जो अंडे खाता है। 

 

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी 

anda shakahari ya masahari
अंडा शाकाहारी या मांसाहारी

अंडे चिकन से प्राप्त होते हैं, लेकिन वे चिकन को मारने से प्राप्त नहीं होते हैं, जैसे कैवियार या मछली के अंडे प्राप्त होते हैं। पशु से निकलने वाला हर उत्पाद मांसाहारी नहीं होता, इसका सबसे अच्छा उदाहरण दूध है।

 

अंडे में तीन भाग होते हैं- अंडे की शेल, अल्बम (सफेद) और जर्दी। अंडे का सफेद पानी में प्रोटीन एल्बुमिन का एक निलंबन है। इसमें कोई पशु कोशिका नहीं है। इसलिए, अंडे का सफेद हिस्सा शाकाहारी होता है और अंडे की सफेदी वाले सभी उत्पाद तकनीकी रूप से शाकाहारी होते हैं।

 

दोस्तों अंडे के तीन भाग होते हैं – अंडे की शेल, अंडे की जर्दी और अंडे का सफेद भाग। अंडे की सफ़ेदी (एल्बमेन) में केवल प्रोटीन होता है और अंडे की जर्दी ज्यादातर प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और वसा से बनी होती है। जो अंडे हम लगभग रोजाना खाते हैं उनमें भ्रूण नहीं होते हैं। इसका मतलब यह है कि शायद अंडे उस अवस्था में विकसित नहीं हुए हैं, जहां हम ये माने की हम कोई वास्तविक जानवर / पक्षी खा रहे होंगे ।

 

बाजार में उपलब्ध अधिकांश अंडे अप्रमाणित होते हैं, इसलिए शायद ही कोई संभावना है कि कोई चूजा इसमें से निकल सकता है !

 

बहुत सारे लोग पहले तो नाराज हो सकते हैं लेकिन तकनीकी रूप से अंडे मांसाहारी उत्पाद होने की परिभाषा में नहीं आते हैं। साथ ही, जैसे दूध गायों से आता है और शाकाहारी माना जाता है, वैसे ही हमें यह भी मानना चाहिए कि जानवरों से मिलने वाला हर उत्पाद मांसाहारी नहीं है।

 

इसलिए बाजार में उपलब्ध कृत्रिम आहार की खुराक लेने से एक दिन में एक अंडा खाना एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है। दोस्तों अंडे लोगों को मानसिक तनाव, कोलेस्ट्रॉल में कमी, कैंसर की रोकथाम, अल्जाइमर, पार्किंसंस और दिल की समस्याओं से बचाते है ।

 

दोस्तों इसलिए आज से आप बिंदास अंडा खा सकते है क्योंकि अंडा शाकाहारी या मांसाहारी का जवाब आपको मिल चूका है ! फिर भी पुष्टि करने के लिए एक बार किसी डाईटीशियन से भी सलाह ले ले !

  1. (यह भी पढ़े- खतरनाक डरावने भूतों वाले गेम
  2. (यह भी पढ़े- youtube के लिए विडियो बनाने वाले apps
  3. (यह भी पढ़े- लूडो खेलो और डाउनलोड करो )

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ