21+ बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

21+ बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

21+ बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

इस ब्लॉग पोस्ट में भारत की सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स की सूची शामिल है। इन ईकामर्स ऐप्स को विभिन्न श्रेणियों से चुना गया है और उनकी लोकप्रियता, यूजर इंटरफेस और बाजार हिस्सेदारी के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया है।

 

अब आप अपने घर पर बेठे आराम से कोई भी सामान /उत्पाद की पूरी जानकारी प्राप्त करे और उन्हें पॉकेट-फ्रेंडली कीमतों पर खरीदें। और यही नहीं आप इन एप्स से ख़रीदे गये सामान को बदलें या यदि आपके द्वारा ख़रीदा गया सामान /उत्पाद आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है तो उसे वापिस लोटकर धनवापसी का लाभ उठाएं।

 

ऑनलाइन शॉपिंग दुकानदारों के लिए जन्नत बन गया है। चाहे वह अमेज़ॅन, ईबे, या फ्लिपकार्ट हो; इन ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स ने निस्संदेह हमारे जीवन को आसान बना दिया है। ऑनलाइन शॉपिंग ने भारत में 74 प्रतिशत सक्रिय पैठ दिखाई है। उम्मीद है की 2025 तक भारत में ऑनलाइन खरीदार 350 मिलियन हो जाएंगे।

 

प्रीमियम गुणवत्ता वाले उत्पाद, शीघ्र वितरण, परेशानी मुक्त प्रतिस्थापन, धनवापसी विकल्प, अतिरिक्त बचत डील्स सभी ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स की कुछ मुख्य विशेषताएं हैं। प्रमुख फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन के अलावा, यहां अन्य ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स की एक सूची है ।

 

भारत में सबसे बेस्ट ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार की सुची दी गयी हैं

 

1. अमेज़न ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

जेफ बेजोस ने 1994 में वाशिंगटन में अमेज़न का ऑनलाइन शॉपिंग ऐप पेश किया था। इसे पूर्व में कैडबरा नाम दिया गया था, अमेज़ॅन संयुक्त राज्य सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में शीर्ष 5 कंपनियों में से एक है।

 

यह ई-कॉमर्स ऐप किताबों के साथ शुरू हुआ और बाद में इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, भोजन, खिलौने और यहां तक ​​कि किराने का सामान जैसे कई अन्य उत्पादों तक फैल गया। 

 

Amazon पर ऑनलाइन शॉपिंग करना हमेशा एक सुखद अनुभव होता है। अमेज़ॅन चॉइस और बेस्ट सेलर जैसी श्रेणियों में विभिन्न प्रकार के टैग आपके खरीद निर्णय को प्रभावित कर सकते हैं। डील्स, उपहार वाउचर, कूपन छूट, अमेज़न पर खरीदारी अच्छी बचत सुनिश्चित करती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया के किस कोने में रहते हैं, आप एक अमेज़ॅन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और खरीदारी की शानदार दौड़ लगा सकते हैं!

 

2019 में $280,522 के राजस्व के साथ, Amazon दुनिया भर में सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है। Amazon भारत के शीर्ष ईकामर्स ऐप में से एक है और इसके प्लेटफॉर्म पर 5 करोड़ से अधिक उत्पाद है।

 

वेबसाइट - amazon.in

100M+ -  इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.1

समीक्षाएँ - 6M से अधिक

 

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping 
 
 
 
 

2. मिंत्रा ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

2007 में स्थापित, Myntra ने व्यक्तिगत उपहार आइटम बेचने वाले व्यवसाय के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। इसकी कोर कमेटी में संस्थापक मुकेश बंसल, आशुतोष लवानिया और विनीत सक्सेना शामिल हैं। Myntra की शुरुआत एक वेबसाइट के रूप में हुई थी, जहां उपभोक्ता मग, टी-शर्ट और इसी तरह के अन्य उत्पादों जैसे उत्पादों को कस्टमाइज़ कर सकते थे। अपनी स्थापना के अगले कुछ वर्षों में, इसने कपड़े और फैशन के सामान बेचने का उपक्रम किया।

 

मिंत्रा की किस्मत तब बदली जब इसे 2014 में फ्लिपकार्ट द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया। यह उपभोक्ताओं के लिए जो तड़क-भड़क की तलाश और ट्रेंडी आउटफिट की तलाश में है के लिए एक शॉपिंग वेबसाइट है । कपड़ों, जूतों और एक्सेसरीज़ से लेकर गहनों तक, Myntra एक वन-स्टॉप लाइफ़स्टाइल शॉप है। यह फैशन और लाइफस्टाइल उत्पादों के लिए भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग ईकामर्स स्टोर है।

 

Myntra ग्राहकों को खरीदारी का बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है। उच्च-रिज़ॉल्यूशन उत्पाद छवियां और वीडियो, आकार चार्ट, आपके निर्णय लेने में आसानी के लिए डेटा, दिन का सौदा, आसान ट्रैकिंग ऐप की कुछ मुख्य विशेषताएं हैं। इसके ऐप पर 3500 से अधिक ब्रांडों के 7 लाख से अधिक उत्पाद सूचीबद्ध हैं।

 

Myntra भारत में सबसे अच्छे ऑनलाइन शॉपिंग ऐप में से एक है और पुरुषों और महिलाओं के कपड़ों की लाइनअप के लिए जाना जाता है

 

वेबसाइट - myntra.com

100M+ -  इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.3

समीक्षाएं - 3 मिलियन से अधिक

 

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping 
 

 

3. अजियो ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

AJIO, रिलायंस रिटेल की एक डिजिटल फैशन सहायक कंपनी है, जिसे अप्रैल 2016 में मुंबई में लैक्मे फैशन वीक में लॉन्च किया गया था। AJIO ऐप रिलायंस रिटेल का पहला शॉपिंग ईकामर्स वेंचर है और पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए स्टाइल के लिए अंतिम फैशन डेस्टिनेशन है। आपके खरीदारी के अनुभव को और अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए AJIO के पास 2000+ ब्रांडों से 4,00,000 से अधिक शैलियाँ हैं।

 

आपको सबसे प्रामाणिक अनुभव देने के लिए उनकी इंडी शैलियाँ चयनात्मक हैं। AJIO, Jio द्वारा निर्मित उन्नत इंटरनेट समर्थन और रिलायंस रिटेल द्वारा निर्मित एक मजबूत भौतिक खुदरा व्यवसाय का उपयोग करता है ताकि सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास ऑनलाइन खरीदारी अनुभव प्रदान किया जा सके।

 

30 दिनों की वापसी नीति और बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादों से लेकर एक अच्छी तरह से निर्मित भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र तक, AJIO सुनिश्चित करता है कि आपको पैसा मिल जाए।

 

वेबसाइट - ajio.com

50M+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.3

समीक्षाएँ - 781k से अधिक

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

4. बेवाकूफ़ ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

प्रभाकिरन सिंह और सिद्धार्थ मुनोट बेवाकूफ ऐप के संस्थापक हैं। अभिनव उत्पादों और पॉकेट-फ्रेंडली कीमतों की अपनी श्रृंखला के साथ, बेवाकूफ युवाओं के लिए सबसे अधिक मांग वाले फैशन ब्रांडों में से एक है। अनोखे ट्रेंडिंग आउटफिट्स से लेकर अनोखे मोबाइल कवर तक, बेवाकूफ़ ने अपने आकर्षक कैटलॉग के साथ अपने लिए एक नाम बनाया है।

 

Bewakoof के उपभोक्ता 16-34 वर्ष के आयु वर्ग के लोग हैं जो कुछ अलग और विचित्र करने की इच्छा रखते हैं। अपने ब्रांड नाम के कारण, ब्रांड को सबसे ज्यादा याद किया जाता है। समाज किसी को बेवकूफ के रूप में संदर्भित करता है यदि वह प्रयोग करता है और लीक से हटकर चीजें करता है। हालांकि, इस प्रकार के लोग दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाते हैं। वे सामान्य स्थिति को नया रूप देते हैं और फिर से परिभाषित करते हैं।

 

Bewakoof अपने उत्पादों का उत्पादन और विपणन करता है। मैन्युफैक्चरिंग से लेकर वेयरहाउसिंग तक, एंड-टू-एंड प्रोडक्शन इन-हाउस किया जाता है। Bewakoof ऐप डाउनलोड करें और 3000+ से अधिक आकर्षक और विचित्र उत्पादों का पता लगाएं ।

 

Bewakoof ट्रेंडी और फंकी आइटम के लिए भारत में सबसे अच्छे ऑनलाइन शॉपिंग ऐप में से एक है।

 

वेबसाइट - Bewakoof.com

10M+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.5

347K से अधिक समीक्षाएं

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

5. नायका ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार 

 

 

2012 में, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी के पूर्व प्रबंध निदेशक फाल्गुनी नायर ने नायका ऐप की स्थापना की। 850+ ब्रांडों के 1 लाख से अधिक सौंदर्य उत्पादों के साथ, Nykaa आपके लिए ऑनलाइन सौंदर्य ऐप हो सकता है।

 

Nykaa महिलाओं और पुरुषों के लिए मेकअप, स्किनकेयर, हेयरकेयर, पर्सनल केयर और इसी तरह के कई अन्य उत्पादों का विस्तृत चयन प्रदान करता है। यह आपको आपके पसंदीदा ब्रांड उपलब्ध और अपडेटेड ब्यूटी ट्रेंड के बारे में अप-टू-डेट रखता है। यह आपको सौंदर्य संबंधी सलाह देने वाले विशेषज्ञ के रूप में भी कार्य करता है।

 

Nykaa एक शॉपिंग ऐप से कहीं अधिक है। यह सौंदर्य सलाह, वर्चुअल मेकओवर टूल, कॉल पर सहायता, सेलिब्रिटी लुक पर ट्यूटोरियल और नवीनतम सौंदर्य रुझानों पर लेख भी प्रदान करता है।

 

Nykaa, औसतन प्रति मिनट 104 उत्पाद बेचता है, और इसके 72% मासिक ग्राहक हैं। Nykaa सौंदर्य प्रसाधन खरीदने के लिए भारत में शीर्ष ऑनलाइन शॉपिंग ऐप में से एक है।

 

10M+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.6

573K से अधिक समीक्षाएं

 

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

6. टाटा क्लिक ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 

 

टाटा क्लिक एक मुंबई स्थित भारतीय ईकामर्स कंपनी है जिसे 27 मई 2016 को लॉन्च किया गया था। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह टाटा समूह के टाटा यूनिस्टोर लिमिटेड द्वारा चलाया जाता है।

 

यह आपकी सभी ऑनलाइन शॉपिंग जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान है। यह आपके पसंदीदा ब्रांडों के इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, वस्त्र, आभूषण और सौंदर्य प्रसाधन जैसे उत्पादों की असंख्य श्रेणियां बेचता है। वेस्टसाइड और एडिडास से लेकर लेनोवो और ऐप्पल तक, टाटा क्लिक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों के उत्पाद पेश करता है।

 

टाटा क्लिक मुफ्त होम डिलीवरी शिपिंग प्रदान करता है। यह आपको हर कदम पर अपने ऑर्डर को ट्रैक करने और किसी भी कठिनाई के मामले में ग्राहक सेवा तक पहुंचने की अनुमति देता है। यह सभी ऑनलाइन ऑर्डर के लिए तत्काल रिटर्न प्रदान करता है। दिन की डील, आकर्षक छूट और त्योहारी ऑफ़र टाटा क्लिक से खरीदारी के कुछ अन्य लाभ हैं।

 

वेबसाइट - tatacliq.com

10M+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.2

186k से अधिक समीक्षाएं

 

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

7. पेटीएम मॉल ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

फरवरी 2017 में, भारत की शीर्ष वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी, पेटीएम ने पेटीएम मॉल लॉन्च किया। इसके 1.4 लाख से अधिक विक्रेता पंजीकृत हैं। पेटीएम मॉल चीन की सबसे बड़ी बी2सी खुदरा इकाई, टमॉल से प्रेरित एक बी2सी व्यवसाय है।

 

सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 

पेटीएम मॉल में 65 मिलियन से अधिक उत्पाद सूचीबद्ध हैं जिनमें स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप, साड़ी, कुर्ता, फिटनेस बैंड और बहुत कुछ शामिल हैं। यह सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराने का प्रयास करता है। स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप, परिधान, एक्सेसरीज, किचन, डेयरी और कई अन्य उत्पादों से संबंधित है। आवश्यक और लक्ज़री उत्पादों और शानदार सौदों की एक श्रृंखला के साथ, पेटीएम मॉल निश्चित रूप से एक प्रभावी और पुरस्कृत शॉपिंग ऐप है।

 

पेटीएम मॉल की प्रमुख विशेषताओं में से एक इसकी पेटीएम पोस्टपेड सेवा है। आप आज कोई भी उत्पाद खरीद सकते हैं और अगले महीने पेटीएम-आईसीआईसीआई बैंक पोस्टपेड सेवा से भुगतान कर सकते हैं। क्लब लेनदेन के लिए 45 दिनों तक का निःशुल्क क्रेडिट प्राप्त करें और एक संयुक्त भुगतान करें।

 

10M+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 3.4

181k से अधिक समीक्षाएं

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

8. लाइमरोड ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

2012 में, सुचि मोहन, मनीष सक्सेना और अंकुश मेहरा ने एक ई-कॉमर्स ऐप, लाइमरोड की स्थापना की। इसकी मूल कंपनी ए.एम. मार्केटिंग प्लेसेस प्राइवेट लिमिटेड है। यह गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित भारत की पहली महिला सोशल शॉपिंग साइट है।

 

यह महिलाओं, बच्चों और पुरुषों के कपड़ों और एक्सेसरीज़ में माहिर है। 600000 से अधिक उत्पादों और 10000+ ब्रांडों की अपनी विस्तृत श्रृंखला के साथ, यह ऑनलाइन खरीदारी के लिए आपका पसंदीदा स्रोत हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको लाइमरोड पोर्टल उत्पादों का उपयोग करके वर्चुअल स्क्रैपबुक पर अपना रूप डिजाइन करने देता है। आप अपने द्वारा बनाई गई स्क्रैपबुक से भी कमा सकते हैं और एक प्रभावशाली व्यक्ति बन सकते हैं। दैनिक आधार पर, यह छूट और विशेष डील्स प्रदान करता है ताकि आप सबसे कम कीमत पर इसके उत्पादों का आनंद उठा सकें।

 

लिमेरोड के साथ, अपने प्रियजनों को गर्मजोशी और सम्मान के साथ उपहार भेजें। इसने मध्य प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी करके हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों को ऑनलाइन बढ़ावा देना भी शुरू किया।

 

2015 में, लाइमरोड को बिजनेस टुडे (इंडिया) द्वारा वर्ष का सबसे अच्छा स्टार्ट-अप बताया गया ।

 

वेबसाइट - limroad.com

50M+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 3.8

समीक्षाएं 418k से अधिक

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

9. शॉप क्लूज ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 

 

शॉप क्लूज गुड़गांव में स्थित एक भारतीय-आधारित ऑनलाइन मार्केटप्लेस है। क्लूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड इसका मालिक है। 2011 में, संजय सेठी, संदीप अग्रवाल और राधिका अग्रवाल ने सिलिकॉन वैली में इस ऐप की स्थापना की।

 

कंपनी का दावा है कि उसके प्लेटफॉर्म पर 6,00,000 से अधिक मर्चेंट और 28 मिलियन से अधिक उत्पाद हैं।

 

2019 में, सिंगापुर स्थित Q0010 ने इसे लगभग US$70 मिलियन में अधिग्रहित किया। शॉप क्लू स्टेशनरी और कॉस्मेटिक्स से लेकर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और होम डेकोर तक कई तरह के उत्पाद बेचते हैं। यह कहावत, 'आप जो सोचते हैं वही आपको मिलता है' शॉप क्लूज पर सिर्फ एक कहावत नहीं है। आपको जो चाहिए वो मिलेगा।

 

अपने ऐप को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए, प्लेटफ़ॉर्म में उत्पादों के लिए एक रेटिंग प्रणाली है: सबसे अच्छी खरीद, बढ़िया खरीदारी, मूल्य खरीद, आदि। यह ग्राहक के लिए अपने ऐप से खरीदते समय उत्पाद खरीदना सुविधाजनक बनाता है। उनका एक वीआईपी क्लब भी है। हर बार जब आप खरीदारी करते हैं तो आपको पुरस्कार मिलते हैं, और यह कई अन्य लाभ प्रदान करता है।

 

वेबसाइट - shopclues.com

50M+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 3.5

समीक्षाएं 548k से अधिक

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

10. क्राफ्ट्सविला ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

क्राफ्ट्सविला एक अन्य भारतीय-आधारित ई-कॉमर्स पोर्टल है। इसकी स्थापना 2011 में मनोज गुप्ता और मोनिका गुप्ता द्वारा की गई थी । इसकी शुरुआत पूरे भारत में 80 कर्मचारियों और पांच कार्यालयों के साथ हुई थी। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है।

 

यह एथनिक अपैरल, फुटवियर, फैशन एक्सेसरीज, ब्यूटी, हैंडक्राफ्टेड, ऑर्गेनिक, लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स और महिलाओं के लिए अन्य एथनिक फैशन वियर में डील करता है।

 

क्राफ्ट्सविला स्थानीय कारीगरों को वैश्विक स्तर पर ग्राहकों से जोड़ता है। यह बदले में, उन्हें अपने ब्रांड को बढ़ावा देने और हमारी भारतीय संस्कृति, परंपराओं और मूल्यों को बनाए रखने में मदद करता है।

 

स्टार्ट-अप के अनुसार, इसके प्लेटफॉर्म पर उनके 25,000 से अधिक विक्रेता हैं, जो 35 लाख उत्पाद बेचते हैं। ये ऑनलाइन शोपिंग साईट 18-35 आयु वर्ग के लोगों को आकर्षित करता है।

 

क्राफ्ट्सविला 250 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन वाली एक छोटी-सी स्टार्ट-अप से लेकर एक बड़ी नामित कंपनी तक और अपने गोदाम में 4 मिलियन से अधिक उत्पादों के साथ, क्राफ्ट्सविला बहुत अच्छा काम कर रही है।

 

10M+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 3.7

69k से अधिक समीक्षाएं

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

11. फर्स्टक्राई ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 

 

2010 में सुपम माहेश्वरी और सीईओ अमिताभ साहा ने एक ई-कॉमर्स ऐप FirstCry की स्थापना की।

 

यह बच्चों और शिशु उत्पादों के लिए एशिया के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर के रूप में जाना जाता है। इसने मई 2019 में श्रीनगर में अपना पहला आउटलेट खोला। 2016 में फर्स्टक्राई ने 362 करोड़ रुपये में महिंद्रा समूह के स्वामित्व वाली बेबीओए का अधिग्रहण किया।

 

नवजात शिशु से लेकर बच्चे तक फर्स्टक्राई छोटी-छोटी जरूरतों के लिए सब कुछ प्रदान करता है। इसके उत्पादों में कपड़े, बच्चों के वस्त्र, जूते, फैशन के सामान, बच्चों के फर्नीचर, उपहार, पार्टी की आपूर्ति और किताबें शामिल हैं। फर्स्टक्राई का दावा है कि उसके प्लेटफॉर्म पर 2 मिलियन खुश ग्राहकों के साथ 2 लाख बेबी और किड्स उत्पाद उपलब्ध हैं।

 

जब एक माँ के रूप में कुछ भी खरीदने की बात आती है तो फर्स्ट क्राई आपको हर पहलू से चकित कर देगी। फर्स्टक्राई शिशु देखभाल और कपड़ों के उत्पादों को खरीदने के लिए भारत में बेहतरीन ऑनलाइन शॉपिंग ऐप में से एक है।

 

वेबसाइट - firstcry.com

10M+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.4

259k से अधिक समीक्षाएं

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

12. फ्लिपकार्ट ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

फ्लिपकार्ट वर्ष 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल द्वारा सह-स्थापित एक ई-कॉमर्स साइट है। इसकी सेवा का क्षेत्र केवल भारत तक सीमित है, लेकिन यह सिंगापुर में पंजीकृत है। इसकी मूल कंपनियों में वॉलमार्ट, टाइगर मैनेजमेंट, माइक्रोसॉफ्ट और एक्सेल शामिल हैं, जिसमें वॉलमार्ट के पास अधिकतम शेयर हैं।

 

अमेज़ॅन की तरह, फ्लिपकार्ट पहले ऑनलाइन किताबों की बिक्री तक सीमित था, लेकिन बाद में किराने का सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और अन्य जीवन शैली उत्पादों जैसी श्रेणियों में अपनी सेवाओं का विस्तार किया।

 

सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 

आप फ्लिपकार्ट का उपयोग विभिन्न भाषाओं जैसे हिंदी और अंग्रेजी, मराठी में कर सकते हैं। आप फ्लिपकार्ट पर इसके वॉयस असिस्टेंट से किराने का सामान भी खरीद सकते हैं।

 

2017 के आंकड़ों के अनुसार, भारत के ईकामर्स उद्योग की कुल बाजार हिस्सेदारी का 39.5% फ्लिपकार्ट के पास जाता है।

 

वेबसाइट - flipkart.com

100M+ -  इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.4

15M से अधिक समीक्षाएं

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

13. स्नैपडील ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

2010 में कुणाल बहल और रोहित बंसल ने एक भारतीय-आधारित ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील की स्थापना की। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

 

85 मिलियन से अधिक उत्पाद उपलब्ध होने के साथ, स्नैपडील आपको उचित मूल्य पर उत्पादों की एक श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है। पुरुषों की शर्ट, टी-शर्ट और ट्राउजर से लेकर महिलाओं के स्वेटर, स्वेटशर्ट के नवीनतम संग्रह तक, सभी एक ही स्थान पर उपलब्ध हैं।

 

यह देश भर के 6000 से अधिक शहरों में मुफ्त शिपिंग प्रदान करता है। यदि आप सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप 7 दिनों की छोटी अवधि के भीतर उत्पाद वापस कर सकते हैं।

 

वेबसाइट - Snapdeal.com

100M -  इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.2

समीक्षाएं 1M से अधिक

 

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

14. पेपरफ्राई ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

अंबरीश मूर्ति और आशीष शाह ने 2012 में पेपरफ्राई नाम से एक ऑनलाइन शॉपिंग ऐप लॉन्च किया था।

 

यह एक ऑनलाइन फर्नीचर स्टोर है जो आपके घर की सजावट में रंग जोड़ सकता है। आकर्षक डिजाइन और फर्नीचर की विविधता आपको आकर्षित करेगी।

 

पेपरफ्राई में आप उत्पाद के बारे में समग्र विचार प्राप्त करने के लिए 360 डिग्री दृश्य प्राप्त कर सकते हैं। आपकी खुशी के लिए, आपको अपने पहले ऑर्डर पर अच्छी छूट मिलती है।

 

इसका 'सी इट इन योर रूम' फीचर इसे अपनी तरह का अनूठा बनाता है। यह सुविधा आपको उत्पाद को वस्तुतः अपने कमरे में रखने और यह देखने में सक्षम बनाती है कि यह कैसा दिखाई देता है। इसमें नो-कॉस्ट ईएमआई विकल्प हैं।

 

वेबसाइट - Pepperfry.com

5M - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 3.9

45k  से अधिक समीक्षाएं

 

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

15. एच एंड एम ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

हेन्नेस एंड मॉरिट्ज़ एबी एक स्वीडिश बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसे एर्लिंग पर्सन द्वारा स्थापित किया गया है। एच एंड एम पुरुषों, महिलाओं, किशोरों और बच्चों के लिए अपने फास्ट-फैशन कपड़ों के लिए जाना जाता है।

 

यह 33 देशों में ऑनलाइन शॉपिंग ऐप के रूप में उपलब्ध है। जब भी कोई नया संग्रह उपलब्ध हो, आप तत्काल अपडेट प्राप्त कर सकते हैं, अपने ऑर्डर ट्रैक कर सकते हैं, पुश नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

 

एच एंड एम ऐप के बारे में सबसे रोमांचक विशेषता इसकी दृश्य खोज सुविधा है। कभी कपड़ों के एक टुकड़े से चकित हुए और इसे खरीदने के बारे में सोचा? दृश्य खोज आपको अपनी तस्वीरों का उपयोग करके एच एंड एम के संग्रह का पता लगाने देती है। यह पैटर्न, रंगों, शैलियों को पहचानता है और आपको स्टॉक में समान वस्तुओं की एक सूची देता है।

 

10M+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.8

समीक्षाएं 568k से अधिक

 

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

16. जबोंगो ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

जबोंगा प्रवीण सिन्हा, लक्ष्मी पोटलुरी, अरुण चंद्र मोहन और मनु कुमार जैन द्वारा सह-स्थापित एक भारतीय-आधारित ई-कॉमर्स पोर्टल है । जुलाई 2016 में जबॉन्ग को फ्लिपकार्ट ने अपनी Myntra सब्सिडियरी के जरिए करीब 70 मिलियन डॉलर में खरीदा था।

 

फरवरी 2020 में, जबॉन्ग को फ्लिपकार्ट द्वारा अपने Myntra प्रीमियम परिधान प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से जोर देने के लिए आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया गया था। इसका मुख्यालय गुरुग्राम, एनसीआर, भारत में है।

 

कपड़ों से लेकर जूतों, गहनों तक, जबॉन्ग आपकी दिन-प्रतिदिन की सभी जरूरतों के लिए एक मंच के रूप में आएगा। जबॉन्ग के साथ, आप नाइके, यूसीबी और कई अन्य लोकप्रिय ब्रांडों से खरीदारी कर सकते हैं। Jabong में, आप 100% मूल आइटम एक्सेस कर सकते हैं। यह चयनित पिन कोड को एक्सप्रेस डिलीवरी भी प्रदान करता है।

 

आप अपनी पहली खरीदारी पर अतिरिक्त छूट और मुफ्त शिपिंग का लाभ उठा सकते हैं। जबोंग में उपलब्ध गिफ्ट कार्ड के जरिए आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए खरीदारी कर सकते हैं।

 

10K+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 3.2

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

17. मीशो ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

मीशो भारत में आने वाले और उभरते ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। इसकी शुरुआत 2015 में विदित आत्रे और संजीव बरनवाल ने की थी। ये दोनों IIT दिल्ली के पूर्व छात्र थे।

 

मीशो का मुख्यालय बैंगलोर में है। इसने सॉफ्टबैंक, फेसबुक, सैफ पार्टनर्स, सिकोइया, नैस्पर्स आदि जैसी शीर्ष कंपनियों से निवेश आकर्षित किया है।

 

मीशो एक सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो उद्यमियों को अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने और स्मार्टफोन से उत्पाद बेचने में सक्षम बनाता है। उपयोगकर्ता बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

 

इसके अलावा, उपयोगकर्ता छूट और डील्स प्राप्त करके खरीदारी पर पैसे बचा सकते हैं, और अपने दोस्तों और परिवार को आइटम पुनर्विक्रय करके भी पैसा कमा सकते हैं। यह अमेज़ॅन की तरह ही है, सिवाय इसके कि आप इसे अपने फोन से कर सकते हैं।

 

100,000,000+ - इनस्टॉल

औसत रेटिंग - 4.5

समीक्षाएं - 709k

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

 

18. विश ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार

 


 

Google के एक पूर्व इंजीनियर, Piotr Szulczewski ने एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म ContextLogic खरीदारों और विक्रेताओं के बीच लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू किया था।

 

सितंबर 2010 में ContextLogic को विश के रूप में पुनः लॉन्च किया गया था। इसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में स्थित है।

 

विश ने हाल के दिनों में भारतीय बाजार में काफी लोकप्रियता हासिल की है। इसके प्राथमिक उपयोगकर्ता आधार में मिलेनियल्स शामिल हैं जो दुनिया भर के विक्रेताओं से विचित्र वस्तुओं को खरीदना चाहते हैं।

 

विश की मुख्य यूएसपी उपयोगकर्ताओं और निर्माताओं को सीधे जोड़ना है। चूंकि इसमें कोई बिचौलिया शामिल नहीं है, इसलिए उपयोगकर्ताओं और निर्माताओं दोनों को मूल्य लाभ मिलता है।

 

विश 2020 में भारत और पूरी दुनिया में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ई-कॉमर्स ऐप में से एक था।

 

रेटिंग - 4.6/5 

डाउनलोड - 500,000,000+

 

 

बेस्ट सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार | Online Shopping

 

      आप इन बेस्ट सबसे सस्ते ऑनलाइन शॉपिंग एप्स, साइट, बाजार से अपने सोफे पर बैठें बेठे सबसे सस्ते बढ़िया प्रतिष्ठित उत्पादों का लाभ उठा सकते है । इस तेजी से भागती दुनिया में ऑनलाइन शॉपिंग ने हमें सुविधा का एहसास कराया है। अब आपको कीमतों के लिए बारगेनिंग करते हुए बाजार में भटकने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन शॉपिंग उसके लिए मार्ग प्रशस्त करती है !

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ