एसबीआई खाते का ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे
ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

एसबीआई खाते का ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे :- दोस्तों भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक एसबीआई बैंक का मुख्यालय मुम्बई में है जिसकी शाखाएँ देश के हर शहर और गांवों में हैं। एसबीआई 16,000 से अधिक शाखाओं के साथ राष्ट्र में सबसे बड़ी बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है। एसबीआई बैंक सेवाओं का एक पोर्टफोलियो प्रदान करता है और अपने ग्राहकों को बैंकिंग के लिए सबसे सुविधाजनक उपकरण और सुविधाएँ प्रदान करता है। फोर्ब्स पत्रिका ने एसबीआई बैंक को दुनिया की दसवीं सबसे प्रतिष्ठित कंपनी के रूप में पहचान दी है।

 

 

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

यदि आपका भी एसबीआई बैंक (भारतीय स्टेट बैंक) में एक बैंक खाता है, तो आप कई तरीकों से अपने खाते की बैंक बैलेंस राशि को चेक कर सकते हैं, जिनमें से कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं।

 

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

एसबीआई बैंक बैलेंस चेक करने के लिए 09223766666 पर "BAL" एसएमएस भेजें

 

आप अपने एसबीआई बैंक के बैंक बैलेंस को चेक करने के लिए 09223866666 पर एक मिस्ड कॉल या "MSTMT" एसएमएस करें। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको अपने खाते में सूचीबद्ध कुछ नवीनतम लेनदेन की जानकारी के साथ एक मिनी स्टेटमेंट का मेसेज मिलेगा। आप अपने अकाउंट के बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए 09223866666 पर "BAL" एसएमएस भी कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

टोल-फ्री नंबर से एसबीआई बैंक बैलेंस चेक

 

एक एसबीआई ग्राहक के रूप में, आप अपने खाते की बैंक बैलेंस राशि की जांच करने या एक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए बैंक से प्रदान की गई एसएमएस बैंकिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

एसबीआई एटीएम कार्ड से ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

यदि आपके पास एसबीआई से जारी एटीएम डेबिट कार्ड है, तो आप निकटतम एटीएम पर जाकर एटीएम मशीन में कार्ड स्वाइप करके "बैंक बैलेंस चेक" विकल्प चुनकर अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

 

आपके द्वारा कार्ड को स्वाइप करने पर, सिस्टम आपके 4 अंकों के एटीएम पिन नंबर (एटीएम पासवर्ड) के लिए पूछेगा। उसके बाद 'बैंक बैलेंस चेक' विकल्प चुनने पर आपको नवीनतम बैंक बैलेंस की जानकारी देगा। यदि आप "मिनी स्टेटमेंट" विकल्प चुनते हैं, तो एसबीआई एटीएम आपके द्वारा किये गये पिछले 10 लेनदेन का प्रिंट आउट देगा।

 

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

एसबीआई के ग्राहकों के पास प्रति माह सीमित संख्या में मुफ्त एटीएम लेनदेन होते हैं। जब आप फ्री एटीएम लेनदेन कर लेते है उसके पश्चात एटीएम में कोई भी अतिरिक्त लेनदेन के लिए शुल्क लगता है। इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि आप बैंक बैलेंस चेक के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करें।

 

 

एसबीआई नेट बैंकिंग से ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

एसबीआई बैंक खाता धारक के रूप में, यदि आपने नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, तो आप अपने नेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करने के लिए अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। इस एवेन्यू के जरिए आप पर्सनल लोन, होम लोन, मॉर्गेज लोन और फंड ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

एसबीआई एसएमएस सेवा से बैंक बैलेंस चेक करे

 

आप अपने मोबाइल नंबर से बैंक बैलेंस की जानकारी एसएमएस के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं । उस के लिए सर्वप्रथम आपको आपका मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते के साथ रजिस्टर्ड करवाना अनिवार्य है, अपने बैंक खाते का एसएमएस सेवा से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए निम्न स्टेप अपनाये ।

 

SMS "REG <SPACE> खाता संख्या" को 09223488888 पर भेजें (केवल एसबीआई बैंक में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से यह एसएमएस भेजें)

 

एसबीआई मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा से बैंक बैलेंस चेक करे

 

एसबीआई के खाताधारक मिनी-स्टेटमेंट, ई-स्टेटमेंट, एटीएम पिन, एटीएम कॉन्फ़िगरेशन और कई अन्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए मिस्ड कॉल बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं। मिस्ड कॉल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए इस स्टेप को फॉलो करें।

 

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस में <REG <SPACE> आपके खाता संख्या लिखकर 09223488888 पर भेज दें। एक बार आपके लिए सेवा सक्रिय हो जाने के बाद, आपको बैंक से एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा।

 

मोबाइल ऐप के जरिए एसबीआई बैंक बैलेंस चेक करें

 

एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए कई मोबाइल बैंकिंग ऐप प्रदान करता है। एसबीआई बैंक के कुछ ऐप जिन्हें आप अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं,

 

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे

 

एसबीआई बैंक एनीवेयर, एसबीआई बैंक क्विक, एसबीआई बैंक ऑनलाइन और एसबीआई बैंक एनीवेयर सरल (एसबीआई बैंक एमपासबुक) एसबीआई के मोबाइल बैंकिंग ऐप हैं। आप अपने मोबाइल फोन पर इनमें से कोई भी ऐप इंस्टॉल करें और सेटिंग के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल निर्देशों का पालन करें। ये ऐप बैंकिंग कार्यों को एसबीआई ग्राहकों के लिए एक सुखद और बेहद सुविधाजनक बनाते हैं।

 

      दोस्तों हम आशा करते है की आप अब आसानी से ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक कर सकते है अगर फिर भी कोई समस्या हो या यदि आप उपर दिए गये तरीकों के अलावा कोई और अन्य बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका जानते है तो आप कमेंट बॉक्स में लिख कर हमे जरुर बताये हम आपके द्वारा सुझाये तरीके को हमारे लेख में शामिल करेंगे ।

 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां