सच्चा प्यार क्या होता है | कैसे जानें कि यह सच्चा प्यार नहीं है ?

 

सच्चा प्यार क्या होता है | कैसे जानें कि यह सच्चा प्यार नहीं है ?


सच्चा प्यार क्या होता है | कैसे जानें कि यह सच्चा प्यार नहीं है ?

 

सच्चा प्यार क्या होता है, कैसे जानें कि यह सच्चा प्यार नहीं है ? इस बारे में हम सभी का एक अलग विचार होता है। हम में से कुछ के लिए, हमारी धारणा उन उदाहरणों से बनी थी जिन लोगो को हमने बड़े होते हुए देखा था।

 

दूसरा जो हमने टीवी पर या फिल्मों में देखे हैं। हम में से कुछ लोग यह नहीं जानते हैं कि सच्चा प्यार क्या है, इसका हमारा विचार कहां से आया है। लेकिन, जब तक आप वास्तव में नहीं जानते और समझते हैं कि सच्चा प्यार क्या है, आपको यह जानने में मुश्किल हो सकती है कि इसे कैसे खोजना है और फिर आप सवाल भी कर सकते हैं कि क्या प्यार काफी है ?

 

अधिकांश लोग सच्चे प्यार के विचार को पसंद करेंगे जिसका अर्थ है कि आपके पास हमेशा के लिए खुशी है। एक बार जब आपको सही व्यक्ति मिल जाए, तो सब कुछ एकदम सही होने वाला है। लेकिन यह वास्तविक जीवन है, और ये अंत परियों की कहानियों के लिए हैं।

 

सच्चा प्यार क्या है और इसे कैसे पाया जा सकता है ?

 

दोस्तों सच्चा प्यार एक आदर्श रिश्ता नहीं है। यह एक संपूर्ण व्यक्ति नहीं है या एक संपूर्ण व्यक्ति भी नहीं है। सच्चा प्यार हमेशा साथ रहने के बारे में नहीं है, हमेशा सबसे अच्छी परिस्थितियाँ होती हैं, या हमेशा अपने साथी के साथ चीजें आसान होती हैं।

 

लेकिन निराश मत हो; सच्चा प्यार अभी भी एक अद्भुत चीज है। लेकिन, मीडिया में जो दिखता है वो होता नहीं है.

 

फिल्मों में सच्चा प्यार क्या होता है ?

 

फिल्मों में सच्चा प्यार ऐसा लगता है जैसे कोई व्यक्ति अपना आदर्श मैच ढूंढ रहा हो। उनके पास सही व्यक्ति तक पहुंचने में जटिल समय हो सकता है। लेकिन, जब वे करते हैं, तो सब कुछ अद्भुत होता है। यह आमतौर पर फिल्म के अंत में होता है जब चीजें इतनी अच्छी तरह से लपेट जाती हैं और आप जानते हैं कि तब से यह सहज नौकायन होगा।

 

सच्चा प्यार ऐसा नहीं दिखता। जब आप वास्तविक जीवन में सच्चे प्यार की तुलना टीवी या फिल्मों में दिखाए जाने वाले तरीके से करते हैं, तो आप अक्सर अपने रिश्तों को विफलता के लिए स्थापित कर रहे होते हैं। यदि आप हमेशा इंतजार कर रहे हैं कि कोई आपको अपने पैरों से हटा देगा और आपको कभी निराश नहीं करेगा, तो आप निराश होने की संभावना है। जबकि वहाँ कोई हो सकता है जो दूसरों की तुलना में आपके लिए बेहतर फिट हो, कोई भी पूर्ण व्यक्ति नहीं है, और कोई पूर्ण संबंध नहीं है।

 

वास्तविक जीवन में सच्चा प्यार क्या होता है ?

 

वास्तविक जीवन में, सच्चा प्यार दो लोग होते हैं जो दूसरे व्यक्ति के लिए अपनी व्यक्तिगत इच्छाओं को अलग रखने को तैयार होते हैं। इसका मतलब है कि किसी से इतना प्यार करना कि आप उसकी खामियों को दूर करने के लिए तैयार हों। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने साथी की खामियों को नहीं देखते हैं, बल्कि यह कि आप उन्हें वैसे भी चुनते हैं।

 

सच्चे प्यार में एक दूसरे को क्षमा करना शामिल है क्योंकि कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता है। इसका मतलब है कि अवास्तविक उम्मीदों को छोड़ देना और यह जानना कि कई बार आपका साथी आपको विफल कर देगा या आपको निराश करेगा। और आप उनके साथ भी ऐसा ही करने जा रहे हैं। ऐसे समय होंगे जब आपको माफी मांगनी होगी। सच्चा प्यार गिनती नहीं रखने और कठिनाइयों को पार करने के लिए काम करने को तैयार है।

 

वास्तव में प्यार करने वाले लोग मुश्किल होने पर भी उससे चिपके रहते हैं। जब आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं, तो आप उनकी सफलताओं का जश्न मनाते हैं, उनके नुकसान में उन्हें दिलासा देते हैं, उनके साथ हंसते हैं, उनके साथ रोते हैं और उनके साथ जीवन का अनुभव करते हैं। यदि आप विशिष्ट विवाह प्रतिज्ञाओं के शब्दों को सुनते हैं, तो वे सच्चे प्रेम के लिए क्या आवश्यक है, यह दर्शाते हुए एक अच्छा काम करते हैं: "बेहतर के लिए, बदतर के लिए, अमीर के लिए, गरीब के लिए, बीमारी में और स्वास्थ्य में, प्यार करने और संजोने के लिए, जब तक मृत्यु हमें अलग कर दे।"

 

ये जीने के लिए आसान शब्द नहीं हैं। लेकिन सच्चा प्यार करने वाले लोग यही करते हैं। वे वहां रहना चुनते हैं और इसके माध्यम से इसके साथ रहना पसंद करते हैं।

 

सच्चा प्यार इस बात की स्वीकृति है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं। यहां तक ​​कि जब आपका साथी आपसे सहमत नहीं होता है, तब भी वे आपको बदलने की कोशिश नहीं करते हैं। जब आपको सच्चा प्यार मिलता है, तो आप अक्सर महसूस करते हैं कि आप अपने साथी के साथ कुछ भी बात कर सकते हैं। आप अपने गहरे सपनों, अपनी सबसे कठिन यादों और अपने सबसे बड़े डर से उन पर भरोसा कर सकते हैं।

 

जब दो लोग वास्तव में प्यार में होते हैं, तो वे एक टीम होते हैं। वे दो लोग हैं जो एक साथ आए हैं और एक साथ खड़े होने का फैसला किया है। वे केवल अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों की देखभाल नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे एक साथ अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं। यह केवल एक व्यक्ति के बारे में नहीं है; यह उनके बारे में एक इकाई के रूप में एक साथ है।

 

सच्चा प्यार कैसा लगता है ?

 

बहुत से लोग सोचते हैं कि रिश्ते की शुरुआत में वे जो भावनाएँ अनुभव करते हैं, वे सच्चे प्यार का संकेत देती हैं। जब चीजें एकदम नई होती हैं तो यह रोमांचक होता है: आपके पेट में तितलियाँ, शरमाना, छेड़खानी जेसा महसूस होता है । यह एक रिश्ते में एक रोमांचक समय है और जबकि ये बहुत अच्छी भावनाएँ हैं, ये जरूरी नहीं कि सच्चे प्यार का संकेत दें।

 

सच्चा प्यार समय के साथ महसूस होता है क्योंकि दो लोग एक दूसरे को जानते हैं। यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप किसी के लिए तुरंत महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप अभी तक यह नहीं समझ पाए हैं कि वे कौन हैं या उनका चरित्र क्या है।

 

लेकिन, सच्चा प्यार प्यार के शुरुआती चरणों से भी बेहतर महसूस कर सकता है। जबकि बिजली और रसायन शास्त्र हमेशा नहीं हो सकता है, रिश्ते में कुछ ऐसा विकसित होने की क्षमता है जो इतना गहरा है। सच्चा प्यार सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करता है। यह निर्णय के डर के बिना पूरी तरह से आपको सक्षम होने का आराम प्रदान करता है।

 

कुल मिलाकर, सच्चा प्यार कई भावनाओं को सामने ला सकता है। ऐसे दिन होते हैं जब आपको लगता है कि दुनिया के साथ सब कुछ सही है, और फिर ऐसे दिन होंगे जो आपको जितना संभव हो सके उससे कहीं ज्यादा चुनौती देंगे। लेकिन आप अपने साथी से प्यार करते हैं, और आप मुश्किल समय में भी उनके साथ रहना चाहते हैं।

 

सच्चा प्यार हर किसी के लिए एक जैसा नहीं हो सकता है, और यह ठीक है। प्रत्येक व्यक्ति अलग है, और प्रत्येक रिश्ता अलग है। लेकिन, सच्चे प्यार को कभी भी आपको अपने बारे में बुरा महसूस नहीं कराना चाहिए। यदि अपराधबोध, शर्म और शर्मिंदगी आपके रिश्ते का एक निरंतर हिस्सा है, तो यह कुछ ऐसा है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए। यह एक अस्वस्थ रिश्ते का संकेत है न कि सच्चे प्यार का।

 

कैसे जानें कि यह सच्चा प्यार नहीं है ?

 

कुछ लोग सच्चे प्यार को ऐसे व्यवहारों से भ्रमित करते हैं जो कोडपेंडेंसी, कम आत्म-सम्मान और लोगों को प्रसन्न करने से संबंधित हैं। सच्चा प्यार आपको नियंत्रित करने की कोशिश नहीं करेगा। कोई व्यक्ति जो आपसे प्यार करता है, वह चाहेगा कि आप स्वयं अद्वितीय बनें। वे अन्यायपूर्ण मांगें नहीं करने जा रहे हैं या आपसे यह अपेक्षा नहीं करते हैं कि जब समझौता करने की आवश्यकता हो तो आप हमेशा हार मान लें।

 

सच्चे प्यार के लिए आपसे अवास्तविक अपेक्षाओं की आवश्यकता नहीं होगी। एक साथी जो आपसे सच्चा प्यार करता है वह आपको धमकी नहीं देगा या आपको ऐसे काम करने के लिए प्रेरित नहीं करेगा जो आपको असहज करते हैं।

 

अगर कोई आपसे सच्चा प्यार करता है, तो वह आपके लिए प्रतिबद्ध होगा। वे किसी अन्य व्यक्ति के पक्ष में नहीं जा रहे हैं या ऐसा कुछ भी नहीं करते हैं जो आपके विश्वास को तोड़ दे। जो लोग आपसे सच्चा प्यार करते हैं वे लगातार आपकी तुलना दूसरों से नहीं करेंगे क्योंकि वे आपको खुद बनने की अनुमति देते हैं।

 

सच्चे प्यार में शारीरिक, मौखिक, भावनात्मक या यौन शोषण शामिल नहीं है। इसके बजाय, यह आपको आराम और सुरक्षा की भावना प्रदान करेगा। कुछ लोग इस स्तर की सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं, लेकिन इसका उपयोग वे आपसे जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए करते हैं। यह नहीं है कि सच्चा प्यार कैसा दिखता है या वास्तव में प्यार में कोई कैसे कार्य करता है।

 

सच्चा प्यार भी एक एहसास नहीं है; यह एक विकल्प है। यह कुछ ऐसा है जिसे आपको सक्रिय रूप से करने का निर्णय लेना है। जब आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं, तो आप अपनी भावनाओं और भावनाओं को उनके प्रति अपने व्यवहार को नियंत्रित नहीं करने दे सकते।

 

जब आपको प्यार के लिए थोड़ी मदद चाहिए |

 

प्यार एक जटिल चीज है। प्यार कैसा दिखता है या किसी को ठीक से कैसे प्यार करना है, इसकी कोई एक व्याख्या नहीं है। इससे अपने आप पता लगाना मुश्किल हो सकता है।

 

आपके मन में सवाल हो सकते हैं कि आपको सच्चा प्यार क्यों नहीं मिल रहा है या आप अपने रिश्तों को तोड़फोड़ क्यों कर रहे हैं। यदि आप इस क्षेत्र में संघर्ष कर रहे हैं, तो परामर्श आपको आवश्यक प्रगति करने में मदद कर सकता है। आप अकेले काउंसलर से या अपने साथी से बात करने पर विचार कर सकते हैं।

 

शोध से पता चलता है कि ऑनलाइन परामर्श पारंपरिक आमने-सामने की चिकित्सा की तरह ही प्रभावी हो सकता है, और जब जोड़ों की बात आती है, तो एक अध्ययन में पाया गया कि वीडियो-आधारित परामर्श ने कई जोड़ों को नियंत्रण और आराम की अधिक भावना महसूस करने की अनुमति दी। तकनीकी। प्रतिभागियों ने कहा कि वीडियो के माध्यम से अपने चिकित्सक से जुड़ने से उन्हें चिकित्सीय प्रक्रिया पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिली, और पर्यावरण ने उन्हें अपनी भावनाओं को इस तरह से साझा करने की इजाजत दी जिससे उन्हें कम न्याय महसूस हुआ।

 

यदि आप किसी थेरेपिस्ट का समर्थन प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो बेटरहेल्प काउंसलर के साथ काम करने पर विचार करें। एक अनुभवी बेटरहेल्प चिकित्सक आपको आगे बढ़ने में मदद करने के लिए सही प्रश्न पूछकर चीजों के माध्यम से काम करने में मदद कर सकता है। काउंसलर ऐसी सेटिंग में एक निष्पक्ष दृष्टिकोण पेश कर सकते हैं जो सुरक्षित और सुविधाजनक हो। आप यह जानकर आराम पा सकते हैं कि हर बेटरहेल्प प्रदाता अच्छी स्थिति में है और किसी अन्य लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा संचालित गहन समीक्षा प्रक्रिया से गुजरा है। बेटरहेल्प थेरेपिस्ट की ये समीक्षाएं पढ़ें जिन्होंने आप जैसे लोगों की मदद की है

 

"किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने पहली बार परामर्श / चिकित्सा मांगी थी, मुझे ऑनलाइन थेरेपी की प्रभावशीलता के बारे में गंभीर संदेह था, लेकिन सुसान के साथ मेरी पहली मुलाकात ने उन संदेहों को तुरंत मिटा दिया। पिछले छह महीनों में, सुसान ने न केवल मुझे सीमाएं स्थापित करने में मदद करने के लिए उपकरण दिए हैं, बल्कि मुझे रिश्तों और सामान्य रूप से जीवन पर एक नया दृष्टिकोण दिया है। कुछ सत्रों के बाद, मैं एक कोने को मोड़ने और दूसरों के साथ अपनी बातचीत पर एक नया दृष्टिकोण रखने में सक्षम था। मैं पूरे दिल से सुसान की सिफारिश करता हूं और भविष्य में उसके साथ फिर से काम करने की उम्मीद करता हूं।"


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ