Paytm Kyc Kaise Kare | पेटीएम केवाईसी

Paytm Kyc Kaise Kare | पेटीएम केवाईसी

पेटीएम केवाईसी कैसे करे

Paytm एक अग्रणी ब्रांड है और यह आपके उपयोगिता बिलों, मोबाइल रिचार्ज, मूवी टिकट बुकिंग और बहुत कुछ का भुगतान करने का कार्य करता है। Paytm small Bank भी आपको एक बचत Bank खाता खोलने की सुविधा देता है और आप अपने नियमित बैंकों की तरह ही Paytm small Bank में फिक्स डिपॉजिट कर सकते हैं। इन सभी चीजों को पूरा करने के लिए, एक बार Paytm full E-Kyc पूरा करना आवश्यक है। इस लेख में, मैं आपको घर पर ही अपनी Paytm full E-Kyc प्राप्त करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताऊंगा।

 

Paytm Full E-Kyc क्यों आवश्यक है ?

 

Paytm ने मोबाइल रिचार्ज पोर्टल शुरू किया था । लेकिन समय के साथ, Paytm  ने कई अन्य सेवाओं और उत्पादों को अपनी पेशकश सूची में शामिल किया है। Paytm को एक छोटा वित्त Bank लाइसेंस भी मिला है। तो Paytm अब Paytm Bank बन गया है। इसलिए इसे Rbi के कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। Rbi गाइडलाइन के अनुसार, Paytm के सभी उपयोगकर्ताओं को सत्यापित किया जाना चाहिए।

(यह भी पढ़े- घर बैठे पैसे कैसे कमाए )

आप अपने आधार नंबर को मोबाइल ऐप के माध्यम से सत्यापित करके 1 वर्ष का अस्थायी E-Kyc प्राप्त कर सकते हैं। यह 1 साल की वैधता समाप्त हो जाने के बाद, आपको Paytm वॉलेट का उपयोग जारी रखने के लिए Full E-Kyc करवाने की आवश्यकता होगी।

 

full Paytm E-Kyc को पूरा करके, आप Paytm द्वारा पेश किए गए उत्पादों और सेवाओं तक पूरी पहुंच को अनलॉक कर देंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप असत्यापित उपयोगकर्ता हैं, तो आप आपके Paytm खाते से बैंक खाते में या अपने Bank खाते से paytm खाते में 20000 रु धनराशि स्थानांतरित नहीं कर पाएंगे ।

 

Full Paytm E-Kyc के लाभ

 

1.  अपने वॉलेट में पैसे डाले

2.  वैधता 10 वर्ष तक

3.  दोस्त को पैसे भेजे

4.  पैसे को Bank खाते में ट्रांसफर करें

5.  रुपये तक वॉलेट शेष बनाए रखें। 1 लाख

 

Paytm full E-Kyc करवाने के तरीके

 

Paytm Full E-Kyc प्राप्त करने के दो तरीके हैं।

 

1.  नजदीकी Paytm E-Kyc सेंटर पर जाकर

2.  Paytm Full E-Kyc घर से करके

 

Mobile Se Paytm Kyc Kaise Kare

 

पहली विधि के लिए, आपको Paytm मोबाइल ऐप पर जाना होगा। वंहा पर Kyc पर क्लिक करें और आपको आपके पास की दुकानों के पते की सूची मिल जाएगी आप अपनी उन नजदीकी दुकानों पर जाकर Paytm E-Kyc करवा सकते हैं। आपको स्टोर पर आधार आधारित सत्यापन के माध्यम से Kyc करने की आवश्यकता है।

 

Ghar Par Paytm Kyc Kaise Kare

 

इस विधि के लिए, आपको E-Kyc में जाने की जरूरत है और नीचे दिए गए स्क्रीन में दिखाए अनुसार "Aadhaar Verification At Your Door Step" विकल्प का चयन करें।

 

Paytm Kyc Kaise Kare ghar par
 

अगली स्क्रीन पर, आपको अपना पता भरना होगा जहाँ आप अपना E-Kyc करवाना चाहते हैं। एक बार जब आप उस विवरण को भर देते हैं, तो आपको उस तारीख को चुनना होगा जिस पर आप चाहते हैं कि व्यक्ति को सत्यापन के लिए आपके पसंदीदा पते पर आना चाहिए।

 

आपको उस समय स्लॉट का चयन करना भी आवश्यक है जिसके दौरान व्यक्ति को सत्यापन के लिए आपके पत्ते पर आना हे। स्लॉट का चयन करें और नियुक्ति की पुष्टि करें।

(यह भी पढ़े -1 मिनट में पैन कार्ड प्राप्त करे )

आपको अपने दरवाजे पर Full Paytm E-Kyc को पूरा करने के लिए केवल दो दस्तावेजों, आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता है। यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो आपको फॉर्म 60 भरना होगा और इसे अपने स्थान पर आने वाले व्यक्ति को जमा करना होगा। फॉर्म 60 उस व्यक्ति के पास आसानी से उपलब्ध है जो आपके पत्ते पर kyc हेतु आता है।

 

आपके पत्ते पर kyc हेतु आये व्यकित द्वारा सत्यापन के समय आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण एसएमएस भेजा जाएगा। साथ ही, ऐप के भीतर एक यूनिक क्यूआर कोड जेनरेट होगा जिसे आपको उस व्यक्ति को दिखाना होगा जो E-Kyc सत्यापन के लिए आपके घर पर आता है।

 

आपको सत्यापन के उद्देश्य से व्यक्ति को मूल आधार और पैन कार्ड दिखाना होगा। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे संभाल कर रखें।

 

यह प्रक्रिया बहुत आसान और तेज़ है जिससे कुछ ही मिनटों में किया जा सकता है। ऐसा करने के बाद आप Paytm सेविंग अकाउंट और वॉलेट की सभी सुविधाओं का आनंद ले पाएंगे।

 

Paytm Full Kyc से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

 

प्रश्न: मुझे Paytm में E-Kyc क्यों करना चाहिए ?

 

उत्तर: Paytm अब Paytm Bank है इसलिए इसे Rbi की कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। Paytm की सभी सुविधाओं और सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको एक बार E-Kyc करवाना होगा। अन्यथा, आप Paytm की सभी विशेषताओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

 

प्रश्न: क्या मैं घर पर अपना Paytm E-Kyc कर सकता हूं ?

 

उत्तर: हां, अब आप Paytm ऐप के जरिए अपॉइंटमेंट बुक करके अपने Paytm E-Kyc करवा सकते हैं।

 

प्रश्न: क्या मुझे घर पर Full Paytm E-Kyc प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क देना होगा ?

 

उत्तर: नहीं, यह पूरी तरह से फ्री है। आपको इस सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

 

प्रश्न: क्या Paytm Full E-Kyc ऑनलाइन किया जा सकता है  ?

 

उत्तर: नहीं, आपको व्यक्तिगत रूप से ऐसा ही करना होगा। ऑनलाइन के माध्यम से आप केवल 1 वर्ष की वैधता के साथ केवल मिनी E-Kyc करवा सकते हैं।

 

प्रश्न: Paytm E-Kyc के लिए न्यूनतम आयु क्या है ?

 

उत्तर: नहीं, Paytm वॉलेट के लिए E-Kyc पूर्णता के संबंध में कोई आयु प्रतिबंध नहीं है, लेकिन Paytm भुगतान Bank के लिए आपको अपने आधार कार्ड के अनुसार कम से कम 18 वर्ष से अधिक का होना चाहिए।

 

प्रश्न: क्या मैं अपनी घर पर kyc की नियुक्ति रद्द कर सकता हूं ?

 

उत्तर: हां, आप मोबाइल ऐप के माध्यम से नियुक्ति को पुनर्निर्धारित कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष:

 

अगर आप अक्सर मोबाइल रिचार्ज, मूवी टिकट बुकिंग, बस टिकट बुकिंग जैसी अपनी जरूरतों के लिए Paytm का उपयोग कर रहे हैं तो आपको Paytm Full E-Kyc पूरा करना होगा। paytm बिना किसी शुल्क के आपके घर पर यह सुविधा दे रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए, आप paytm की website पर भी जा सकते हैं: Paytm Full Kyc

 

  1. (यह भी पढ़े- खतरनाक डरावने भूतों वाले गेम ) 
  2. (यह भी पढ़े- डॉक्टर वाला गेम खेलो ) 
  3. (यह भी पढ़े- लूडो खेलो और डाउनलोड करो ) 
  4. (यह भी पढ़े- मजेदार गुडिया वाला गेम )
  5. (यह भी पढ़े- परीक्षा में सफलता के मन्त्र )
  6. (यह भी पढ़े- घर बैठे पैसे कैसे कमाए )
  7. (यह भी पढ़े -1 मिनट में पैन कार्ड प्राप्त करे )

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ