Prepaid and Postpaid Meaning In Hindi

Prepaid and Postpaid Meaning In Hindi

Prepaid और Postpaid क्या है ?

 

दोस्तों आज के इस लेख में आप prepaid Meaning और Postpaid Meaning अच्छे से समझ जायेंगे इस लेख को पढने के बाद आपको Prepaid और Postpaid को समझने और उनके बीच अंतर मालूम हो जायेगा और Prepaid और Postpaid में से कोनसा आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है इसे भी आप एक मिनट में समझ जायेंगे !

 

Prepaid और Postpaid में क्या अंतर है ?

 

दोस्तों मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढती  जा रही है और इस दुनिया में पहले से ही 8 बिलियन से अधिक मोबाइल यूजर  हैं । इन मोबाइल यूजर में से कुछ prepaid और कुछ पोस्टपेड सबस्क्राइबर है दोस्तों मोबाइल सब्सक्रिप्शन Prepaid और Postpaid दो प्रकार के होते हैं। इन सब्सक्रिप्शन को स्थिति के आधार पर समझा जा सकता है, कभी आपको सीमित-समय मोबाइल सदस्यता चाहिए और कई मामले हैं जब अधिक दीर्घकालिक अनुबंध की आवश्यकता होती है।

(यह भी पढ़े- परीक्षा में सफलता के मन्त्र )

Prepaid सदस्यता के साथ, हम उन सेवाओं के लिए अग्रिम भुगतान करते हैं जिनका हम उपयोग करना चाहते हैं, जबकि एक Postpaid सदस्यता के साथ हम उन सेवाओं के लिए मासिक रूप से बिल प्राप्त करते हैं जो हम एक महीने के दौरान उपयोग करते हैं। इन दोनों सदस्यता मॉडल के अपने फायदे हैं और भ्रम से बचने के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि दोनों का क्या मतलब है।

 

मोबाइल संचार में Postpaid या भुगतान-मासिक सदस्यता एक सेवा अनुबंध को संदर्भित करती है जहां एक उपयोगकर्ता को हर महीने उन मोबाइल सेवाओं के लिए बिल भेजा जाता है जो उन्होंने एक महीने में खपत की है। दूसरी ओर Prepaid एक सदस्यता को संदर्भित करता है जहाँ ग्राहक क्रेडिट के रूप में सेवा भत्ता खरीदकर मोबाइल सेवाओं के लिए अग्रिम भुगतान करते हैं।

 

Postpaid क्या है ?

 

मोबाइल संचार में Postpaid या भुगतान-मासिक सदस्यता एक सेवा अनुबंध को संदर्भित करती है जहां उपयोगकर्ता प्रत्येक महीने के अंत में मोबाइल सेवाओं के लिए बिल भेजा जाता है, जिसके बाद वे उन सेवाओं का उपभोग करते हैं जिनके वे हकदार हैं।

 

मोबाइल सेवा प्रदाताओ के द्वारा सेवाओं को आमतौर पर बंडल या पैकेज के रूप में बेचा जाता है जिसमें निश्चित या असीमित मिनटों में वॉयस कॉल (जैसे 1000 मिनट), निश्चित या असीमित संख्या में टेक्स्ट मैसेज या एसएमएस (जैसे 1000 टेक्स्ट मैसेज) और आमतौर पर एक निश्चित मात्रा में मोबाइल डेटा (जैसे 5 जीबी) होता है ।

(यह भी पढ़े- लूडो खेलो और डाउनलोड करो )

 

Postpaid सब्सक्रिप्शन उपभोक्ताओं और व्यवसायों सहित विभिन्न ग्राहक क्षेत्रों के लिए पैकेज के रूप में बेचे जाते हैं। ये सदस्यता ग्राहकों को एक निश्चित या असीमित मोबाइल वॉयस मिनट, निश्चित या असीमित msg और आम तौर पर मोबाइल डेटा की एक निश्चित राशि प्रदान करती है। यदि कोई ग्राहक अपने प्लान  से अधिक उपयोग करता है, तो उनसे मोबाइल सेवा प्रदाता द्वारा निर्दिष्ट दर पर अतिरिक्त उपयोग के लिए शुल्क लिया जाता है।

 

पोस्टपेड में प्रत्येक बिलिंग अवधि (आमतौर पर एक निश्चित तारीख) के अंत में, अगले महीने के लिए भत्ता शुरू होता है। जब कोई ग्राहक Postpaid सदस्यता खरीदना चाहता है, तो मोबाइल ऑपरेटर या सेवा प्रदाता आमतौर पर उनके क्रेडिट इतिहास की जांच करते हैं। ऑपरेटर्स यह सुनिश्चित करने के लिए कि Postpaid सेवाओं को खरीदने वाले ग्राहक अपने बिलों का भुगतान करने में सक्षम हैं और एक संतोषजनक ट्रैक-रिकॉर्ड है।

 

Prepaid क्या है ?

 

मोबाइल संचार में Prepaid सदस्यता का तात्पर्य एक ऐसी सदस्यता से है जहां ग्राहक क्रेडिट के रूप में सेवा भत्ता खरीदकर मोबाइल सेवाओं के लिए अग्रिम भुगतान करते हैं। इस सदस्यता में आमतौर पर वॉयस कॉल, टेक्स्ट मैसेज (एसएमएस) और मोबाइल इंटरनेट डेटा जैसी मोबाइल सेवाओं के उपभोग और चार्ज के लिए एक निश्चित भत्ता या एक निश्चित दर शामिल होती है।

 

Prepaid प्लान में जब ग्राहक इन सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो सेवाओं के शुल्क उनके Prepaid क्रेडिट से विशिष्ट दरों पर काट लिए जाते हैं। एक बार जब क्रेडिट पूरी तरह से ग्राहक द्वारा उपयोग किया जाता है, तो नेटवर्क उन्हें किसी भी अतिरिक्त सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है जब तक कि वे अपने क्रेडिट को रिचार्ज या टॉप-अप नहीं करते हैं।

 

Prepaid सब्सक्रिप्शन विभिन्न ग्राहक खंडों की मांगों को पूरा करने के लिए पैकेज के रूप में बेचे जाते हैं जो या तो अक्सर मोबाइल उपयोगकर्ता नहीं होते हैं, या वे जो बहुत विशिष्ट उपयोग के मामलों के लिए अपनी सदस्यता का उपयोग करने में रुचि रखते हैं ।

उदाहरण - जरूरत पड़ने पर सस्ते अंतर्राष्ट्रीय कॉल करना।

 

Prepaid प्लान में ग्राहक को किसी भी मोबाइल सेवा का उपयोग करने से पहले अग्रिम में Prepaid क्रेडिट खरीदना आवश्यक है। क्रेडिट या तो सीधे सेवा प्रदाता की वेबसाइट से या किसी स्थानीय स्टोर से खरीदा जा सकता है। Prepaid क्रेडिट समय-सीमित हो भी सकता है और नहीं भी। इसमें या तो एक निश्चित अवधि के लिए एक मोबाइल सेवा प्लान (जैसे कि 100 वॉयस मिनट) या एक निश्चित दर शामिल हो सकती है, जिस पर मोबाइल सेवाओं के लिए शुल्क लिया जा सकता है (जैसे प्रति मिनट 2 पेंसे) ।

 

एक बार जब ग्राहक या तो अपने सभी क्रेडिट का उपयोग कर लेता है या जब Prepaid बंडल की अवधि समाप्त हो जाती है, तो मोबाइल नेटवर्क ग्राहक को किसी भी अतिरिक्त सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है जब तक कि वे अपने क्रेडिट को रिचार्ज नहीं करते हैं या एक नया बंडल नहीं खरीदते हैं।

(यह भी पढ़े- घर बैठे पैसे कैसे कमाए )

Prepaid सदस्यता के साथ चुनौतियों में से एक है जब सिम कार्ड "निष्क्रिय" हो जाते हैं। सिम कार्ड को निष्क्रिय तब वर्गीकृत किया जा सकता है जब कोई ग्राहक सिम कार्ड खरीदता है लेकिन कुछ समय बाद वे सेवा का उपयोग करना बंद कर देते हैं और सिम अप्रयुक्त रह जाता है। यह इन ग्राहकों की स्थिति के आसपास मोबाइल सेवा प्रदाता के लिए अनिश्चितता पैदा करता है कि क्या वे किसी बिंदु पर रिचार्ज करेंगे या यदि वे अन्य सेवा प्रदाताओं के पास चले गए हैं।

 

आपको Prepaid या Postpaid कौनसा खरीदना चाहिए ?

 

Postpaid मोबाइल प्लान उन ग्राहकों के लिए उपयुक्त हैं जो लगातार मोबाइल उपयोगकर्ता हैं जो हर समय टॉप-अप किए बिना अधिक स्थिर अनुबंध की तलाश कर रहे हैं। उन्हें एक निश्चित मासिक मूल्य पर एक निश्चित या असीमित भत्ता मिल सकता है ताकि उन्हें हर बार भत्ते से बाहर होने पर अपने खातों को टॉप करने के बारे में चिंता न करनी पड़े। कई मोबाइल सेवा प्रदाताओं के लिए, Postpaid ग्राहक आमतौर पर पसंदीदा विकल्प होते हैं क्योंकि वे इन ग्राहकों से नियमित आय की उम्मीद कर सकते हैं।

 

Prepaid सब्सक्रिप्शन उन ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा काम करता है जो अक्सर मोबाइल उपयोगकर्ता नहीं होते हैं या जो किसी देश में आगंतुक होते हैं या जिन्हें किसी विशिष्ट सेवा प्रदाता से आवश्यक किसी भी सामयिक सेवाओं के लिए अतिरिक्त सिम की आवश्यकता होती है जैसे। अंतर्राष्ट्रीय कॉल या टेबलेट के लिए केवल-डेटा सिम। मोबाइल सेवा प्रदाताओं के लिए, Prepaid ग्राहक प्रमुख खंडों में से एक हैं, हालांकि इस सेगमेंट का भुगतान मासिक ग्राहकों की तुलना में एक अलग तरीके से किया जाता है।

 

      दोस्तों में उम्मीद करता हु की अब आपको prepaid और postpaid का Meaning समझ आ गया होगा और अब आप आसानी से समझ भी जायेंगे की आपके लिए दोनों में से कोनसा बेहतर है दोस्तों अगर आपको prepaid और postpaid के सम्बन्ध में और अधिक जानकारी हो तो कमेट करके हमे बताये हम आपके कमेंट को आपके नाम सहित इस लेख में शामिल कर लेंगे...धन्यवाद !

 

  1. (यह भी पढ़े- खतरनाक डरावने भूतों वाले गेम ) 
  2. (यह भी पढ़े- stylish नाम फेसबुक के लिए बनाये ) 
  3. (यह भी पढ़े- लूडो खेलो और डाउनलोड करो ) 
  4. (यह भी पढ़े- मजेदार गुडिया वाला गेम )
  5. (यह भी पढ़े- परीक्षा में सफलता के मन्त्र )
  6. (यह भी पढ़े- घर बैठे पैसे कैसे कमाए )
  7. (यह भी पढ़े -1 मिनट में पैन कार्ड प्राप्त करे )
  8. (यह भी पढ़े- paytm पर kyc कैसे करे  )

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ