TOP 20 मनी ट्रांसफर एप्प | मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

TOP 20 मनी ट्रांसफर एप्प | मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें



 


TOP 20 मनी ट्रांसफर एप्प | मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

 

दोस्तों ऑनलाइन का जमाना है अब हमे पर्स में रुपये रखने की जरुरत नहीं है और ना ही बैंक और एटीएम के चक्कर निकालने की जरुरत है बस आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए, गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी ऐसी एप्स है जिन्हें आप फ्री डाउनलोड करके मोबाइल से पैसे ट्रांसफर या मनी ट्रांसफर कर सकते है तो चलिए जानते है पैसे ट्रांसफर या मनी ट्रांसफर के लिए सबसे अच्छी एप्स कौनसी है

 

कोई सोच भी नहीं सकता था कि दूसरी जगह पैसा भेजना इतना आसान और आसान हो जाएगा। पहले आपकी बारी का इंतजार करने के लिए बहुत लंबी बैंक/डाकघरों की कतारें लगती थीं। अब, आपको उन लंबी कतारों को बनाने और अपनी बारी का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है; आप कहीं भी हड़बड़ी किए बिना सेकंड के भीतर किसी भी व्यक्ति/स्थान को पैसे ट्रांसफर/भेज सकते हैं। उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में हमारी पूरी अर्थव्यवस्था पूरी तरह से कैशलेस हो जाएगी।

 

मनी ट्रांसफर एप्प | मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

 

मोबाइल वॉलेट, डिजिटल या ई-वॉलेट ने सभी के लिए कैशलेस लेनदेन को परेशानी मुक्त और बहुत आसान बना दिया है। यदि हम पिछले 4 वर्षों के आंकड़ों में इनके उपयोग को देखें, तो हम मोबाइल और डिजिटल वॉलेट की ओर एक बड़ा झुकाव देख सकते हैं। एकमात्र कारण यह है कि इसने नकदी का उपयोग किए बिना अपने ऑनलाइन या ऑफलाइन लेनदेन को आसान बनाकर लोगों की मदद की है।

 

Play Store और App Store में कई ऐप उपलब्ध हैं, जो आपके घर या कार्यालय में आराम से अपने दोस्तों या भारत या विदेश में पैसे भेजने की सुविधा प्रदान करते हैं। हम इस लेख में सबसे अच्छे मनी ट्रांसफर ऐप और वॉलेट के बारे में बात करेंगे। लेकिन उससे पहले यह जान लेते हैं कि आखिर ई-वॉलेट क्या है ?

 

ई-वॉलेट क्या है ?

 

मोबाइल वॉलेट या डिजिटल वॉलेट या ई-वॉलेट एक सेवा या उपकरण है जो आपको कैशलेस लेनदेन को संसाधित करने की अनुमति देता है। दूसरे शब्दों में, ई-वॉलेट डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप से आसानी से मौद्रिक लेनदेन करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, आपका मोबाइल नंबर ई-वॉलेट से भी जोड़ा जा सकता है।

 

डिजिटल वॉलेट मनी ट्रांसफर ऐप का एक हिस्सा हैं। उदाहरण के लिए- पेटीएम एक मनी ट्रांसफर ऐप है, जबकि पेटीएम वॉलेट एक डिजिटल वॉलेट है। पिछले कुछ वर्षों से, डिजिटल वॉलेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। इससे हमारी अर्थव्यवस्था को कैशलेस बनने में भी मदद मिल रही है।

 

इन सब के अलावा, भारत में मनी ट्रांसफर ऐप के माध्यम से डिजिटल वॉलेट का उपयोग करने के कुछ अन्य फायदे हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं:

 

कैशबैक- जब आप अपने बैंक से कोई लेनदेन कर रहे हैं तो उस लेनदेन से आपको कैश बेक नहीं मिलता है लेकिन आप इन एप्स से कैशबैक कमा सकते हैं। मनी ट्रांसफर ऐप, यूजर्स की संख्या बढ़ाने के लिए विभिन्न ब्रांडों के कई वाउचर और कूपन भी देते हैं।

 

सुरक्षित भुगतान- लगभग सभी मनी ट्रांसफर ऐप एक सुरक्षित भुगतान गेटवे के माध्यम से मौद्रिक लेनदेन करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी मेहनत की कमाई सुरक्षित है। इसके अलावा, तकनीकी सहायता उपलब्ध है जो ग्राहक की शिकायतों को हल करने के लिए जिम्मेदार है।

 

TOP 20 मनी ट्रांसफर एप्प | मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

 

अब, जैसा कि आपको ई-वॉलेट के बारे में पता चला है, आइए 20 सर्वश्रेष्ठ मनी ट्रांसफर ऐप या वॉलेट के बारे में जानें जो आपको वित्तीय लेनदेन को सुचारू रूप से करने में मदद करेंगे :-

 

1. पेटीएम | PayTM | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

PayTM भारत में अग्रणी मनी ट्रांसफर ऐप है। यह न केवल आपको अपने पैसे को अपने वॉलेट में स्टोर करने की पेशकश करता है बल्कि आपको त्वरित भुगतान करने, ऑनलाइन शॉपिंग करने और भी बहुत कुछ करने की अनुमति देता है।

 

PayTM को 2010 में लॉन्च और स्थापित किया गया था, जो एक सेमी-क्लोज्ड मॉडल पर काम करता है और इसका एक मोबाइल बाजार है। इस ऐप के 160 मिलियन (16 करोड़) से अधिक डाउनलोड हैं जो किसी भी अन्य मनी ट्रांसफर ऐप की तुलना में सबसे अधिक है। इस ऐप के लिए निवेशकों द्वारा 2.2 अरब भारतीय रुपये से अधिक की फंडिंग जुटाई गई है।

 

इसके अलावा, कई पेटीएम वॉलेट उपयोगकर्ता हैं जो बिल भुगतान, डीटीएच रिचार्ज, टिकट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग इत्यादि जैसे दैनिक लेनदेन करने के लिए अपना पैसा रखते हैं।

 

 

पेटीएम ने हाल ही में अपना यूपीआई ट्रांसफर विकल्प लॉन्च किया है, जिसका लाभ आप सीधे दूसरे खाते में फंड ट्रांसफर करने के लिए उठा सकते हैं।

 

पेटीएम का उपयोग मनोरंजन, खुदरा और यात्रा उद्योग के व्यापारियों से सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भी किया जाता है। पेटीएम के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि पेटीएम वॉलेट के भुगतान पूरे भारत में स्वीकार किए जाते हैं। इसने उपयोगकर्ताओं के लिए फीस के कैशलेस भुगतान की सुविधा के लिए कुछ शैक्षणिक संस्थानों के साथ भी भागीदारी की है। यह आईओएस और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है।

 

 

 

2. गूगल पे | Google Pay | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

Google Pay को पहले Tez के नाम से जाना जाता था। पहले, यह बहुत लोकप्रिय नहीं था। हालाँकि, जब इसे Google ने अपने अंतर्गत ले लिया, तो यह व्यापक रूप से ज्ञात हो गया और भारत के सर्वश्रेष्ठ डिजिटल वॉलेट में से एक बन गया। उन्होंने इस व्यवसाय में देर से प्रवेश करने के बावजूद अपने सिस्टम को तेजी से बढ़ाया है।

 

जैसा कि Google Pay अपने उपयोगकर्ताओं को परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान करता है, यह जल्दी से उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल करने में कामयाब रहा है। इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में शामिल हैं:

 

Google Pay UPI id का उपयोग करके आपके बैंक खाते में तुरंत पैसा भेजना और प्राप्त करना

 

    अपने फोन को रिचार्ज करें

    बिल भुगतान

    उपहार और वाउचर के रूप में कैशबैक

    ऑनलाइन खरीदारी

 

Google Pay के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह आपके मौजूदा बैंक खाते के साथ काम करता है जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपका पैसा सुरक्षित है। यह सुनिश्चित करता है कि अन्य सभी ऐप्स के विपरीत, वॉलेट को फिर से लोड करने और अतिरिक्त केवाईसी करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

 

Google Pay के एक महीने में 25 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, और भारत में डाउनलोड की कुल संख्या 100 मिलियन से अधिक है। यह प्ले स्टोर और आईओएस में भी उपलब्ध है।

 

 

3. फोनपे | PhonePe | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

PhonePe को अब Flipkart ने अपने अंतर्गत ले लिया है। PhonePe को 2015 में लॉन्च और स्थापित किया गया था, और कम समय सीमा के भीतर, इसने 100 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है। आप चाहे UPI पेमेंट्स से फंड ट्रांसफर करना चाहते हों या मोबाइल या DTH रिचार्ज करना चाहते हों, PhonePe ऐप से ऑनलाइन बिल पेमेंट से लेकर QR कोड पेमेंट बहुत आसान हो गया है।

 

आप PhonePe के माध्यम से भारत के सबसे तेज फंड ट्रांसफर अनुभवों में से एक का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि इसमें उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है। PhonePe आपको प्रति ट्रांजैक्शन 1 लाख तक ट्रांसफर या प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह आपको कई बैंक खातों, लाभार्थियों और खाते की शेष राशि की जांच करने देता है। इसके अलावा, यदि आप इनमें से किसी के भी हकदार हैं तो आप अपनी धनवापसी और कैशबैक स्थिति भी देख सकते हैं।

 

PhonePe साइबर अपराधियों के खिलाफ डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने की एक विशेष सुविधा भी प्रदान करता है। इसके अलावा, यह हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, तमिल, बंगाली और कुछ अन्य भाषाओं में उपलब्ध एक बहुभाषी ऐप है। इस प्रकार, यह ऐप भारत के किसी भी हिस्से में सभी प्रकार के उपयोगकर्ताओं को एक सहज अनुभव प्रदान करता है।

 

 

4. अमेज़न पे | Amazon Pay | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

महत्वाकांक्षी वैश्विक दिग्गज 'अमेज़ॅन' ने 2007 में वैश्विक स्तर पर अपना डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया है। हालाँकि, Amazon Pay ऐप को एक दशक बाद यानी 2017 में भारत में लॉन्च किया गया था।

 

अमेज़ॅन पे का उपयोग विभिन्न प्रकार के लेनदेन करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें पैसे ट्रांसफर करना या प्राप्त करना, बिल भुगतान, टिकट बुकिंग, मूवी देखने जैसे मनोरंजन पैकेज का लाभ उठाना आदि शामिल हैं। इन सेवाओं के अलावा, अमेज़ॅन पे कैशबैक और छूट जैसे कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है। .

 

मान लीजिए, आप Amazon पर कुछ खरीद रहे हैं; अमेज़ॅन पे आपके लिए भुगतान को मूल रूप से संसाधित करना वास्तव में आसान बना देगा। न केवल अमेज़ॅन के साथ, बल्कि अमेज़ॅन पे बाहरी मर्चेंट वेबसाइटों पर भी भुगतान करने का विकल्प प्रदान करता है, जैसे कि बिग बाजार।

 

35 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं जो मौद्रिक लेनदेन को संसाधित करने के लिए अमेज़न पे डिजिटल वॉलेट का उपयोग कर रहे हैं। यह Android और Apple यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है।

 


 

5. भीम | BHIM | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप द नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा लॉन्च किया गया है और यह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समर्थित है। यह ऐप नरेंद्र मोदी द्वारा 2016 में विमुद्रीकरण के बाद लॉन्च किया गया था और लगातार हमारी अर्थव्यवस्था को कैशलेस बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

 

भीम पूरी तरह यूपीआई पर आधारित है। यह आपको अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके सीधे बैंक खातों में धन प्राप्त करने और स्थानांतरित करने देता है। भीम के पास पैसा नहीं होता है, लेकिन इसे तुरंत किसी के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। फंड ट्रांसफर करने के अलावा, आप मोबाइल, या डीटीएच रिचार्ज, बिल भुगतान आदि भी कर सकते हैं।

 

एक क्यूआर कोड को स्कैन करके भी पैसा स्थानांतरित किया जा सकता है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा लेनदेन करने के लिए ऐप इंस्टॉल करते समय बनाया जाता है। भीम के जरिए सिर्फ क्यूआर कोड ही नहीं बल्कि यूपीआई पिन भी बनाया जा सकता है। भीम की सेवाओं का लाभ सप्ताहांत और छुट्टियों पर भी उठाया जा सकता है। BHIM की एक कमी यह है कि यह केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, लेकिन iOS पर नहीं।

 


 

6. मोबिक्विक | Mobikwik | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

Mobikwik भारत में मौद्रिक लेनदेन करने के लिए एक और डिजिटल वॉलेट ऐप है। यह गुड़गांव स्थित कंपनी है जो उपयोगकर्ताओं को अपने पैसे स्टोर करने में मदद करती है और 25 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं और ऑफलाइन रास्ते को जोड़कर संपूर्ण भुगतान प्रणाली की सुविधा प्रदान करती है।

 

इसके अलावा, मोबिक्विक अपने उपयोगकर्ताओं को एक बड़ा कैशबैक अर्जित करने की पेशकश करता है, और बिल भुगतान, रिचार्ज, टिकट बुकिंग आदि पर शानदार छूट की पेशकश करता है।

 

यदि आप मोबिक्विक का उपयोग कर रहे हैं, तो आप भारत में उनके डिजिटल वॉलेट के माध्यम से घर-घर नकद संग्रह विकल्प और खरीदारी/बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

 

आप इस ऐप को आईओएस, विंडोज और एंड्रॉइड पर ऑपरेट कर सकते हैं।

 


 

7. फ्रीचार्ज | Freecharge | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

फ्रीचार्ज एक पुराना ऐप है जिसका इस्तेमाल पानी/गैस/बिजली के बिल, डीटीएच/फोन/गूगल प्ले/मेट्रो रिचार्ज, म्यूचुअल फंड में निवेश और धर्मार्थ दान ऑनलाइन करने के लिए किया जाता है।

 

लेकिन अब यह अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक चैट-एन-पे सेवा भी प्रदान करता है जो उन्हें आपके द्वारा भीम यूपीआई आईडी बनाने और आपके द्वारा बनाई गई आईडी के साथ अपने बैंक खाते को लिंक करने के तुरंत बाद पैसे भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। यह आपको बिना किसी परेशानी के उसी बैंक खाते में धनराशि स्थानांतरित करने और प्राप्त करने देगा।

 

फ्रीचार्ज की स्थापना 2010 में हुई थी; इसने पूरे भारत में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए ई-वॉलेट के माध्यम से लेनदेन करना आसान बना दिया है। आप होमस्टॉप, मैकडॉनल्ड्स, हाइपरसिटी, सिनेपोलिस, शॉपर्स स्टॉप, क्रॉसवर्ड आदि जैसे बड़े व्यापारियों पर फ्रीचार्ज डिजिटल वॉलेट के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

 

फ्रीचार्ज आपको बिल की राशि या रिचार्ज के आधार पर कई कूपन भी प्रदान करता है और आईओएस और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध है।

 

 

8. पेयूमनी | PayUMoney | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

यह भारत के मुफ्त भुगतान गेटवे में से एक है जो अपने उपयोगकर्ताओं को डिजिटल वॉलेट सेवाओं का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करता है। 4.5 लाख से अधिक व्यवसायी अपने मौद्रिक लेनदेन को संसाधित करने के लिए PayUMoney का उपयोग कर रहे हैं।

 

PayUMoney अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करता है जिसके कारण इसे सर्वश्रेष्ठ भुगतान गेटवे समाधानों में से एक के रूप में भी सम्मानित किया गया है क्योंकि यह PayU मनी खरीदार सुरक्षा प्रदान करता है।

 

इसके अलावा, यह आपके द्वारा अपने डिजिटल वॉलेट के माध्यम से किए जाने वाले प्रत्येक लेनदेन पर रिवार्ड पॉइंट भी प्रदान करता है। यह प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में उपलब्ध है।

 


 

9. पेपल | PayPal | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

पेपल सबसे पुराने ऐप में से एक है जिसका इस्तेमाल न केवल भारत में बल्कि कई एशियाई देशों में मनी ट्रांसफर के लिए किया जा रहा है। एक बार जब आप अपने बैंक खाते को पेपाल के खाते से जोड़ने के बाद पेपाल के पंजीकृत उपयोगकर्ता बन जाते हैं, तो आप भारत और विदेशों में आसानी से भुगतान कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

 

पेपाल आपको अपने डिजिटल वॉलेट से आसानी से अपने बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है और अन्य ऐप के विपरीत कोई शुल्क नहीं लेता है। पेपैल के माध्यम से आपके द्वारा किए गए लेन-देन पूरी तरह से सुरक्षित और सुरक्षित हैं।

 

आप न केवल फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, बल्कि खरीदारी भी कर सकते हैं, फ्लाइट/रेलवे खरीद सकते हैं और अन्य सुविधाओं के साथ खुद को एक्सेस कर सकते हैं।

 


 

10. योनो (एसबीआई द्वारा) | Yono (By SBI)

 


 

योनो बाय एसबीआई एक बहुभाषी ऐप है जो भारत में 13 भाषाओं में उपलब्ध है। यह एसबीआई ग्राहकों तक ही सीमित नहीं है क्योंकि गैर-एसबीआई ग्राहक भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप अपने डिजिटल वॉलेट विकल्प का उपयोग करके बहुत आसानी से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

योनो ऐप का इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने, बिल चुकाने, रिचार्ज करने, मूवी टिकट बुक करने, ऑनलाइन शॉपिंग और फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए किया जाता है।

 

यह ऐप अपने उपयोगकर्ताओं को देय तिथियों के लिए भुगतान अनुस्मारक सेट करने और लेनदेन के लिए मिनी स्टेटमेंट देखने की अनुमति देता है। Android और Apple दोनों ही यूजर्स इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

 


मनी ट्रांसफर एप्प | मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

 

11. आईसीआईसीआई पॉकेट्स | ICICI Pockets

 


 

आईसीआईसीआई टॉप रेटेड भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंकों में से एक है। आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए, और आप इस ऐप का उपयोग करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यह आवश्यक नहीं है कि डिजिटल वॉलेट की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपका आईसीआईसीआई ग्राहक होना आवश्यक है। अगर आपका किसी अन्य बैंक में खाता है तो भी आप इस ऐप के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर सकते हैं।

 

केवल एक चीज यह है कि यह ऐप वर्चुअल वीज़ा कार्ड का उपयोग करता है जो अपने उपयोगकर्ताओं को कहीं भी और हर जगह कोई भी लेनदेन करने में सक्षम बनाता है। यह एक बहुमुखी ऐप है क्योंकि यह आपको पैसे ट्रांसफर / प्राप्त करने, मनोरंजन टिकट बुक करने, दोस्तों के साथ खर्च को विभाजित करने, रिचार्ज करने, उपहार भेजने और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है।

 

इस ऐप के 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और यह ऐप स्टोर और प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

 

 

 

12. एचडीएफसी पेज़ैप | HDFC PayZapp

 


 

यह एचडीएफसी द्वारा अपने ग्राहकों को अपने फंड लेनदेन करने में आसानी के लिए लॉन्च किया गया एक प्रख्यात ऐप है। यह न केवल मौद्रिक लेनदेन को सक्षम बनाता है बल्कि आपको अपने खाते की शेष राशि की जांच करने, अपने लाभार्थियों का प्रबंधन करने, अपनी स्थानांतरण सीमा निर्धारित करने, फर बिल / रिचार्ज का भुगतान करने, होटल के कमरे बुक करने, उड़ान टिकट और कई अन्य कार्यों की अनुमति देता है।

 

Payzapp उपयोगकर्ताओं को स्मार्टबाय पर भी भारी छूट मिलती है, जो एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो अपने उपयोगकर्ताओं को भौतिक और डिजिटल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

 

HDFC PayZapp Apple और Android ऑपरेटिंग सिस्टम में समर्थित है।

 


 

13. सिटी मास्टरपास | Citi MasterPass

 


 

यह ऐप दो प्लेटफॉर्म मास्टरकार्ड और सिटी बैंक का मिश्रण है, जैसा कि नाम से पता चलता है। यह सीधे दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए एक मजबूत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। आप तेज, उन्नत और सुरक्षित ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी के लिए इसकी डिजिटल वॉलेट सेवाओं का लाभ उठाकर ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते हैं।

 

आप एक स्पर्श या क्लिक से आसानी से चेकआउट कर सकते हैं। सिटी मास्टरपास आपके सभी कार्ड विवरणों को भी स्टोर करता है, चाहे वह क्रेडिट, डेबिट, लॉयल्टी या प्रीपेड हो।

 

अगर आपका सिटी बैंक में बैंक खाता है और आप इसके डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप 2.5 लाख से अधिक व्यापारियों के साथ खरीदारी कर सकते हैं। एक बार जब आप पैसे जमा कर लेते हैं और अपने शिपिंग पते को अपने सिटी वॉलेट में सहेज लेते हैं, तो अगली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह है मास्टरपास टैब पर क्लिक करना, और ऑर्डर दिया जाता है।

 

Android और Apple स्मार्टफोन उपयोगकर्ता सिटी मास्टरपास की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

 


 

14. जियो मनी | Jio Money | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

Jio Money ऐप न केवल आपके प्रीपेड या पोस्टपेड मोबाइल फोन को रिचार्ज करने तक ही सीमित है, बल्कि यह कैश का उपयोग करने के अन्य लाभ भी प्रदान करता है। यह एक मनी ट्रांसफर ऐप है जो अपने उपयोगकर्ताओं को आपके Jio वॉलेट में फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। आपके Jio वॉलेट से पैसा अन्य Jio ग्राहक के वॉलेट और बैंक खातों में भी स्थानांतरित किया जा सकता है।

 

आप इस ऐप के माध्यम से किए गए लेन-देन से शानदार ऑफ़र, कूपन और सौदों का भी लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि रिचार्ज, बिल भुगतान करना, ऑनलाइन खरीदारी करना आदि।

 

Jio Money ऐप को Android Play Store और App Store से डाउनलोड किया जा सकता है।

 


 

15. ओला मनी  | Ola Money | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

ओला मनी एक अन्य ऐप है जो अपने उपयोगकर्ताओं को डिजिटल वॉलेट सेवाएं प्रदान करता है। यह एक उपयोगकर्ता के अनुकूल ऐप है जो अपने ग्राहकों को विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है। एक बार जब आप अपना पैसा अपने ओला मनी वॉलेट में ट्रांसफर कर लेते हैं, तो आप उस ओला वॉलेट के पैसे का इस्तेमाल अपने दोस्तों को फंड ट्रांसफर करने के लिए कर सकते हैं।

 

इसके अलावा, जब आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ओला कैब का उपयोग करते हैं तो ओला मनी भी अपने आप कट जाती है। यदि आप ओला कैब का उपयोग नहीं करते हैं तो भी आप ओला मनी ऐप का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि आप इस ऐप से बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि अपने पोस्टपेड बिलों का भुगतान, प्रीपेड/डीटीएच रिचार्ज, बिजली/गैस/पानी के बिल आदि।

 

ओला मनी ऐप एपल और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

 

 

 

16. एयरटेल मनी | Airtel Money | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

यदि आप लाभार्थी खाता विवरण नहीं जोड़ना चाहते हैं तो एयरटेल मनी ऐप एक आदर्श ऐप है। लेनदेन को पूरा करने के लिए इस ऐप के लिए आपको वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) और एमपिन बनाने की आवश्यकता है। एक बार VPA बन जाने के बाद, आपको My Airtel ऐप का उपयोग करके अपने VPA को निर्दिष्ट बैंक खाते में पंजीकृत करना होगा। फिर, उसे अपने नाम और मोबाइल नंबर से वैयक्तिकृत करें।

 

यह आपको तुरंत 2 बैंक खातों में धनराशि स्थानांतरित करने देता है। इस एप को एंड्राइड प्ले स्टोर और एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

 

 

 

17. एमस्वाइप | Mswipe | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

Mswipe की स्थापना 2012 में हुई थी और यह भारत में पहला मोबाइल पॉइंट-ऑफ़-सेल है। Mswipe अपने फंडिंग कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए उनके साथ कई निवेशकों को जुटाने में कामयाब रहा है। Mswipe अन्य ऐप और वॉलेट से कुछ अलग है जिसका हमने इस गाइड में उल्लेख किया है।

 

Mswipe एक ऐसा उपकरण या मशीन है जो कार्ड से भुगतान स्वीकार करने के लिए आपके मोबाइल डिवाइस से जुड़ जाता है। यह कई रिटेल आउटलेट मालिकों द्वारा उपयोग किया जाता है और हमारी अर्थव्यवस्था को कैशलेस बनने में मदद कर रहा है। इसने UPI या QR स्कैन कोड भुगतान विकल्प नहीं जोड़े हैं, लेकिन जल्द ही यह इन सुविधाओं को जोड़ने वाला है।

 

Mswipe ने कई व्यवसाय मालिकों के लिए कार्ड भुगतान को बिना किसी परेशानी के स्वीकार करना बहुत आसान बना दिया है। इसने उन्हें आपकी बिक्री को ट्रैक करना, अपने लेन-देन की जांच करना और एक ही छत के नीचे सूचनाओं का प्रबंधन करना आसान बना दिया है। एक बार आपके बैंक खाते से लिंक हो जाने के बाद, Mswipe स्मार्टफोन, iPads, टैबलेट, कंप्यूटर और लैपटॉप के साथ संगत है।

 


 

18. वेस्टर्न यूनियन | Western Union

 


 

वेस्टर्न यूनियन की 210 से अधिक देशों तक पहुंच है। यह न केवल एक बहुभाषी ऐप है, बल्कि भारतीय रुपये, अमरीकी डालर और विभिन्न देशों की विभिन्न अन्य मुद्राओं का भी समर्थन करता है।

 

आप डिजिटल वॉलेट के माध्यम से आसानी से पैसे ट्रांसफर और प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही, आपके डिजिटल वॉलेट से आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया पैसा आसान और उचित है क्योंकि यह अन्य ट्रांसफरिंग पेमेंट ऐप्स की तुलना में आपसे बहुत कम शुल्क लेता है। यदि आप वेस्टर्न यूनियन के डिजिटल वॉलेट से पैसे वापस अपने बैंक खाते में स्थानांतरित कर रहे हैं तो आप शुल्क की जांच कर सकते हैं।

 

वेस्टर्न यूनियन ऐप की ऐप्पल और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम तक पहुंच है।

 

 

 

19. पेज़ा | Payza | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

हालाँकि Payza भारत में बहुत प्रसिद्ध नहीं है, हालाँकि, यह पूरी दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त ऐप में से एक है। इसमें एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है जिसे संचालित करना बहुत आसान है। इसके अलावा, आप Payza के माध्यम से बहुत आसानी से धन हस्तांतरण भेज और प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस इस ऐप में अपने बैंक खाते को लिंक करना है और लाभार्थियों को प्रबंधित करना है।

 

Payza आपको अपने ग्राहकों को एक सुरक्षित और सुरक्षित भुगतान गेटवे प्रदान करता है और दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम, Android और Apple के साथ संगत है।

 


 

20. साइट्रस | Citrus | मनी ट्रांसफर एप्प

 


 

इस ऐप के कई ऑनलाइन सेवा प्रदाताओं के साथ संबंध हैं। साइट्रस भारत में एक मनी ट्रांसफर ऐप है जो अपने उपयोगकर्ताओं को मनी ट्रांसफर को आसान बनाकर आराम प्रदान करने के लिए लोकप्रिय है।

 

साइट्रस ने वूहू के साथ जोड़ी बनाई है, जो एक शॉपिंग पोर्टल है। वूहू एक मंच के रूप में कार्य करता है जहां ग्राहक कुछ भी और सब कुछ ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

 

यह अपने उपयोगकर्ताओं को कुछ अन्य अवसर भी प्रदान करता है, जैसे घर से ऑनलाइन नौकरी, ऑनलाइन फॉर्म भरने वाली नौकरियां, ऑनलाइन सर्वेक्षण नौकरियां और साझा करने के विकल्प के लिए नौकरियां।

 

गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 1 लाख से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है। हालाँकि, इसे iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी डाउनलोड किया जा सकता है।

 


 

हम समझते हैं कि अपनी मेहनत की कमाई को सावधानी से ट्रांसफर करना चाहिए। इसलिए, हमने व्यापक शोध के बाद धन हस्तांतरण को संसाधित करने के लिए सर्वोत्तम ऐप्स की यह सूची बनाई है जो आपकी सभी समस्या निवारण आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है।

 

       उपरोक्त किसी भी ऐप या वॉलेट के द्वारा यह आश्वासन दिया जाता है कि आपका पैसा सुरक्षित हाथों में रखा गया है ताकि आप आत्मविश्वास से आराम कर सकें। ऊपर दिए गए किसी भी ऐप का उपयोग शुरू करने के बाद आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपने अनुभव हमारे साथ साझा कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ