बिटकॉइन में निवेश कैसे करें | नये लोग जाने पूरा डिटेल्ड प्रोसेस, क्या कैसे क्यों

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें | बिटकॉइन क्या है और कैसे काम करता है

 

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें | बिटकॉइन क्या है 

 

दोस्तों आज के लेख में हम बिटकॉइन क्या है, नये लोग बिटकॉइन में निवेश कैसे करें, बिटकॉइन कैसे काम करता है, बिटकॉइन का उपयोग किस लिए किया जाता है, बिटकॉइन में निवेश करने के लिए आपको क्या चाहिए, 5 इजी स्टेप में बिटकॉइन में निवेश कैसे करें, क्या बिटकॉइन एक अच्छा निवेश है, बिटकॉइन बनाम अन्य निवेश कैसे है, बिटकॉइन निवेश के फायदे, बिटकॉइन में निवेश के नुकसान, बिटकॉइन में निवेश कैसे करें के विभिन्न तरीके, बिटकॉइन में निवेश के लिए टिप्स आदि आदि के बारे में जानेंगे ।

 

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें | बिटकॉइन क्या है और कैसे काम करता है ?

 

दोस्तों पिछले कुछ वर्षों में बिटकॉइन निवेशकों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो गया है। इसी दौरान, बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बहुत बहस हुई है - इसके समर्थकों का तर्क है कि यह करेंसी और निवेश का भविष्य है, जबकि इसके विरोधियों का तर्क है कि यह एक जोखिम भरा निवेश विकल्प है जो बड़ा रिटर्न उत्पन्न नहीं कर सकता है। और एक तरफ कुछ लोग अभी भी इस से अनजान है  और जानना चाहते की बिटकॉइन में निवेश कैसे करें

 

दोस्तों बाजार में इसके वास्तविक मूल्य को बेहतर ढंग से समझने के लिए, हमें इसकी नवीनतम गतिविधियों को देखना चाहिए। हाल ही में, बिटकॉइन का मूल्यांकन केवल एक वर्ष में 763% से अधिक बढ़ गया है, जो आसानी से शेयर बाजार में पारंपरिक लाभ को पीछे छोड़ देता है। अधिक लोग विकेंद्रीकृत, वैश्विक करेंसी बनने के लिए बिटकॉइन में खरीदारी कर रहे हैं।

 

दोस्तों एलोन मस्क ने हाल ही में घोषणा की कि उनका ऑटोमोटिव साम्राज्य न केवल बिटकॉइन में $ 1.5 बिलियन खरीदेगा, बल्कि यह भविष्य में भुगतान के रूप में क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार करने का भी इरादा रखता है। स्क्वायर और पेपाल जैसी कई लोकप्रिय फिनटेक (वित्तीय प्रौद्योगिकी) कंपनियों ने भी आगे बढ़ने वाली क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करने के अपने इरादे की घोषणा की। और इसी कारण लोग जानना चाहते है की बिटकॉइन में निवेश कैसे करें

 

इसमें कोई संदेह नहीं है की बिटकॉइन में गति निश्चित रूप से बढ़ रही है। हाल के घटनाक्रम ने बिटकॉइन के मूल्य में जबरदस्त वृद्धि में योगदान दिया है, और संपत्ति के समर्थकों को यकीन है कि यह सिर्फ शुरुआत है। इस लिए आम आदमी  भी जानना चाहते है की बिटकॉइन में निवेश कैसे करें

 

तो दोस्तों, बिटकॉइन वास्तव में क्या है, और आप यह कैसे निर्धारित कर सकते हैं कि यह आपके लिए सही निवेश है या नहीं ? बिटकॉइन में निवेश कैसे करें, और बिटकॉइन से जुडी अन्य जानकारी हमारे इस लेख में पढ़ें।


बिटकॉइन में निवेश कैसे करें | बिटकॉइन क्या है


बिटकॉइन में निवेश कैसे करें | बिटकॉइन क्या है

 

बिटकॉइन क्या है ?

 

बिटकॉइन एक प्रोग्रामर या प्रोग्रामर के समूह द्वारा "सातोशी नाकामोतो" नाम का उपयोग करके बनाया गया था। लेकिन बिटकॉइन के असली निर्माता अभी भी जनता के लिए अज्ञात हैं।

 

बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी के सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले प्रकारों में से एक है। आभासी "करेंसी" या "टोकन" का उपयोग क्रिप्टोकरेंसी सिस्टम में भौतिक नकदी की जगह किया जाता है। करेंसी का कोई आंतरिक मूल्य नहीं होता है, और ये सोने या चांदी द्वारा भी बने नहीं होते हैं।

 

बिटकॉइन को कुछ बड़ी क्रिप्टोकरेंसी खामियों को हल करने के लिए बनाया गया था। सबसे पहले, इसे क्रिप्टो करेंसी को धोखाधड़ी से डुप्लिकेट होने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इस बारे में सोचें कि आपके कंप्यूटर के डेटा-दस्तावेज़ों, फ़ोटो, फ़ाइलों आदि की प्रतियां बनाना कितना आसान है। यदि कोई व्यक्ति किसी कॉइन की नकल कर सकता है और अपने लिए असीमित मात्रा में करेंसी बना सकता है, तो क्रिप्टोकरेंसी संभव नहीं होगी। आप केवल $20 बिल की प्रतियां नहीं बना सकते हैं, है ना? इसी तरह, लोगों को क्रिप्टो करेंसी के पुनरुत्पादन से रोकने की आवश्यकता है।

 

बिटकॉइन कैसे काम करता है ?

 

बिटकॉइन "ब्लॉकचैन" नामक एक डिजिटल तकनीक का उपयोग करता है, एक उन्नत कोडिंग तंत्र जो हजारों अलग-अलग कंप्यूटरों पर एक कोड को फैलाता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका कॉइन "XDA146DDS" कोड से बनाया गया है। ब्लॉकचेन कोड को छोटे टुकड़ों में विभाजित करता है और कोड के टुकड़ों को कई कंप्यूटरों में संग्रहीत करता है। यदि कोई हैकर कोड को एक्सेस करना चाहता है, तो उसे पूरे कोड को एक्सेस करने के लिए विभिन्न कंप्यूटरों को हैक करना होगा।

 

ब्लॉकचेन एक "सार्वजनिक खाता बही" का भी उपयोग करता है, जो करेंसी और उनके मालिकों पर नज़र रखने के लिए हजारों कंप्यूटरों (जिन्हें "नोड्स" कहा जाता है) का उपयोग करता है। यदि किसी कॉइन का डेटा बदल दिया जाता है, तो नोड यह सत्यापित करने के लिए अपने रिकॉर्ड को क्रॉस-रेफरेंस करेंगे कि क्या परिवर्तन सही है और यह कि कॉइन के मालिक ने इसे शुरू किया है।

 

किसी भी समय पैसा एक बिटकॉइन वॉलेट से दूसरे में जाता है, यह लॉग होता है। बिटकॉइन वॉलेट एक निजी कुंजी या बीज को स्टोर करते हैं, जो एन्क्रिप्टेड होता है। इस डेटा का उपयोग लेनदेन पर हस्ताक्षर करने के लिए किया जाता है, जिससे उनकी उत्पत्ति गणितीय रूप से साबित होती है। हस्ताक्षर दिए जाने के बाद किसी को भी लेनदेन को बदलने से रोकता है। सभी लेनदेन नेटवर्क पर प्रसारित होते हैं, और 10-20 मिनट के भीतर उनकी पुष्टि करना शुरू कर देता है।

 

Bitcoin.org के अनुसार, बिटकॉइन माइनिंग एक कालानुक्रमिक श्रृंखला, नेटवर्क तटस्थता का आश्वासन देता है, और कई कंप्यूटरों को सिस्टम स्थिति पर सहमत होने की अनुमति देता है। पुष्टि करने के लिए, लेन-देन को क्रिप्टोग्राफ़िक ब्लॉक में इनकैप्सुलेट किया जाना चाहिए।

 

पिछले ब्लॉक को बदलने से सभी बाद के ब्लॉक अमान्य हो जाते हैं, इसलिए पहले के ब्लॉक को बदला नहीं जा सकता है। माइनिंग एक प्रतिस्पर्धी लॉटरी भी बनाता है, जो किसी को भी क्रमिक रूप से नेटवर्क में नए ब्लॉक जोड़ने से रोकता है। नतीजतन, कोई भी समूह या व्यक्ति ब्लॉकचेन को नियंत्रित नहीं करता है।

 

बिटकॉइन का उपयोग किस लिए किया जाता है ?

 

एक बार जब आप कॉइन खरीद लेते हैं, तो आप उनका उपयोग ऑनलाइन लेनदेन में कर सकते हैं जहाँ भी वे स्वीकार किए जाते हैं। याद रखें, जब आप एक कॉइन के साथ लेन-देन करते हैं, तो आपके बैंक खाते से कोई वास्तविक पैसा नहीं निकाला जाता है। पैसा आपके बैंक खाते से तभी निकलता है जब आप कॉइन ही खरीदते हैंन कि जब आप किसी कॉइन से खरीदारी करते हैं।

 

दोस्तों नकद करेंसी की तरह, एक कॉइन के मूल्य में उतार-चढ़ाव हो सकता है। इसलिए कुछ निवेशक बिटकॉइन और अन्य प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी को लेकर उत्साहित हो रहे हैं। निवेशक अनुमान लगाते हैं कि अगर बाजार में उछाल आता है तो बिटकॉइन का मूल्य काफी बढ़ सकता है। इसलिए वर्तमान में हर व्यक्ति जानना चाहता है की बिटकॉइन में निवेश कैसे करें मैं इस लेख में बाद में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश और उसके फायदे और नुकसान तर्क सहित समझाऊंगा।

 

दोस्तों अभी के लिए, निवेशकों को उस दर पर विशेष ध्यान देना चाहिए जिसके द्वारा बिटकॉइन और अन्य प्रासंगिक क्रिप्टोकरेंसी को अपनाया जा रहा है। पारंपरिक इक्विटी के विपरीत नहीं, बिटकॉइन का मूल्य तब बढ़ता है जब अधिक लोग रुचि रखते हैं, और पहले से कहीं अधिक लोग आज बिटकॉइन खरीदने में रुचि रखते हैं। चाहे वह शुद्ध विश्वास हो या अमेरिकी इतिहास में धन का सबसे बड़ा हस्तांतरण होने की भविष्यवाणी करने का एक अंतर्निहित डर, व्यापार में तेजी से वृद्धि जारी है। एक साल के बेहतर हिस्से के लिए, वास्तव में, बिटकॉइन ट्रेडिंग वॉल्यूम में लगातार वृद्धि हुई है। नतीजतन, बिटकॉइन नियमित रूप से नई ऊंचाई का परीक्षण कर रहा है। इसलिए वर्तमान में हर व्यक्ति जानना चाहता है की बिटकॉइन में निवेश कैसे करें

 

बिटकॉइन में निवेश करने के लिए आपको क्या चाहिए ?

 

बिटकॉइन में निवेश करने के लिए आपको बहुत ज्यादा ज्ञान की जरूरत नहीं है! आपको केवल निम्नलिखित की आवश्यकता है :-

 

1.                   व्यक्तिगत पहचान दस्तावेज

2.                 बैंक खाता संबंधी जानकारी

3.                 एक सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन

 

दोस्तों ध्यान रखें यदि आप स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से कॉइन खरीदने जा रहे हैं, तो आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी या वित्तीय जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है क्योंकि आपके स्टॉक ब्रोकर के पास वह सब कुछ रिकॉर्ड में होगा।

 

5 इजी स्टेप में बिटकॉइन में निवेश कैसे करें ?

 

दोस्तों क्या आप क्रिप्टोकरेंसी में गोता लगाने के लिए तैयार हैं ? आप भाग्यशाली हैं, क्योंकि बिटकॉइन खरीदना आपके विचार से आसान है। यहां 5 आसान स्टेप में बिटकॉइन में निवेश करने का तरीका बताया गया है :-

 

1.  एक बिटकॉइन एक्सचेंज में शामिल हों

2.  एक बिटकॉइन वॉलेट प्राप्त करें

3.  अपने वॉलेट को बैंक खाते से कनेक्ट करें

4.  अपना बिटकॉइन ऑर्डर दें

5.  अपने बिटकॉइन निवेश प्रबंधित करें

 

1. बिटकॉइन एक्सचेंज में शामिल होंने के लिए क्या करे ?

 

सबसे पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप बिटकॉइन की खरीदारी कहां करना चाहते हैं। अधिकांश बिटकॉइन निवेशक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों का उपयोग करते हैं। कोई आधिकारिक "बिटकॉइन" कंपनी नहीं है क्योंकि यह एक ओपन-सोर्स तकनीक है, लेकिन कई अलग-अलग एक्सचेंज हैं जो बिटकॉइन लेनदेन की सुविधा प्रदान करते हैं। ये एक्सचेंज स्टॉक ब्रोकरेज की तरह क्रिप्टोकरेंसी निवेश के बिचौलिए हैं।

 

यदि आप किसी एक्सचेंज से खरीदारी करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि आप किस एक्सचेंज से खरीदना चाहते हैं। यहां कुछ सबसे लोकप्रिय विकल्प दिए गए हैं ।

 

कॉइनबेस :- एक बहुत ही लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंज जो सुरक्षा भंग या कपटपूर्ण स्थानान्तरण की स्थिति में नुकसान का बीमा करता है ।

 

बिनांस :- 2017 में स्थापित, बिनांस एक क्रिप्टो एक्सचेंज है जो ऑल्ट कॉइन पर एक मजबूत फोकस के साथ है ।

 

क्रैकेन :- सैन फ्रांसिस्को स्थित यह एक्सचेंज आपको दुनिया भर की विभिन्न करेंसीयों का उपयोग करके बिटकॉइन में निवेश करने की अनुमति देता है ।

 

जेमिनी :- जेमिनी कैमरन और टायलर विंकलेवोस द्वारा 2015 में लॉन्च किया गया, जेमिनी आकस्मिक और अनुभवी बिटकॉइन निवेशकों के लिए अलग-अलग यूजर इंटरफेस और दोनों के लिए शुल्क संरचनाओं के साथ सेवाएं प्रदान करता है।

 

बिटफिनिक्स :- सबसे लंबे समय तक चलने वाला क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज जो उन्नत व्यापारियों और उधारदाताओं के लिए अनुकूलित है।

 

जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, निवेशकों के लिए बिटकॉइन एक्सचेंज चुनना अधिक कठिन होता जा रहा है क्योंकि अधिक विकल्प लोकप्रिय होने लगते हैं। बिनेंस बनाम कॉइनबेस के बारे में वह सब कुछ खोजें जो आपको जानना चाहिए और आज ही निवेश करना शुरू करें।

 

2. एक बिटकॉइन वॉलेट कैसे प्राप्त करें

 

जब आप एक कॉइन खरीदते हैं, तो यह एक "वॉलेट" में संग्रहीत होता है, जहां आपकी सारी क्रिप्टोकरेंसी संग्रहीत होती है। आप दो प्रकार के वॉलेट प्राप्त कर सकते हैं: एक "हॉट वॉलेट" या "कोल्ड वॉलेट।"

 

एक हॉट वॉलेट एक ऐसा वॉलेट है जो या तो आपके क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज या प्रदाता द्वारा संचालित होता है। जब आप अपना खाता खोलते हैं तो कुछ एक्सचेंज आपको स्वचालित रूप से एक हॉट वॉलेट प्रदान करेंगे। किसी भी मामले में, हॉट वॉलेट सुविधाजनक हैं क्योंकि आप अपने करेंसी को इंटरनेट या एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के माध्यम से एक्सेस करने में सक्षम होंगे।

 

कुछ उल्लेखनीय हॉट वॉलेट हैं :-

 

इलेक्ट्रम :- सॉफ्टवेयर जो आपको अपने करेंसी को अपने कंप्यूटर पर स्टोर करने में सक्षम बनाता है

 

हालांकि, हॉट वॉलेट कॉइन भंडारण का सबसे सुरक्षित रूप नहीं है। यदि हॉट वॉलेट प्रदाता को हैक कर लिया जाता है, तो आपके कॉइन की जानकारी खतरे में पड़ सकती है।

 

कोल्ड वॉलेट आपके करेंसी के लिए सबसे सुरक्षित भंडारण विधि है। एक कोल्ड वॉलेट हार्डवेयर का एक वास्तविक पार्ट है जो आपके करेंसी को संग्रहीत करता है, आमतौर पर एक पोर्टेबल डिवाइस जो फ्लैश ड्राइव के समान होता है। अधिकांश कोल्ड वॉलेट की कीमत $ 60 से $ 100 के बीच होती है। कुछ लोकप्रिय कोल्ड वॉलेट हैं:

 

ट्रेज़ोर

 

लेजर नैनो

 

यदि आप केवल थोड़ी मात्रा में कॉइन खरीदने जा रहे हैं, तो आप बीमाकृत क्रिप्टो एक्सचेंज के साथ हॉट वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप बड़ी मात्रा में कॉइन का व्यापार करने जा रहे हैं, तो एक कोल्ड वॉलेट आपके निवेश के लिए सही होगा।

 

4  अपने वॉलेट को बैंक खाते से कैसे कनेक्ट करें ?

 

जब आप अपना वॉलेट प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको इसे अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा। यह आपको कॉइन खरीदने और कॉइन बेचने में सक्षम बनाता है। वैकल्पिक रूप से, आपका बैंक खाता आपके क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज खाते से जुड़ा हो सकता है।

 

4. अपना बिटकॉइन ऑर्डर कैसे दें ?


अब आप बिटकॉइन खरीदने के लिए तैयार हैं। आपके क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में वह सब कुछ होगा जो आपको खरीदने की आवश्यकता है। बड़ा सवाल यह है कि आपको कितना बिटकॉइन खरीदना चाहिए ?

 

कुछ करेंसी की कीमत हजारों डॉलर होती है, लेकिन एक्सचेंज अक्सर आपको एक ही कॉइन के अंश खरीदने की अनुमति देते हैं- आपका प्रारंभिक निवेश $25 जितना कम हो सकता है।

 

बिटकॉइन में निवेश करना बहुत जोखिम भरा है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी बिटकॉइन को खरीदने से पहले अपनी जोखिम सहनशीलता का सावधानीपूर्वक निर्धारण करें और अपनी निवेश रणनीति की समीक्षा करें। हम इसी लेख में यह सब ही जानेंगे ।

 

6 अपने बिटकॉइन निवेश का प्रबंधन कैसे करें ?

 

बिटकॉइन खरीदने के बाद आप यह कर सकते हैं :-

 

ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए अपने करेंसी का प्रयोग करें

 

अपने करेंसी को लंबी अवधि के लिए इस उम्मीद में रखें कि यह मूल्य में बढ़ोतरी करेगा

 

अपने करेंसी के साथ दिन का व्यापार करें - अर्थात, अन्य बिटकॉइन मालिकों के साथ कॉइन खरीदना और बेचना, जिसे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर सुविधा दी जा सकती है

 

आपका क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज आपको कॉइन खरीदने और बेचने के लिए आवश्यक सब कुछ प्रदान करेगा।


बिटकॉइन में निवेश कैसे करें | बिटकॉइन क्या है

 

क्या बिटकॉइन एक अच्छा निवेश है ?

 

यहाँ बिटकॉइन के बारे में सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है: क्या बिटकॉइन एक अच्छा निवेश है ?

 

खैर, असली जवाब यह है कि कोई निवेश स्वाभाविक रूप से "अच्छा" या "बुरा" नहीं है। यह पूरी तरह से आपकी जोखिम सहनशीलता, आपकी निवेश रणनीति और आपके वित्तीय लक्ष्यों पर निर्भर करता है। इससे पहले कि आप बिटकॉइन को एक निवेश के रूप में मानें, आपको अपने स्वयं के लक्ष्यों पर ध्यान से विचार करना चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि आप अपनी निवेश गतिविधियों में क्या हासिल करना चाहते हैं। क्या आप एक निष्क्रिय आय विकसित करना चाहते हैं ? पूर्णकालिक निवेशक बनें ? सेवानिवृत्ति के लिए बचाओ ? इन सवालों के जवाब देने से आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि क्या बिटकॉइन आपके लिए सही निवेश विकल्प है।

 

बिटकॉइन एक बहुत ही उच्च जोखिम वाला निवेश है क्योंकि यह एक अस्थिर संपत्ति है। इसका मतलब है कि बिटकॉइन का मूल्य बहुत ही कम अवधि में नाटकीय रूप से बढ़ या गिर सकता है-यहां तक ​​कि कुछ घंटों या दिनों में भी।

 

सभी क्रिप्टोकरेंसी की तरह, बिटकॉइन का कोई आंतरिक मूल्य नहीं है। यह सोने या चांदी जैसी किसी भी भौतिक संपत्ति द्वारा समर्थित नहीं है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कोई केंद्रीय नियामक नहीं है कि मूल्य स्थिर रहे। इसके अलावा, बिटकॉइन का मूल्य किसी एक निगम के मुनाफे से जुड़ा नहीं है। बिटकॉइन की कीमत बाजार की मांग पर निर्भर करती है। जब बिटकॉइन खरीदने वाले अधिक लोग होंगे, तो मूल्य में वृद्धि होगी। जब बिटकॉइन खरीदने वाले कम लोग होंगे, तो मूल्य घट जाएगा

 

बिटकॉइन पर एक महत्वपूर्ण लाभ कमाने के लिए, आपको "बाजार के समय" पर भरोसा करने की आवश्यकता हो सकती है, जो एक कठिन और आम तौर पर गलत सलाह वाली निवेश रणनीति है। फिर भी, लाभ की संभावना है।

 

बिटकॉइन बनाम अन्य निवेश

 

किस निवेश पर जाना है और किससे बचना है यह चुनना एक बहुत ही भ्रमित करने वाला निर्णय हो सकता है। आपकी पसंद तय करेगी कि आप आने वाले वर्षों के लिए शानदार रिटर्न का आनंद लेते हैं या आप इसे खो देते हैं। बिटकॉइन के बारे में सुने बिना टीवी चालू करना या निवेश ब्लॉग पढ़ना असंभव है। यह अभी दुनिया के सबसे गर्म विषयों में से एक है, लेकिन यह आपके पैसे का निवेश करने का एकमात्र तरीका नहीं है।

 

बिटकॉइन :-

 

कई विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि बिटकॉइन एक बुलबुला है, जिसका अर्थ है कि यह अधिक मूल्यवान है और किसी भी समय दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है।

 

बिटकॉइन का मूल्य अस्थिर है; यह समान रूप से बड़े पैमाने पर स्पाइक्स और कीमत में गिरावट के लिए प्रवण है।

 

बिटकॉइन पूरी तरह से डिजिटल है, जिसका अर्थ है कि यह मूर्त संपत्ति की तुलना में सुरक्षा उल्लंघनों के प्रति अधिक संवेदनशील है।

 

रियल एस्टेट :-

 

रियल एस्टेट एक निवेश है जो एक मजबूत ऐतिहासिक रिकॉर्ड और एक मूर्त संपत्ति की सुरक्षा द्वारा समर्थित है।

 

बढ़ते घरेलू मूल्य और किराए करेंसीस्फीति के खिलाफ एक उत्कृष्ट बचाव हैं।

 

मूल्यह्रास, उपयोगिताओं, बीमा और मरम्मत सभी अचल संपत्ति निवेशकों को मूल्यवान कर लाभों के लिए अर्हता प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।

 

किराये की संपत्तियां लगातार मासिक नकदी प्रवाह प्रदान करती हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं।

 

बिटकॉइन निवेश के फायदे


बिटकॉइन निवेश का मुख्य लाभ यह है कि आप लाभ पर भारी रिटर्न उत्पन्न करने में सक्षम हो सकते हैं, शायद 200% या उससे अधिक। बेशक, यह एक चुनौतीपूर्ण काम है, लेकिन यह संभव है।

 

यदि आप बड़ी मात्रा में बिटकॉइन खरीदते हैं, तो आप बाजार में उछाल को भुनाने में सक्षम हो सकते हैं और बहुत सारे खरीदार होने पर अपने करेंसी को बहुत अधिक मूल्य पर बेच सकते हैं। इस बात की भी थोड़ी संभावना है कि बिटकॉइन वास्तव में भविष्य की करेंसी या अधिक लोकप्रिय रूप से कारोबार करने वाली संपत्ति बन जाएगी, और आप उम्मीद कर सकते हैं कि दीर्घकालिक होल्डिंग्स से रिटर्न उत्पन्न हो। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बिटकॉइन का मूल्य आम तौर पर हर साल घट रहा है।

 

आपकी सफलता "बाजार के सही समय" पर निर्भर हो सकती है। दूसरे शब्दों में, आप कॉइन तब खरीदेंगे जब वे कम कीमत पर होंगे और जब वे उच्चतम संभव कीमत पर होंगे तो उन्हें बेच देंगे। उच्च जोखिम वाले निवेशक जो बाजार पर पूरा ध्यान देते हैं, उस रणनीति को लागू करते समय बड़े पैमाने पर रिटर्न उत्पन्न करने में सक्षम हो सकते हैं। वे ऐसे रिटर्न भी उत्पन्न कर सकते हैं जो कॉर्पोरेट स्टॉक या सरकारी बॉन्ड की दुनिया में अत्यधिक असंभव हैं। उस अंत तक, बिटकॉइन अविश्वसनीय रूप से तरल है। कॉइन मार्किट कैप में विकास और संचालन के उपाध्यक्ष शॉन हेंग के अनुसार, "बिटकॉइन आपके पास सबसे अधिक तरल निवेश परिसंपत्तियों में से एक है और किसी भी अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में अधिक तरल है।" नतीजतन, किसी भी एहसास को वास्तव में लगभग तुरंत महसूस किया जा सकता है।

 

बिटकॉइन में निवेश के नुकसान

 

दुर्भाग्य से, बिटकॉइन की उच्च अस्थिरता इसे एक खतरनाक निवेश बनाती है, और यदि आप सावधान नहीं हैं तो आप पैसे खो सकते हैं।

 

ऑल्टलाइन के एसवीपी जिम पेंडरगास्ट कहते हैं, "हाल के महीनों में आपने बिटकॉइन के बारे में कितना देखा है, इस पर निर्भर करते हुए, यह सबसे अच्छे निवेशों में से एक की तरह लग सकता है," लेकिन अब सरकारी नीतियों की कार्रवाई से बिटकॉइन के मूल्य में कमी आ रही है।

 

बिटकॉइन और अन्य प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी भी "पंप-एंड-डंप" योजनाओं के उच्च जोखिम में हैं। शिकारी निवेशक शौकिया या बेदाग निवेशकों तक पहुंचेंगे और उन्हें बिटकॉइन में बहुत सारा पैसा डालने के लिए मनाएंगे। परिणामी उछाल के कारण बिटकॉइन की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई है।

 

शिकारी निवेशक होशियार होते हैं, और वे अपने सभी होल्डिंग्स को खरीद की उछाल समाप्त होने से पहले बेच देते हैं, जिससे एक बड़ा लाभ होता है। लेकिन जब निवेशक खरीदना बंद कर देते हैं, तो करेंसी का मूल्य बेहद कम कीमत पर गिर जाता है। $ 200 के लिए खरीदा गया एक कॉइन केवल $ 30 के मूल्यांकन के साथ समाप्त हो सकता है। अनजाने निवेशक अपना पैसा खो देंगे।

 

कीमत गिरने से पहले आप अपने करेंसी को बेचकर हमेशा लाभ कमा सकते हैं, लेकिन यह अनुमान लगाना असंभव है कि खरीदारी कब रुकने वाली है - कीमतें केवल कुछ ही घंटों में 50% गिर सकती हैं। इसलिए किसी भी अस्थिर संपत्ति, जैसे क्रिप्टोकरेंसी और पेनी स्टॉक, को उच्च जोखिम वाला निवेश माना जाता है।

 

आपको यह भी पता होना चाहिए कि पंप-एंड-डंप योजनाएं और पिरामिड योजनाएं अवैध हैं। हालांकि बाजार में उछाल को भुनाना जरूरी नहीं है - चाहे वह प्राकृतिक हो या कृत्रिम रूप से बनाया गया हो - आप ऐसी प्रथाओं से नहीं जुड़ना चाहते हैं। आप आईआरएस ऑडिट या आपराधिक जांच का लक्ष्य हो सकते हैं, भले ही आपने कुछ भी गलत नहीं किया हो।

 

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें :- विभिन्न तरीके

 

बिटकॉइन में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से निवेश करने के कई अलग-अलग तरीके हैं।

 

सबसे पहले, आप उस कंपनी में निवेश कर सकते हैं जो बिटकॉइन तकनीक का इस्तेमाल करती है। हालांकि बिटकॉइन एक जोखिम भरा निवेश है, कई कंपनियां सफल उत्पाद बेचती हैं जिनमें बिटकॉइन और ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी शामिल हैं। आप कई एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) पा सकते हैं, जिसमें विभिन्न ब्लॉकचैन-संबंधित कंपनियों के शेयर शामिल हैं, जैसे एम्प्लीफाई ट्रांसफॉर्मल डेटा शेयरिंग ईटीएफ (बीएलओके)। आप सीधे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश नहीं कर रहे हैं बल्कि बिटकॉइन का उपयोग करने वाली कंपनियों के कॉर्पोरेट शेयरों में निवेश कर रहे हैं। यह सुरक्षित है, और इस श्रेणी के अधिकांश ईटीएफ बाजार से बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

 

दूसरा, आप बिटकॉइन माइनिंग में भाग ले सकते हैं। बिटकॉइन माइनिंग केवल आपके कंप्यूटर को सार्वजनिक लेज़र के लिए नोड के रूप में उपयोग करने की अनुमति देता है। यह अपने स्वयं के ब्लॉग पोस्ट के योग्य विषय है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि बिटकॉइन खनिकों को उनके योगदान के लिए वास्तविक बिटकॉइन से पुरस्कृत किया जाता है। आप वास्तव में कभी भी इसे खरीदे बिना मुफ्त बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं।

 

बिटकॉइन में निवेश के लिए टिप्स

 

यदि आप तय करते हैं कि आप बिटकॉइन निवेश का प्रयास करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित युक्तियों पर ध्यान देना सुनिश्चित करें :-

 

अपनी जोखिम सहनशीलता को समझें :- जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बिटकॉइन एक उच्च जोखिम वाला निवेश है, और निवेश करने से पहले आपको अपनी जोखिम सहनशीलता की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए। यदि आप अस्थिर संपत्तियों में निवेश करने में सहज महसूस नहीं करते हैं या निवेश करने के लिए केवल एक छोटी सी राशि है, तो आप अन्य निवेश विकल्पों पर विचार कर सकते है ।

 

अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं :- निवेश के नुकसान से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाएं। आपका प्राथमिक निवेश कम जोखिम वाला होना चाहिए, जैसे सरकारी बॉन्ड या इंडेक्स फंड। इसके बाद, आपको रियल एस्टेट या कॉरपोरेट स्टॉक जैसे मध्यम जोखिम वाले निवेशों के लिए जाना चाहिए। उच्च जोखिम वाले निवेश, जैसे पेनी स्टॉक या बिटकॉइन, आपका सबसे छोटा और सबसे कम प्राथमिकता वाला निवेश होना चाहिए। बिटकॉइन अनिवार्य रूप से "केक पर आइसिंग:" निवेश है जो पर्याप्त लाभ प्राप्त कर सकता है लेकिन आप अभी भी इसके बिना ठीक कर सकते हैं।

 

छोटी शुरुआत करें :- यदि आप नये हैं तो छोटी शुरुआत करें। ऑल रिवर्स मॉर्टगेज के अध्यक्ष क्लिफ ऑर्सवाल्ड, प्रति सप्ताह $ 10 का निवेश करने की सलाह देते हैं। "कई लोग अभी भी इस बारे में अनिश्चित हैं कि क्रिप्टो-करेंसी आगे बढ़ेंगी या नहीं। हालांकि, क्रिप्टो के बारे में सभी चर्चाओं के साथ, बहुत से लोग अभी भी रुचि रखते हैं और चूकना नहीं चाहते हैं," वे कहते हैं। "बीटीसी में निवेश करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि इसमें केवल $ 10 प्रति सप्ताह लगाया जाए। इस तरह, यह जोखिम नहीं है अगर यह समाप्त नहीं होता है - लेकिन समय के साथ, आपके पास एक स्वस्थ निवेश होगा।

 

        दोस्तों अब आप जान गये होंगे की बिटकॉइन में निवेश कैसे करें दोस्तों बिटकॉइन एक लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है जो आपकी डिजिटल संपत्ति को स्टोर और संरक्षित करने के लिए इंटरकनेक्टेड कंप्यूटरों की एक बड़ी श्रृंखला का उपयोग करती है। बिटकॉइन एक अत्यधिक अस्थिर संपत्ति है जो मूल्य में बड़ी है, जो बड़े रिटर्न का अवसर प्रस्तुत करती है लेकिन एक जबरदस्त जोखिम भी पैदा करती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप कोई भी निर्णय लेने से पहले जिम्मेदारी से बिटकॉइन में निवेश करना सीखें। बाजार की अस्थिरता से खुद को बचाने के लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाना सुनिश्चित करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ